×

Sonbhadra: वाराणसी और प्रयागराज के लिए सीधी ट्रेन को हरी झंडी, शक्तिनगर और चोपन से संचालन

Sonbhadra News: कोराना काल 2020 के समय से ही बंद चल रही शक्तिनगर सिंगरौली से वाराणसी व चोपन से प्रयागराज के चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को पूर्व मध्यरेलवे ने फिर से संचालित करने का निर्णय लिया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 29 July 2022 3:35 AM GMT
Indian Railway Sonbhadra Station
X

Indian Railway Sonbhadra Station (image social media)

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News: कोराना काल 2020 के समय से ही बंद चल रही शक्तिनगर सिंगरौली से वाराणसी व चोपन से प्रयागराज के चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को पूर्व मध्यरेलवे ने फिर से संचालित करने का निर्णय लिया है। रेलवे बोर्ड की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद, दोनों ट्रेनों के लिए बृहस्पतिवार की देर शाम पूर्व मध्य रेलवे के हाजीपुर मुख्यालय से नई समयसारिणी भी जारी कर दी गई। इससे जहां लंबे समय से बंद चल रही शक्तिनगर-वाराणसी इंटरसिटी एक्सप्रेस के संचालन का मार्ग प्रशस्त हो गया। वहीं चोपन से प्रयागराज एक्सप्रेस संचालन की लगातार चल रही मांग भी पूरी हो गई। दोनों का संचालन पहली अगस्त से शुरू किया जाएगा।

वाराणसी इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन

कोरोनाकाल के समय से ही शक्तिनगर सीधी ट्रेन सेवा से अछूता बना हुआ है। यहां से संचालित होने वाली त्रिवेणी एक्सप्रेस का भी संचालन अभी चोपन से ही किया जा रहा है। इसको देखते हुए शक्तिनगर से एक ट्रेन संचालन, खासकर वाराणसी के लिए पूर्व में शुरू की गई एकसप्रेस सेवा, को फिर से शुरू करने के लिए लगातार मांग उठ रही थी। राष्ट्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री काउंसिल के सदस्य एसके गौतम और युवा कांग्रेस के पदाधिकारी अंकुश दूबे आदि की तरफ से इसको लेकर लगातार आवाज उठाई जा रही थी।

पीआरओ धनबाद डिवीजन से मिली जानकारी के मुताबिक वाराणसी जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह में चार दिन सिंगरौली से और तीन दिन शक्तिनगर से किए जाने का निर्णय लिया गया है। यह ट्रेन पहली अगस्त से सोमवार, मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को सिंगरौली से वाराणसी के लिए तथा वाराणसी से सिंगरौली के लिए सोमवार, मंगलवार, बुधवार और रविवार को उपलब्ध होगी।

सिंगरौली से इसका संचालन सुबह 06.05 बजे, ओबरा डैम से 07.03 बजे, चोपन से 07.50 बजे, चुर्क से 08.23 बजे, सोनभद्र स्टेशन से 08.42 बजे किया जाएगा। वाराणसी पहुंचने का समय 12.55 बजे निर्धारित किया गया है। इसी तरह वाराणसी से सिंगरौली के लिए आने वाली ट्रेन वाराणसी से 02.10 पार छूटेगी, जिसे सोनभद्र मुख्यालय पर पहुंचने का समय शाम 05.40 बजे और सिंगरौली पहुंचने का समय रात 09.15 बजे तय हुआ है।

वहीं शक्तिनगर से यह ट्रेन पांच अगस्त से वाराणसी के लिए शुक्रवार, शनिवार और रविवार तथा वाराणसी से चार अगस्त से बृहस्पतिवार, शुक्रवार और शनिवार को उपलब्ध रहेगी। शक्तिनगर से इसका संचालन सुबह 05.30 बजे और अनपरा से 06.04 बजे किया जाएगा। वाराणसी से वापसी एवं रास्ते के स्टेशनों की समयसारिणी सिंगरौली के लिए तय समयसारिणी की तरह ही रहेगी। चोपन में इसका ठहराव दस मिनट और जिला मुख्यालय पर इसका ठहराव पांच मिनट रहेगा।

चोपन से छह बजे प्रयागराज के लिए ट्रेन

चोपन से प्रयागराज के लिए संचालित होने वाली ट्रेन एक अगस्त से सुबह छह बजे चोपन से रवाना होगी। जिला मुख्यालय पर यह ट्रेन यात्रियों के लिए 06.55 बजे उपलब्ध होगी। मिर्जापुर में पहुंचने का समय सुबह 10.08 बजे और प्रयागराज में पहुंचने का समय दोपहर एक बजे निर्धारित किया गया है। वहीं प्रयागराज से चोपन के लिए इसका संचालन दोपहर तीन बजे किया जाएगा। वापसी में जिला मुख्यालय यानी सोनभद्र स्टेशन पर यह रात सवा दस बजे और चोपन रात 11.25 बजे पहुंचेगी। जिला मुख्यालय पर इसका ठहराव पांच मिनट तय किया गया है। उधर, पूर्व मध्य रेलवे धनबाद डिविजन के पीआरओ ने बताया कि एक अगस्त दोनों ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story