×

Sonbhadra Nagar Nikay Chunav: सोनभद्र की 54 फीसद सीटें आरक्षित, अध्यक्षी को लेकर अटकलें

Sonbhadra Nagar Nikay Chunav: नगर विकास अनुभाग की तरफ से जारी गई अधिसूचना में जिले के 10 नगर निकायों में स्थित 144 सभासदी के सीटों में से 54 फीसद सीटें आरक्षित कर दी गई हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 1 Dec 2022 2:40 PM GMT
Municipal elections
X

Municipal Election (Social media)

Sonbhadra Nagar Nikay Chunav: जिले में बृहस्पतिवार की शाम सभासदों की आरक्षण सूची जारी होने के साथ ही, निकाय चुनाव की रणभेरी बज गई। नगर विकास अनुभाग की तरफ से जारी गई अधिसूचना में जिले के 10 नगर निकायों में स्थित 144 सभासदी के सीटों में से 54 फीसद सीटें आरक्षित कर दी गई हैं। कुल 66 सीटों अनारक्षित घोषित किया गया है। इसको लेकर अगर किसी को कोई आपत्ति-सुझाव देना है तो उसे एक सप्ताह के भीतर डीएम कार्यालय को प्राप्त करा देना होगा। उधर, सभासदी की आरक्षण सूची जारी होने के साथ ही, अध्यक्षी को लेकर भी अटकलें शुरू हो गई हैं। एक-दो दिन में उसकी भी आरक्षण सूची आने की उम्मीद जताई जा रही है।

जिला मुख्यालय पर सबसे ज्यादा आरक्षित की गई हैं सीटें

जिले में स्थित नगर निकायों की जो आरक्षण सूची जारी की गई है, उसमें सबसे ज्यादा सीटें जिला मुख्यालय यानी जिले की एकमात्र नगरपालिका राबटर्सगंज में आरक्षित की गई हैं। यहां 25 सीटों में महज नौ सीटों को अनारक्षित रखा गया है। पिपरी नगर पंचायत की 12 सीटों में छह, डाला बाजार की 10 सीटों में छह, अनपरा नगर पंचायत की 21 सीटों में 10, रेणुकूट नगर पंचायत की 14सीटों में सात, दुद्धी नगर पंचायत की 11 सीटों में पांच, चोपन नगर पंचायत में 13 सीटों में छह, घोरावल नगर पंचायत की 10 सीटों में पांच, चुर्क-घुर्मा नगर पंचायत में 10 में से चार, ओबरा नगर पंचायत में 18 में आठ सीटों को अनारक्षित रखा गया है। शेष सभी सीटें अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं।

अब अध्यक्षी के आरक्षण का हो रहा इंतजार

सभासदी की आरक्षण सूची जारी होने के बाद, अब सभी की निगाहें अध्यक्षी को लेकर आने वाले आरक्षण सूची पर टिक गई हैं। इस मामले में लोगों की सबसे ज्यादा नजर जिले की एकमात्र नगरपालिका के साथ ही, नवसृजित नगर पंचायत अनपरा और ओबरा के आरक्षण को लेकर हैं। यहां सत्ता पक्ष के साथ ही अन्य दलों में भी दावेदारी को लेकर खासी रस्साकसी बनी हुई है। यहीं कारण है कि यहां के आरक्षण की स्थिति को लेकर लोगों में भी कौतूहल बना हुआ है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story