×

Sonbhadra: आर्मी जवान हत्याकांड में खुलासा, हर्ष फायरिंग के दौरान दूल्हे से लगी थी गोली, आरोपी गिरफ्तार

Sonbhadra: आर्मी जवान हत्याकांड में खुलासा करते हुए पुलिस ने दुल्हे को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने दुल्हे को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की तो उसने पिस्टल छिपाए जाने की बात कबूल कर ली।

Kaushlendra Pandey
Updated on: 22 Jun 2022 3:57 PM GMT
Sonbhadra: आर्मी जवान हत्याकांड में खुलासा, हर्ष फायरिंग के दौरान दूल्हे से लगी थी गोली, आरोपी गिरफ्तार
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Sonbhadra: राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र (Robertsganj Kotwali Area) के ब्रह्मनगर स्थित एक मैरिज लाॅन में विवाह समारोह (marriage ceremony) के दौरान मंगलवार की रात हुई हर्ष फायरिंग और इस दौरान गोली लगने से आर्मी के हवलदार की हुई मौत के मामले में बड़ा खुलासा सामने आया है। बताया जा रहा है कि दुल्हा, उसी जवान की पिस्टल लेकर हर्ष फायरिंग कर रहा था। तभी गोली हल्की फंस गई। इसके चक्कर में जैसे ही उसने पिस्टल की नाल थोड़ी सी तिरछी की, गोली दग गई और वह सीधे जवान को जा लगी।

मृतक के परिवार की तहरीर पर हत्या का केस दर्ज कर की छानबीन शुरू

आरोपियों की सूची में नाम न सामने आए, इसके लिए दुल्हे ने ही पिस्टल गायब कर दी। बाद में पुलिस ने दुल्हे को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की तो उसने पिस्टल छिपाए जाने की बात कबूल कर ली। उसकी निशानदेही पर पिस्टल बरामद करने के साथ ही, पुलिस ने, मृतक के परिवार की तरफ से मिली तहरीर पर हत्या का मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी। मौके पर रायफल से भी हर्ष फायरिंग का वीडियो पुलिस के हाथ लगा है। पुलिस ने रायफल स्वामी और फायरिंग करने वाले दोनों को चिन्हित कर, कार्रवाई शुरू कर दी है। पाबंदी होने के बावजूद हर्ष फायरिंग होने को लेकर भी पुलिस की तरफ से कार्रवाई की जा रही है।

जयमाल की रश्म के दौरान हो रही थी हर्ष फायरिंग

बताते चलें कि मनीष मद्धेशिया निवासी शीतला चैक के पास राबर्ट्सगंज (Robertsganj Kotwali Area) की बारात ब्रह्मनगर स्थित मैरिज लाॅन 'आशीर्वाद वाटिका' में गई हुई थी। उसी शादी में महुआरी निवासी आर्मी में हवलदार के रूप में कार्यरत बाबूलाल यादव पुत्र दयाराम भी गया हुआ था। बताते हैं कि जयमाल की रस्म के दौरान हर्ष फायरिंग की जाने लगी। यह देख दुल्हे ने जवान की पिस्टल लेकर फायरिंग शुरू कर दी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक उसने हवा में दो गोली दागी। तीसरी हल्की सी फंस गई। इस पर जैसे ही उसने नाल हल्की सी तिरछी की, गोली दग गई और वह सीधे बाबूलाल को जा लगी। गंभीर अवस्था में उसे जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। उसे मरा देख, उसके साथ गए लोग फरार हो गए। अस्पताल प्रशासन की तरफ से मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने मामले की तहकीकात की, तो सारी सच्चाई सामने आ गई।

रायफल से भी हर्ष फायरिंग के मामले पर कार्रवाई शुरू: एसपी

डीआईजी-एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह (DIG-SP Amarendra Prasad Singh) ने बताया कि राबर्ट्सगंज (Robertsganj Kotwali Area) निवासी मनीष मद्धेशिया की आशीर्वाद वाटिका में शादी थी। उसी में शिरकत करने के लिए आर्मी जवान बाबूलाल यादव पहुंचा हुआ था। जांच में पाया गया कि हर्ष फायरिंग की जा रही थी। उसी दौरान मनीष बाबूलाल की पिस्टल लेकर फायरिंग की जिसकी गोली बाबूलाल को लग गई। विवाह समारोह में मौजूद लोग अस्पताल लेकर गए जहां उसकी मौत हो गई। परिवार की तरफ से हत्या की तहरीर प्राप्त हुई है। उस पर एफआईआर दर्ज कर आरोपी दुल्हा को हिरासत में ले लिया गया है। उसकी निशानदेही पर जवान की पिस्टल, जिससे फायरिंग हुई, बरामद कर लिया गया है।

हर्ष फायरिंग की सूचना न देने वाले मैरिन लाॅन स्वामियों पर होगी कार्रवाई:

एसपी (DIG-SP Amarendra Prasad Singh) ने कहा कि हर्ष फायरिंग प्रतिबंधित है। जितने आम्र्सधारक हैं, उन्हें यह बात पूर्व में बताई जा चुकी है कि वह अपना असलहा किसी को देते हैं या किराए पर देते हैं तो शर्तों में यह अवश्य लिखा होना चाहिए कि असलहा लेने वाला पेशेवर न हो। वहां कोई अश्लील नृत्य या उस तरह का कोई कार्यक्रम न हो और न ही उससे हर्ष फायरिंग की जाए। एसपी ने लोगों ने हर्ष फायरिंग से बचने की अपील करते हुए बताया कि सभी मैरिज लान स्वामियों को यह निर्देश दिया गया है कि वह अपने यहां सीसी टीवी कैमरा अवश्य लगवा लें। ख्याल रखें कि उनके यहां होने वाले किसी कार्यक्रम में हर्ष फायरिंग न होने पाए। अगर हर्ष फायरिंग होती है तो भले ही कोई घटना हो या न हो, तत्काल पुलिस को सूचना दें। उसकी सीसी टीवी फुटेज उपलब्ध कराएं। ऐसा न करने पर उन्हें भी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। वहीं हष फायरिंग करने वाले के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ ही, उसके आर्म्स का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story