×

Sonbhadra : जम्मू के लिए 1 जुलाई से एक और ट्रेन, कई राज्यों को मिलेगी सहूलियत

Sonbhadra: दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन की तरफ से टाटानगर से जम्मू के लिए जाने वाली ट्रेन संख्या 18101 और 18102 के संचालन के लिए नई समयसारिणी जारी कर दी है। इस ट्रेन का संचालन एक जुलाई से किया जाएगा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 Jun 2022 4:20 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

टाटानगर से जम्मू ट्रेन। 

Sonbhadra: जिले में जल्द ही जम्मू के लिए एक और ट्रेन संचालित होती नजर आएगी। दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन (South Eastern Railway Zone) की तरफ से टाटानगर से जम्मू के लिए जाने वाली ट्रेन संख्या 18101 और 18102 के संचालन के लिए नई समयसारिणी जारी कर दी है। इस ट्रेन का संचालन एक जुलाई से किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 से ही इसका संचालन ठप चल रहा था। दो साल बाद जाकर संचालन शुरू होने की घोषणा पर जहां यात्रियों ने प्रसन्नता जताई है। वहीं सोनभद्र के साथ ही सीमावर्ती मध्यप्रदेश और झारखंड से वैष्णो देवी धाम के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए इसे बड़ी राहत बताया जा रहा है।

सप्ताह में तीन दिन किया जाएगा संचालन

जिले से होकर जम्मू तथा टाटानगर (Jammu and Tatanagar) के लिए संचालित होने वाली 21 कोच की ट्रेन का संचालन टाटानगर से बुधवार, शुक्रवार और रविवार को किया जाएगा। वहीं जम्मूतवी से यह सोमवार बुधवार और शनिवार को रवाना होगी। इसका संचालन शुरू होने से झारखंड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब राज्यों में स्थित 55 स्टेशन के यात्रियों को आवागमन में खासी सहूलियत होगी।

सोनभद्र के लिए यह होगी समयसारिणी

टाटानगर स्टेशन (Tatanagar Station) से शाम 5.05 बजे खुलने वाली ट्रेन रेणुकूट पर भोर में 03.09 बजे पहुंचकर 03.11 बजे प्रस्थान करेगी। चोपन स्टेशन पर सुबह 04.40 बजे पहुंचकर 04.50 बजे प्रस्थान करेगी। सोनभद्र स्टेशन पर सुबह 05.30 बजे पहुंचकर 05.32 बजे प्रस्थान करेगी। वापसी में जम्मूतवी से चलने वाली ट्रेन सोनभद्र स्टेशन पर रात 21.03 बजे पहुंचकर 21.05 बजे प्रस्थान करेगी। चोपन स्टेशन पर रात 22.30 बजे पहुंचकर 22.40 बजे प्रस्थान करेगी। रेणुकूट में रात 23.22 बजे पहुंचकर 23.24 बजे प्रस्थान करेगी। टाटानगर सुबह 09.50 बजे पहुंचने का समय निर्धारित किया गया है।

विंध्याचल, वैष्णा देवी, स्वर्ण मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी सहूलियत

टाटा से मूरी, चोपन, सोनभद्र, चुनार के रास्ते प्रयागराज, कानपुर और दिल्ली होकर जम्मू जाने वाली ट्रेन से मां विंध्यासिनी धाम, कटरा स्थित मां वैष्णो देवी धाम और अमृतसर स्थित स्वर्णमंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन की एक नई सुविधा मिलेगी। इस ट्रेन में दो लगेज यान के कोच, दो सामान्य श्रेणी के कोच, सात शयनयान श्रेणी के कोच, एक रसोई भंडार यान का कोच, सात तृतीय वातानुकूलित कोच, दो द्वितीय वातानुकूलित कोच, कुल मिलाकर इक्कीस कोच होंगे।

हो जाए रूट विस्तार तो जगन्नाथ पुरी से होगा सोनभद्र का सीधा जुड़ाव

इस ट्रेन के संचालन की लगातार मांग करते रहे क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति (Zonal Rail Users Consultative Committee) के सदस्य एसके गौतम (Member SK Gautam) ने इस पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि बता दें कि संभलकर से होकर जम्मूतवी जाने वाली मूरी एक्सप्रेस का सप्ताह में चार दिन का संचालन पहले से जारी है। टाटानगर से भी ट्रेन का संचालन शुरू होने से सप्ताह में सातों दिन जम्मू के लिए रेलवे आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने दोनों ट्रेनों के रूट विस्तार की मांग उठाई है। टाटानगर से चलने वाली ट्रेन का भुवनेश्वर, खुर्दा रोड होते हुए श्री जगन्नाथ पुरी तक और संभल से चलने वाली ट्रेन का संचालन अंगुल, तालचेर रोड, भुवनेश्वर, खुर्दा रोड होते हुए श्री जगन्नाथ पुरी तक सीमा विस्तार किए जाने की मांग की। कहा कि ऐसा होने पर दोनों ट्रेनों का सीधा जुड़ाव विंध्याचल, वैष्णो देवी धाम के साथ जगन्नाथ पुरी से भी हो जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story