×

Sonbhadra News: मंडलायुक्त से गुहार का नहीं निकला नतीजा, खनन अधिकारी का फूंका पुतला, अनशन की चेतावनी

Sonbhadra News: ओबरा तहसील (Obra Tehsil) के बिल्ली-मारकुंडी में ग्राम समाज की जमीन पर हो रहे अवैध पत्थर खनन (illegal stone mining) का मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 May 2022 11:57 AM GMT
Sonbhadra News: मंडलायुक्त से गुहार का नहीं निकला नतीजा, खनन अधिकारी का फूंका पुतला, अनशन की चेतावनी
X

Sonbhadra News: ओबरा तहसील (Obra Tehsil) के बिल्ली-मारकुंडी में ग्राम समाज की जमीन पर हो रहे अवैध पत्थर खनन (illegal stone mining) का मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। इस मसले को लेकर वहां के प्रधान की तरफ से मंडलायुक्त से लगाई गई गुहार और उस पर दिए गए जांच के आदेश तथा तीन दिन पूर्व इसको लेकर खनन अधिकारी को सौंपे गए पत्रक पर, कोई कार्रवाई न होता देख, बृहस्पतिवार को शाश्वत मंच के कार्यकर्ताओं ने संगठन के संयोजक श्याम मिश्रा की अगुवाई में खनन अधिकारी का प्रतीकात्मक पुतला फूंका। बगैर नंबर की ट्रकों से हो रहे खनिज परिवहन को लेकर भी आवाज उठाई। चेतावनी दी कि अगर जल्द अवैध खनन-परिवहन के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो राजधानी लखनऊ में अनशन कर आवाज उठाई जाएगी।

श्याम मिश्रा, संदीप सोनकर, पवन भारती, विकास पासवान, गिरिजाशंकर, राज अली, परवेज खान, जितेंद्र भारती आदि का कहना था कि बिल्ली मारकुंडी में पट्टे की जमीन पर हासिल किए गए खनन पट्टे को लेकर हुई जांच के बाद, संबंधित जमीन ग्राम समाज में दर्ज कर दी गई है। वहीं तत्कालीन डीएम की तरफ से ग्राम समाज की जमीन पर चल रहे खनन पट्टे को निरस्त करने के भी निर्देश दिए गए थे।

आदेश दिए कई महीने हुए, कोई कार्रवाई नहीं

इस आदेश को दिए कई माह व्यतीत होने के बावजूद अब तक कोई कार्रवाई अमल नहीं आई। इसको लेकर बिल्ली-मारकुंडी के प्रधान की तरफ से जिले के आला अधिकारियों के अलावा मंडलायुक्त से गुहार लगाई गई थी। मंडलायुक्त से यहां से जांच कर कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए थे।


अवैध तरीके से परिवहन जारी

वहीं बगैर नंबर वाली ट्रकों, बगैर परमिट वाली ट्रकों और ओवरलोड को लेकर खान विभाग (Mines Department) के दो कर्मी निलंबित किए जा चुके हैं। बावजूद जहां खनिज का अवैध तरीके से परिवहन जारी है। वहीं बिल्ली-मारकुंडी के मामले में भी कोई कार्रवाई सामने नहीं आ सकी है। बताते चलें कि इस मसले को लेकर शाश्वत मंच के लोगों ने दो दिन पूर्व खनन अधिकारी को पत्रक भी सौंपा और बिल्ली-मारकुंडी मे ग्राम समाज में दर्ज भूमि पर देवप्रकाश मौर्य, अवधेश कुमार सिंह, नितेश कुमार श्रीवास्तव पर अवैध खनन का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की।

इस खनन को सपा नेता इश्तियाक खान (SP leader Ishtiaq Khan) के अलावा भाजपा के कुछ नेताओं पर भी संरक्षण देने का आरोप लगाया। मांग की कि लोढ़ी स्थित टोल प्लाजा पर वीडियो कैमरा लगवाकर बगैर नंबर तथा बगैर परमिट परिवहन की ऑनलाइन निगरानी कराई जाए। एमएम-11 प्रपत्र की जांच भी वीडियो निगरानी में कराई जाए। शिकायत की एक प्रति सीएम और खनन निदेशक को भी भेजी गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story