×

Sonbhadra News: मोबाइल टावर लगवाने का झांसा दे ऐंठ लिए लाखों, बीडीसी को बनाया शिकार

Sonbhadra News: कोन थाना क्षेत्र में बीएसएनएल का टावर लगाने के नाम पर क्षेत्र पंचायत सदस्य से लाखों की ठगी कर ली गई। पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 4 Jan 2023 12:37 PM GMT
Sonbhadra News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Sonbhadra News: कोन थाना क्षेत्र में बीएसएनएल का टावर लगाने के नाम पर क्षेत्र पंचायत सदस्य से लाखों की ठगी कर ली गई। आरोपियों ने बीएसएनएल का अफसर बनकर धोखाधड़ी को अंजाम दिया। शक न होने पाए, इसके लिए आरोपी थोड़ा-थोडा कर रकम बैंक खाते में मंगाते रहे। पीड़ित को जब धोखाधड़ी का शिकार होने का एहसास हुआ, तब तक उससे 4.89 लाख की ठगी की जा चुकी है। मामले में दिल्ली निवासी दो व्यक्तियों और बस्ती जिला निवासी एक व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।

इस तरह की गई ठगी की वारदात

बस्ती जिले के परसरामपुर थाना क्षेत्र निवासी महेश ने, कोन ब्लाक के रामगढ़ क्षेत्र पंचायत सदस्य मानिकचंद्र से गत जनवरी माह में फोन के जरिए बात की। खुद को बीएसएनएल टावर लगाने का कार्य करने वाला बताते हुए, अवगत कराया कि केंद्र सरकार ने जनप्रतिनिधियों के जमीन पर टावर लगवाने की योजना शुरू की है। इसके बाद बीएसएनएल का अधिकारी बताकर संतोष कुमार यादव निवासी लिंक रोड करोल बाग नियर झंडेवाला मेट्रो स्टेशन, सेंट्रल रिजर्व फारेस्ट नई दिल्ली और सतीश कुमार यादव निवासी नेहरू नगर करोलबाग नई दिल्ली से बात कराई।

इसके बाद टावर के लिए ऑनलाइन टेंडर फार्म भरने आदि की प्रक्रिया पूरी करते हुए अलग-अलग तिथियों कुल चार लाख 89 हजार 545 रूपये खाते में जमा करा लिए गए। इसके बाद टेलर पर टावर का सामान लोड होने की फोटो भेजकर, जल्द ही सामान भेजने का भरोसा दिया। कुछ दिन तक तो जल्द सामान पहुंचाने, टावर लगवाने का झूठा आश्वासन दिया जाता रहा। आरोप है कि इसके बाद धमकी दी जाने लगी।

पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ किया मामला दर्ज

पीड़ित ने मंगलवार को कोन थाने पहुंचकर कार्रवाई की गुहार लगाई और तहरीर सौंप आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की। पुलिस के मुताबिक उक्त तीनों आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 467, 468, 471, 504 और 507 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

योजनाओं के आवेदक फर्जी काल-मैसेज को लेकर बरतें सावधानी: एसपी

फर्जी काल-मैसेज के जरिए हो रही धोखाधडी को लेकर एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है। पुलिस प्रवक्ता के जरिए दी गई जानकारी में बताया गया कि इन दिनों अन्य पिछड़ा वर्ग शादी योजनांतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदकों को झांसे में लेकर ठगने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए मोबाइल नंबर 7618536893 एवं अन्य मोबाइल नंबरों से आने वाले फोन को लेकर सचेत रहने को कहा गया है।

बताया गया कि आवेदन करने वालों के मोबाइल पर अगर किसी भी मोबाइल नंबर से फोन आता है और उनसे उनके क्यूआर कोड, पेटीएम, फोन पे इत्यादि से पैसे की मांग की जाती है तो कोई भी धनराशि का भुगतान उनके द्वारा बताए गए क्यूआर कोड, फोन पे, गूगल पे आदि पर न करें। किसी तरह की दिक्कत समझ में आने पर तत्काल साइबर सेल को सूचना दें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story