×

Sonbhadra: नक्सल प्रभावित क्षेत्र में नौ को लगेगा नामचीन डाक्टरों का चिकित्सा शिविर

Sonbhadra: सोनभद्र के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में नौ अक्टूबर को देश के दो दर्जन से अधिक नामचीन डाक्टरों का जमावड़ा देखने को मिलेगा। इसके लिए नगवां ब्लॉक के चिचलिक स्थित राजकीय बालिका हाई स्कूल में चिकित्सा शिविर का आयोजन है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 Oct 2022 1:32 PM GMT
Sonbhadra News
X

सर्वेश्वरी समूह के लोग चिकित्सा शिविर का आयोजन की जानकारी देतें हुए।

Sonbhadra News: सोनभद्र के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में नौ अक्टूबर को देश के दो दर्जन से अधिक नामचीन डाक्टरों का जमावड़ा देखने को मिलेगा। इसके लिए नगवां ब्लॉक के चिचलिक (पनौरा) स्थित राजकीय बालिका हाई स्कूल में श्री सर्वेश्वरी समूह की तरफ से विशाल चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया है। इसमें विजयगढ़ राजपरिवार का भी सहयोग देखने को मिलेगा। शुक्रवार को समूह की केंद्रीय प्रबंध समिति के सदस्य एवं विजयगढ़ स्टेट के युवराज चंद्र विक्रम शाह और डिप्टी कमिश्नर राज्य क्रय राकेश सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस के जरिए इसकी जानकारी दी।

बताया कि चिकित्सा शिविर में रांची, पटना, प्रयागराज, वाराणसी, दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, धनबाद, अंबिकापुर आदि स्थानों के नामचीन डाक्टरों की मौजूदगी देखने को मिलेगी। शिविर में हार्ट रोग विशेषज्ञ डा. आरके सिंह, वरिष्ठ दंत रोग चिकित्सक डॉ. एसपी सिंह, बाल रोग चिकित्सक डा. यूपी सिंह, डॉ. हरिशंकर सिंह, स्त्री रोग चिकित्सक डॉ. मंजू सिंह, डॉ. कमला मिश्रा, डॉ. पद्मा मिश्रा, ह्रदय रोग चिकित्सक डॉ. रंजन नारायण, जनरल फिजीशियन डॉ. सुधीर सिंह, होमियोपैथिक चिकित्सक डॉ. अनिल, डॉ. आशीष आदि की तरफ से शिविर में मौजूद रहने के लिए सहमति दी जा चुकी है।

जीवनशैली और हृदय रोगों पर होगा विशेष फोकस

शिविर के दौरान लोगों की बदलती जीवनशैली, इसके चलते तेजी से बढ़ती बीमारियां, खासकर हृदय से जुड़े रोगों पर विशेष नजर रखी जाएगी। वहां आने वालों को चेकअप, दवा-इलाज की सुविधा देने के साथ, बदलाव के दौर में खुद को सुरक्षित कैसे रख सकें, इसको लेकर समुचित सलाह-जानकारी भी लोगों को दी जाएगी। बताते हैं कि समूह की चुर्क शाखा ने वर्ष 2013 में चिकित्सा शिविर की शुरुआत की थी।

अब तक साढ़े 21 हजार से अधिक रोगियों का इलाज किया जा चुका है। वाराणसी के पड़ाव स्थित अवधूत भगवान राम कुष्ठ सेवा आश्रम की ओर से श्री सर्वेश्वरी समूह के 19 सूत्री कार्यक्रम के तहत ही समूह की चुर्क शाखा निःशुल्क चिकित्सा शिविर सहित अन्य जनकल्याणकारी कार्यक्रम आयोजित करती रहती है। बता दें कि कि संस्था को कुष्ठ चिकित्सा को लेकर गिनीज बुक और लिमका बुक द्वारा जहां क्षप्रमाणित किया जा चुका है। वहीं छत्तीसगढ़ राज्य अलंकरण, प्रधानमंत्री का प्रशंसा-पत्र सहित कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाएं सम्मानित कर चुकी हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story