×

सोनभद्र में भीषण आग: एनसीएल बीना कोल परियोजना में घंटों उठती रही लपटें, पहूंची दमकल की गाडियां

Sonbhadra News: मिनी रत्न कंपनी नार्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड एनसीएल की बीना कोल परियोजना में सोमवार को स्क्रैप-डंपर सेक्शन में दोपहर बाद साढ़े तीन के करीब आग लग गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 18 April 2022 2:18 PM GMT
Sonbhadra Fierce fire
X

एनसीएल बीना कोल परियोजना में भीषण आग (फोटो-सोशल मीडिया)

Sonbhadra News Today: मिनी रत्न कंपनी नार्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड एनसीएल की बीना कोल परियोजना में सोमवार को स्क्रैप-डंपर सेक्शन में दोपहर बाद साढ़े तीन के करीब आग लग गई। कुछ ही देर में आग ने वहां मौजूद कई डंपर-पोकलेन वाहनों और कबाड़ में रखे टायर-स्क्रैप के भंडार को चपेट में ले लिया।

स्क्रैप सेक्शन एरिया में छह जगहों पर लगी आग और उठती ऊंची- ऊंची लपटों ने हड़कंप मच गया। एनसीएल की सभी परियोजनाओं के दमकल दस्ते के साथ ही, एनटीपीसी के भी दमकल दस्ते पहुंचकर आग को काबू करने में लग गए।

घंटों जूझने के बाद भी देर शात सात बजे तक लपटें उठने का क्रम बना हुआ था। फायर बिंग और एनसीएल कर्मियों की टीम पानी की धार और ओवरवर्डेन की मिट्टी के जरिए आग के बढ़ाव को रोकने और उसे काबू करने में जुटी हुई थीं।

दोपहर बाद साढ़े तीन बजे के करीब अचानक से एनसीएल की बीना कोल परियोजना के स्क्रैप सेक्शन में लपटें उठने की खबर मिली तो हड़कंप मच गया। मातहतों के साथ मौके पर भागते हुए पहुंचे जीएम राजीव कुमार सिंह भी आग का विकराल स्वरूप देख अवाक रह गए।

तत्काल मामले की जानकारी एनसीएल हेडक्वार्टर देने के साथ ही, एनसीएल की सभी दस परियोजनाओं की फायर विंग, सीआईएसएफ की फायर विंग, एनटीपीसी शक्तिनगर की फायर बिंग को सूचना दी गई। कुछ ही देर में करीब दर्जन भर दमकल वाहन सायरन बजाते हुए मौके पर पहुंच गए और आग को काबू करने में लग गए।

एनसीएल में खदानों से पानी खिंचने वाले वाहनों को भी आग बुझाने में लगा दिया गया लेकिन देर शाम सात बजे तक आग को पूरी तरह से नियं.ित्रत नहीं किया जा सका था। स्थिति को देखते हुए ओवरवर्डेन ढोने वाले वाहनों से, ओवरवर्डेन की मिट्टी लाकर आग को आगे बढ़ने से रोका जा रहा था।

स्क्रैप सेक्शन में पडे़ टायरों को भी हटाकर आग को फैलने से रोकने और काबू करने का प्रयास जारी था। आग के चलते भारी नुकसान बताया जा रहा है। आग कैसे लगी, इसका पता अभी नहीं चल पाया है। एनसीएल प्रबंधन आग नियंत्रित होने के बाद ही नुकसान का आंकलन कर पाने की बात कह रहा है।

उधर, एनसीएल के पीआरओ रामविजय सिंह ने बताया कि स्क्रैप सेक्शन में आग लगी है। आग तेजी से काबू की जा रही है। आग पूरी तरह से नियंत्रित होने के बाद, प्रबंधन की तरफ से नुकसान का आकलन कराया जाएगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story