×

Sonbhadra News: सीडीओ के निरीक्षण में मिली ढेरों खामियां, बीएसए को चेतावनी, सीडीपीओ का रोका वेतन

Sonbhadra News : सीडीओ डॉ. अमित पाल शर्मा ने बुधवार को कई अधिकारियों के साथ नगवां ब्लॉक में कई कार्यों का निरीक्षण किया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 March 2022 5:40 PM GMT
Sonbhadra: Many flaws found in CDOs inspection, warning to BSA, stopped salary of CDPO, service of Anganwadi worker terminated
X

सोनभद्र: सीडीओ के निरीक्षण में मिली ढेरों खामियां

Sonbhdra News: सीडीओ डॉ. अमित पाल शर्मा ने बुधवार को उपायुक्त मनरेगा शेषनाथ चौहान, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह, बीएसए हरिवंश, बीडीओ नगवां को साथ लेकर नगवां ब्लॉक में कई कार्यों का निरीक्षण किया और विद्यालयों-योजनाओं के संचालन की स्थिति जानी। वहीं निर्देश के बाद भी कस्तूरबा विद्यालयों में मच्छरदानी उपलब्ध न कराए जाने पर जहां बीएसए (BSA) को चेतावनी जारी की। वही पोषाहार वितरण में लापरवाही पाए जाने पर सीडीपीओ (CDPO) का वेतन रोक रोकते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ती को सेवा से पृथक करने का निर्देश दिया। सीडीओ सबसे पहले कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय नंदना पहुंचे।

यहां कक्षा छह से आठ तक सौ छात्राओं की सीट के मुकाबले 52 छात्राएं उपस्थित मिलीं। बताया गया कि नामांकन ही कम हुआ है। इसका बीएसए से स्पष्टीकरण मांगा गया। छात्राओं को टाट-पट्टी पर बैठकर पठन-पाठन करता देख तीन दिन के भीतर फर्नीचर की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।


चार और कस्तूरबा विद्यालयों में फर्नीचर न होने की जानकारी मिली जिसको लेकर भी तत्काल जरूरी प्रक्रिया अपनाने के लिए निर्देशित किया गया। इस दौरान छात्राओं के लिए मच्छरदानी की व्यवस्था ना पाए जाने पर सीडीओ भड़क उठे। नाराजगी जताते हुए कहा कि


दो दिन के भीतर मच्छरदानी उपलब्ध कराने के निर्देश

दिये गए थे लेकिन ऐसा नहीं किया गया। इसके लिए बीएसए को चेतावनी जारी करते हुए शाम तख सभी कस्तूरबा विद्यालयोन में मच्छरदानी उपलब्ध कराकर फोटोग्राफ सहित आख्या उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। इसी तरह सड़क और भवन निर्माण को लेकर निर्देश दिए गए। यहां के पास वीडियो उप स्वास्थ्य केंद्र पिपरडीह (सरईगाढ़) पहुंचे। विकास खण्ड नगवां का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।


पता चला कि यहां बच्चों के वजन के लिए ग्राम पंचायत की तरफ से मशीन आदि सामग्री उपलब्ध नहीं कराई गई है। इसके लिए डीपीआरओ को तत्काल जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया गया। यहां बच्चों को प्रेरित किया जाने वाले पोषाहार के बारे में बाल विकास परियोजना अधिकारी बाबूलाल से जानकारी ली गई तो पता चला कि उनके पास सैम/मैम बच्चों का विवरण ही नहीं है।


सीडीओ ने इसे लापरवाही और शिथिलता माना। कहा कि इससे साबित है कि वह नियमित रूप केंद्रों का भ्रमण नहीं करते। इसके लिए मार्च का वेतन अगले आदेश तक रोक दिया गया। साथ ही जिला कार्यक्रम


अधिकारी को निर्देशित किया

गया कि पोषाहार वितरण में आंगनबाड़ी कार्यकत्री लालती देवी द्वारा की गई लापरवाही के लिए उनको सेवा से पृथक करने की कार्रवाई की जाए। इसी तरह प्राथमिक पाठशाला पड़री में पेयजल, फर्नीचर की व्यवस्था और शौचालय की साफ सफाई में लापरवाही बरतने के लिए प्रधान तथा ग्रामम पंचायत अधिकारी को कार्रवाई की चेतावनी देते हुए तीन दिन के भीतर व्यवस्था दुरुस्त कराने का निर्देश दिया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story