Sonbhadra News: सोनभद्र में भयानक हादसा, कोयला लदे ट्रेलर से कुचलकर भाइयों की दर्दनाक मौत

Sonbhadra News: इस मामले के बाद खफा ग्रामीणों ने घंटे भर तक हाइवे जाम रखा। पुलिस ने किसी तरह नाराजगी जता रहे लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 July 2022 3:59 AM GMT
coal laden trailer,
X

कोयला लदे ट्रेलर से कुचलकर भाइयों की दर्दनाक मौत (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News: अनपरा थाना क्षेत्र के बैरपान में वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर सोमवार की देर रात कोयला लदे ट्रेलर (coal laden trailer) से कुचलकर बाइक सवार मौसेरे भाइयों की मौके पर ही दर्दनाक मौत (death) हो गई। इससे खफा ग्रामीणों ने घंटे भर तक हाइवे जाम (highway jam) रखा। पुलिस ने किसी तरह नाराजगी जता रहे लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया।

मंगलवार की सुबह भी मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर ग्रामीण थाने पर जमे हुए थे। घटना का कारण बैरपान में भारी वाहनों पर लदे कोयले पर पानी छिड़काव के लिए अवैध रूप से स्थापित प्लांटों और इसके चलते सड़क के दोनों तक लगने वाले वाहनों की कतार को बताया जा रहा है। यहां लगातार हादसे होने और इसके बाद भी कोयले पर पानी छिड़काव कर कोयला चोरी को बढ़ावा देने तथा हादसे का दावत देने वालों पर कार्रवाई न किए जाने को लेकर सवाल भी उठाए जा रहे हैं।

बताते हैं कि बराईडांड़ निवासी गोविंदा यादव (18) पुत्र दयाशंकर यादव, अनपरा थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत बेलवादह अंतर्गत कुंडाभाटी टोला स्थित ननिहाल आया हुआ था। वहां से वह सोमवार की शाम कुंडाभाटी में ही रहने वाली मौसी के यहां गया और अपने मौसेरे भाई मुकेश यादव (20) पुत्र स्व. राजकुमार यादव के साथ बाइक से बाजार करने के लिए रेणुकूट चला गया। रात साढ़े दस बजे के करीब दोनों घर के लिए वापस हो रहे थे। बताया जाता है कि जैसे ही दोनों बैरपान में सड़क के दोनों तरफ स्थित पानी छिड़काव प्लांट के करीब पहुंचे, वहां से कोयले पर पानी का छिड़काव कराकर रेणुकूट की तरफ जा रहा ट्रेलर दोनों को कुचलते हुए आगे निकल गया।

मौके पर ही दर्दनाक मौत

दोनों के चक्के के नीचे आने से दर्दनाक मौत हो गई। वहीं शरीर छत-विक्षत हालत में सड़क पर बिखर गया। यह देख वहां मौजूद ग्रामीण भड़क उठे और नारेबाजी करते हुए हाइवे जाम कर दिया। उधर, ग्रामीणों के गुस्से को देख चालक सड़क किनारे वाहन खड़ा कर भाग खड़ा हुआ। रात 12 बजे तक ग्रामीण जाम लगाए रहे। सूचना पाकर पहुंची पुलिस उन्हें समझाती रही लेकिन सड़क पर उतरे लोग वाहन चालक के साथ ही, पानी छिड़काव प्लांट चलाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे। रात बारह बजे के करीब बारिश शुरू हो गई। इसके बाद ग्रामीणों ने जाम समाप्त कर दिया। पुलिस शवों को उठाकर अनपरा ले गई। मंगलवार की सुबह परिवार के लोगों और ग्रामीणों की मौजूदगी में पंचनामा कराकर शवों को पीएम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी भेज दिया गया। घटना को लेकर परिवारों में मातम की स्थिति बनी रही। वहीं कोयला चोरी का माध्यम बने बैरपान स्थित पानी छिड़काव प्लांट संचालकों और आए दिन हादसों को लेकर बरती जा रही लापरवाही को लेकर ग्रामीणों रह-रहकर गुस्से का इजहार करते रहे।

वर्षों से चल रहा कोयला चोरी का अनोखा खेल, संबंधितों की नहीं पड़ती नजर

बैरपान में वाहनों की धुलाई के नाम पर, ट्रकों, ट्रेलरों, हाइवा पर लदे कोयले पर पानी का छिड़काव कर वजन बढ़ाया जाता है। एक बार पानी छिड़काव करने पर चार से पांच टन वजन बढ़ जाता है। इसे गुरमुरा आ अन्य जगहों पर बने कोयला डिपो या कोयला कटिंग स्थलों पर उतार दिया जाता था। इस काम में चालक ही नहीं, कई वाहन संचालक भी शामिल हैं। एक वाहन पर पानी छिड़काव के बदले तीन सौ से चार सौ अदा करना पड़ता है। वहीं इसके चलते चार से पांच टन कोयला उतारने पर 35 से 40 हजार एक वाहन संचालक को बच जाते हैं। इसमें चालक का भी एक निश्चित हिस्सा होता है। चर्चाओं की मानें तो कुछ पुलिसकर्मियों के लिए यह मोटा मुनाफा का माध्यम है। दिलचस्प मसला है कि यहा से पुलिस के लोगों के साथ ही, प्रशासन के अधिकारियों का भी अक्सर आना-जाना होता है। बावजूद वर्षों से इस खेल पर नजर क्यूं नहीं पड रही, यह सवाल हर किसी के बेचैनी का कारण बना हुआ है। गौर करने लायक बात यह है कि सोमवार को दिन में ही हाइवे पर लगी कोयला लदे वाहनों की कतार और पानी छिड़काव का विडियो वायरल हुआ था। बावजूद किसी ने संजीदगी दिखाने की जरूरत नहीं समझी। वीडियो वायरल हुए 24 घंटे भी नहीं बीते थे कि दो युवकों की असमय जान चली गई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story