×

Sonbhadra News: सोनम धान को सोनभद्र का ब्रांड बनाने की कोशिशें तेज, डीएम ने अपर मुख्य सचिव को भेजा पत्र।

सोनम धान को सोनभद्र का ब्रांड बनाने की कोशिशें तेज, डीएम ने अपर मुख्य सचिव को भेजा पत्र, एक जिला एक उत्पाद के तहत हो रही पहल.

Kaushlendra Pandey
Published on: 5 July 2021 5:49 PM GMT
प्रतिकात्मक फोटो
X

प्रतिकात्मक फोटो

Sonbhadra News । सोनम धान को सोनभद्र का ब्रांड बनाने की कोशिशें तेज, डीएम ने अपर मुख्य सचिव को भेजा पत्र, एक जिला एक उत्पाद के तहत हो रही पहल: सोनभद्र। सोनम धान की प्रजाति को सोनभद्र का ब्रांड बनाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। उद्योग विभाग के प्रस्ताव के क्रम में डीएम अभिषेक सिंह ने अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल को पत्र भेजकर इसे ब्रांड का दर्जा दिलाने का अनुरोध किया है।

इससे पहले डीएम रहे एस राजलिंगम ने प्रमुख सचिव उद्योग को पत्र भेजा था लेकिन उस पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसको देखते हुए इस बार प्रकरण अपर मुख्य सचिव को संदर्भित किया गया है। बताते चलें कि जिले की ज्यादातर हिस्सा पहाड़ पठार और वनों से आच्छादित होने के बावजूद 25 प्रतिशत हिस्से में धान की खेती हो पाती है। धान की अच्छी खेती के कारण यहां के विजयगढ़ अंचल को धान का कटोरा भी कहा जाता है इस एरिया में ज्यादातर खेती सोनम धान की होती है।

इस कारण जिला प्रशासन और उद्योग विभाग इसे सोनभद्र का ब्रांड बनाने की कोशिश में जुटा हुआ है। उद्योग विभाग का मानना है कि सोनम धान को सोनभद्र का ब्रांड बनाए जाने और इसकी पैकेजिंग को बढ़ावा देने से किसान और यहां के बेरोजगार युवाओं को रोजगार का अच्छा जरिया मिल सकता है। इस दृष्टिकोण से साल के शुरुआत में ही पहल शुरू की गई।

तत्कालीन डीएम ने उपायुक्त उद्योग और जिला कृषि अधिकारी से सोनम धान की होने वाली खेती की एरिया, ब्रांड बनाने की दशा में भविष्य की स्थिति आज की रिपोर्ट ली और उस को आधार बनाते हुए प्रमुख सचिव उद्योग को एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत धान की इस प्रजाति को सोनभद्र का ब्रांड बनाए जाने की संस्तुति की लेकिन जहां प्रमुख सचिव उद्योग स्तर से कोई पहल सामने नहीं आई। वहीं डीएम एस राजलिंगम के तबादले के बाद जिले की तरफ से हो रही पहल भी ठंडे बस्ते में चली गई।


प्रतिकात्मक फोटो


सप्ताह भर पूर्व जिला उद्योग बंधु की बैठक में एक बार फिर से यह मसला उठा तो मौजूदा डीएम अभिषेक सिंह ने उपायुक्त उद्योग और जिला कृषि अधिकारी से पूरी जानकारी तलब की। इसके बाद एक बार फिर से सोनम को एक जिला एक उत्पाद के तहत ब्रांडिंग की मंजूरी देने के लिए पत्र भेजा गया इस बार पत्र अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल को भेजा गया है।

उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही शासन स्तर से इसकी मंजूरी मिल सकती है। उधर, उपायुक्त उद्योग राजधारी प्रसाद गौतम और सहायक प्रबंधक अजीत सिंह ने बताया कि डीएम की तरफ से पिछले सप्ताह इसके लिए एक पत्र अपर मुख्य सचिव को भेजा गया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सोनम धान की प्रजाति को एक जिला एक उत्पाद के तहत ब्रांडिंग की मजबूरी मिल जाएगी।

इसे बनाया गया है आधार और सोनम की ब्रांडिंग के लिए यह बताई गई है वजह: एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत जिले में कालीन उद्योग का चयन किया गया है लेकिन यहां इसका कोई स्कोप ना होने के कारण युवाओं को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है कुछ आवेदन आज ही रहे हैं तो बैंक स्थिति को देखते हुए लोन देने में आनाकानी कर रहे हैं उपायुक्त उद्योग राजधानी प्रसाद गौतम बताते हैं इस वित्तीय वर्ष में अब तक बड़ी मुश्किल से चार आवेदन पत्र उपलब्ध हो पाए हैं। उन्हें संस्तुति कर आगे भी बढ़ा दिया गया है लेकिन बैंक स्कोर कितना तरजीह देंगे? कह पाना मुश्किल है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story