×

Sonbhadra: खनन विभाग नहीं उपलब्ध करा पाया आरसी और समन की डिटेल, DM ने जांच के बाद लिया सख्त एक्शन

Sonbhadra: खनिज कार्यालय में डीएम चंद्र विजय सिंह ने औचक निरीक्षण के दौरान संबंधितों को जमकर फटकार लगाई। वहीं,वरिष्ठ सहायक का वेतन रोकते हुए एक हफ्ते के भीतर पूरा रिकॉर्ड दुरुस्त करने को कहा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 2 Aug 2022 3:05 PM GMT
sonbhadra news mining department could not provide details of rc and summons dm took strict action
X

खनिज कार्यालय में डीएम चंद्र विजय सिंह औचक निरीक्षण के दौरान 

Sonbhadra News : सोनभद्र जिले में परिवहन विभाग में वाहनों के फिटनेस और ओवरलोड की वजह से सीज वाहनों के रिलिजिंग में किए गए फर्जीवाड़े का मसला अभी पूरी तरह स्पष्ट भी नहीं हो पाया है। इस बीच मंगलवार को जिला खनिज कार्यालय में डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) ने औचक निरीक्षण किया। जिससे संबंधित कर्मचारियों में खलबली मच गई। इस दौरान जहां खनिज और खनन नियमावली के उल्लंघन को लेकर जारी होने वाले आरसी.सम्मन से जुड़े कई रिकर्ड अधूरे और अपूर्ण पाए गए। वहीं, डिस्पैच रजिस्टर और पत्रावलियों का भी मिलान न होने से खनन विभाग के अधिकारियों, कर्मियों के चेहरे की हवाइयां उड़ती रही।

खनिज कार्यालय में डीएम चंद्र विजय सिंह ने औचक निरीक्षण के दौरान संबंधितों को जमकर फटकार लगाई। वहीं, वरिष्ठ सहायक का वेतन रोकते हुए एक हफ्ते के भीतर पूरा रिकॉर्ड दुरुस्त करने और उसकी जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। ऐसा न करने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी।

क्या है मामला?

बताते चलें कि, 2020-21 और 2021-22 में वाहनों के सीज और रिलीजिंग के साथ ही खनन कार्यों को लेकर भी रिकवरी निर्धारण तथा उसमें बाद दी जाने वाली छूट का मसला सुर्खियों में रहा है। मौजूदा डीएम के आने के बाद परिवहन विभाग, खनन विभाग और वाणिज्य कर विभाग तीनों की तरफ से संयुक्त अभियान तथा संयुक्त कार्रवाई के चलते इसे लेकर मिलने वाली शिकायतें तो थम गई। मगर, पूर्व में लेकर हुई गड़बड़ियों की जब-तब चर्चा होती रही। इस बीच मंगलवार को डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) अचानक जिला खनिज कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे। जिससे कर्मियों में अफरा-तफरी की स्थिति रही। घंटे भर से अधिक चले निरीक्षण में डीएम ने एक-एक रिकॉर्ड देखा और खनिज विभाग की तरफ से अवैध खनन पर रोक के लिए की जाने वाली कार्रवाई की बारीकी से जानकारी ली।


ऐसे सामने आया आरसी का आधा-अधूरा डिटेल

इस दौरान डीएम ने पोर्टल पर जारी आरसी की वास्तविक स्थिति को कंप्यूटर के माध्यम से जांचने का आदेश दिया। तब पता चला कि उनके सामने आरसी की जो डिटेल रखी गई है, वह आधी-अधूरी है। इस पर उन्होंने जहां संबंधित पत्रावली का परीक्षण करने का निर्देश दिया। साथ ही, वास्तविक स्थिति की जानकारी के लिए खनन निदेशालय से पत्राचार के लिए निर्देशित किया। उन्होंने हिदायत दी कि परिवहन और खनन विभाग आपस में समन्वय बनाकर पोर्टल से संबंधित समस्याओं का निस्तारण समय से करें। ताकि, आरसी से संबंधित समस्याओं का समय से निपटारा संभव हो सके। इसमें किसी तरह की ढील पाए जाने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी।


समन के लिए भेजी गई पत्रावलियों की स्थिति नहीं हो सकी स्पष्ट

डीएम ने समन के लिए भेजी गई पत्रावलियों की जानकारी ली। लेकिन, उसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की जा सकी। इसके बाद उन्होंने उसका डिस्पैच रजिस्टर के माध्यम से मिलान कराया। लेकिन, यहां भी इसे लेकर सही जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकी। इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने वरिष्ठ सहायक अब्दुल बारी गनी के वेतन भुगतान पर रोक लगा दी। वरिष्ठ खान अधिकारी आशीष कुमार को निर्देशित किया कि जब तक पत्रावलियों का निस्तारण नहीं हो जाता, तब तक वरिष्ठ सहायक के वेतन का भुगतान रुका रहेगा।

उन्होंने अवैध परिवहन के दौरान पाए गए अवैध वाहनों के खिलाफ की गई कार्रवाई से संबंधित रजिस्टर का भी निरीक्षण किया और जरूरी निर्देश दिए। ज्येष्ठ खान अधिकारी को निर्देशित किया कि जो भी पत्रावलियां-रिकॉर्ड अधूरे हैं। उन्हें एक सप्ताह में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी पाए, इसका ख्याल रखने की भी ताकीद की।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story