×

Sonbhadra News: DM ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण, OPD के समय आपरेशन कक्ष में मिले डाक्टर, सीटी स्कैन प्रभारी को नोटिस

Sonbhadra News: डीएम चंद्र विजय सिंह ने बुधवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर कई गड़बड़ियां पकड़ीं। ओपीडी कक्ष के समय जहां डाक्टर आपरेशन कक्ष में पाए गए।

Kaushlendra Pandey
Published on: 28 July 2022 4:55 PM GMT
DM inspected the district hospital, the doctor found in the operation room at the time of OPD, notice to the CT scan in-charge
X

  सोनभद्र: डीएम चंद्र विजय सिंह ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण

Sonbhadra News: डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) ने बुधवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय का निरीक्षण (Joint District Hospital Inspection) कर कई गड़बड़ियां पकड़ीं। ओपीडी कक्ष के समय जहां डाक्टर आपरेशन कक्ष में पाए गए। वहीं यहां मरीजों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता खराब मिली। सिटी स्कैन प्रभारी भी काम में लापरवाही बरतते पाए गए। इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने जहां सीएमएस को जिला अस्पताल की व्यवस्था दुरूस्त रखने की हिदायत देने के साथ ही, आइंदा गड़बड़ी पाए जाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। वहीं सीटी स्कैन प्रभारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

ओपीडी के समय डाक्टर उपलब्ध नहीं

निरीक्षण के दौरान डीएम ने देखा कि ओपीडी कक्ष में डाक्टर उपलब्ध नहीं थे। सीएमएस से जानकारी ली, तो उन्होंने बताया कि वह आपरेशन कक्ष में आपरेशन कर रहे हैं। इस पर डीएम ने उन्हें हिदायत दी कि ओपीडी (OPD) के समय बहुत आवश्यक न हो तो आपरेशन का कार्य न किया जाए। ओपीडी समय में, संबंधित कक्ष में बैठकर मरीजों को देखा जाए। किसी भी मरीज को अस्पताल के बाहर की दवा न लिखी जाए। अगर इसकी शिकायत मिलती है, तो कार्रवाई की जाएगी।


सीटी स्कैन निरीक्षण के दौरान पाया गया कि एक मरीज को अनावश्यक रूप से दो अगस्त को सीटी स्कैन करने दे दी गई है। इसके लिए सीटी स्कैन प्रभारी को कारण बताओं नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। डीएम ने मरीजों के लिए बनाए जा रहे भोजन का जायजा लिया, तो आटे की गुणवत्ता खराब मिली।


इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएमएस को भोजन की गुणवत्ता सुधारने का निर्देश दिया। एनआरसी0 कक्ष में भर्ती बच्चों की देख-भाल बेहतर ढंग से न होने पर स्टाफ नर्स प्रियंका पांडेय को भी नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। सीएमएस को, दोबारा कमी पाए जाने पर शासन को पत्र भेजने की चेतावनी दी।


खेत और मकान में मिले मगरमच्छ, घंटों चला रेस्क्यू

घोरावल कोतवाली क्षेत्र (Ghorawal Kotwali Area) के भरकना गांव में गंगा बिंद के घर में, उनके सोते समय, उनकी चारपाई के नीचे पांच फीट लंबा मगरमच्छ पाए जाने से सनसनी फैल गई। वहीं विसुंधरी गांव में खुशी यादव के सनई के खेत में चार फीट लंबा मगरमच्छ पाए जाने से हड़कंप की स्थिति बनी रही। वन क्षेत्राधिकारी सुरजू प्रसाद के निर्देश पर वन दारोगा राजन मिश्रा, वन दारोगा अमलेश यादव, ओपी पाल, वन्य जीव रक्षक दीनानाथ यादव और बब्बू की टीम ने दोनों को रेस्क्यू कर मुक्खा फाल कुड ले जाकर छोड़ा।


विद्यालय कक्ष में बंद मिला कक्षा चार का छात्र

घोरावल कोतवाली क्षेत्र के सिरसाईं कंपोजिट विद्यालय में बृहस्पतिवार को विद्यालय बंद होने के बाद एक कमरे में कक्षा चार के छात्र को बंद पड़ा पाए जाने से हड़कंप मच गया। बताया गया कि सिरसाई निवासी सचिन 10 वर्ष पुत्र जागेश्वर आदिवासी बृहस्पतिवार को विद्यालय पढ़ने के लिए आया हुआ था। दो बजे विद्यालय बंद हुआ। उस समय बरसात हो रही थी। ढाई बजे के करीब शिक्षक विद्यालय बंद कर चले गए।






काफी देर बाद भी सचिव घर नहीं पहुंचा तो परिवार वालों ने खोजबीन शुरू कर दी। पता चला कि वह विद्यालय के कमरे में बंद है। इस पर मामले की शिकायत खंड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार सिंह से की। उन्होंने प्रधानाध्यापक को फोन किया गया। उनके निर्देश पर शिक्षामित्र ने जाकर विद्यालय खोला तब बच्चा बाहर आ सका। इसको लेकर दूसरे अभिभावकों में भी नाराजगी की स्थिति बनी रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story