Sonbhadra: विकास कार्यक्रमों में खामियां मिलने पर CDO ने दो VDO सहित 7 का वेतन रोका

Sonbhadra: सीडीओ डाॅ. अमित पाल शर्मा ने जिला और ब्लाक स्तरीय अधिकारियों के साथ नगवां ब्लाक में कराए जा रहे विभिन्न विकास कार्यक्रमों का निरीक्षण किया।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Kumar
Published on: 27 April 2022 4:00 PM GMT (Updated on: 27 April 2022 4:39 PM GMT)
Sonbhadra News
X

विकास कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे सीडीओ डाॅ. अमित पाल शर्मा। 

Sonbhadra: सीडीओ डाॅ. अमित पाल शर्मा (CDO Dr. Amit Pal Sharma) ने जिला और ब्लाक स्तरीय अधिकारियों के साथ नगवां ब्लाक में कराए जा रहे विभिन्न विकास कार्यक्रमों का निरीक्षण किया। इस दौरान कंपोजिट विद्यालय पटवध प्राथमिक विद्यालय में 76 के सापेक्ष 26 और उच्च प्राथमिक विद्यालय के 55 के सापेक्ष महज 36 बच्चों की उपस्थिति पर शिक्षक कोई जवाब नहीं दे पाए।

खंड शिक्षा अधिकारी अमित दूबे (Block Education Officer Amit Dubey) का भी जवाब संतोषजनक नहीं था। छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के बाबत कोई रूचि भी न दिखने पर सीडीअओ ने रामचंद्र सहायक अध्यापक, खुशबू सहायक अध्यापक और उमेश शिक्षामित्र का वेतन अवरूद्ध करते हुए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी का निर्देेश बीएसए को दिया। पदीय दायित्वों के निर्वहन में शिथिलता बरतने के मामले में बीईओ अमित दुबे (BEO Amit Dubey) को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब करने का निर्देश दिया गया।


नो वर्क नो पे के आधार पर मानदेय रोकने और भुगतान न करने का दिया निर्देश

प्राथमिक विद्यालय चौखड़ा में कार्यरत शिक्षामित्र के गैरहाजिर मिलने पर नो वर्क नो पे के आधार पर मानदेय रोकने और भुगतान न करने का निर्देश दिया गया। आंगनबाड़ी केंद्र चौखड़ा पर आयोजित कार्यक्रम में वीएचएनडी कार्यक्रम में विभा राय एएनएम नदारद मिलीं। इस पर उनका वेतन अगले आदेश तक रोक दिया गया। वहीं प्रभारी चिकित्साधिकारी नगवां से स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। कंपोजिट विद्यालय पटवध की छत से रेन हार्वेस्टिंग के लिए मनरेगा से तीन गडढे खोदे पाए गए। निरीक्षण के समय काम बंद मिला।


ग्राम पंचायत अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी

गांव में प्रधानमंत्री आवास/मुख्यमंत्री आवास की छत से रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए मात्र 10 गडढे खोदे पाए गए। ग्राम पंचायत अधिकारी सुजीत कुमार (Gram Panchayat Officer Sujit Kumar) के बारे में बीडीओ नगवां ने बताया कि वह नियमित रूप से क्षेत्र में उपस्थित नहीं रहते। जबकि इन्हें इसके लिए बार-बार निर्देशित किया गया है। इस पर डीपीआरओ को सुजीत कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिया गया। साथ ही सीडीओ ने हिदायत दी कि बगैर उनकी अनुमति उनका वेतन भी आहरित न किया जाए। यह भी निर्देश दिया गया कि दो दिवस के भीतर रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य सुजीत नहीं पूरा कराते हैं तो उनके विरूद्ध विभागीय कार्रवाई करते हुए अवगत कराएं।


निरीक्षण के संजय सिंह ग्राम पंचायत सचिव मिले अनुपस्थित

इसी तरह आगे के निरीक्षण में पक्की नाली का निर्माण तो पाया गया लेकिन बोर्ड पर कार्य पूर्ण होने की तिथि एवं अन्य प्रविष्टियां अंकित नहीं मिली। निरीक्षण के संजय सिंह ग्राम पंचायत सचिव अनुपस्थित भी मिले। इस पर सीडीओ ने उनका भी वेतन रोकते हुए, बगैर अनुमति वेतन भुगतान न करने की हिदायत दी।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story