TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Sonbhadra News: प्रसव के दौरान प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया घंटों हंगामा

Sonbhadra News: एक रिटायर्ड नर्स की तरफ से संचालित कथित प्रसव केंद्र पर, सोमवार को प्रसव के दौरान एक महिला की मौत हो गई। इससे खफा परिजनों ने जमकर हंगामा किया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 8 Aug 2022 5:18 PM GMT
Maternity death during delivery in Sonbhadra, family members created ruckus for hours
X

सोनभद्र: प्रसव के दौरान प्रसूता की मौत

Sonbhadra News: म्योरपुर थाना क्षेत्र (Mayorpur Police Station Area) के पतेरी टोला (Pateri Tola) में एक रिटायर्ड नर्स की तरफ से संचालित कथित प्रसव केंद्र पर, सोमवार को प्रसव के दौरान एक महिला की मौत (woman dies during childbirth) हो गई। इससे खफा परिजनों ने जमकर हंगामा किया।

पहुंची पुलिस (UP Police) ने किसी तरह समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। परिजन देर तक कथित प्रसव केंद्र संचालक पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई ने की मांग करते रहे। पुलिस ने पीएम के बाद कार्रवाई का भरोसा दिया। घटना को लेकर पीड़ित परिजनों से तहरीर भी ली, तब जाकर हंगामा कर रहे लोग शांत हुए।

अत्यधिक रक्तस्राव के कारण महिला की मौत

बताते हैं कि सरिता (22) पत्नी मनोज निवासी फुल्लीडूमर थाना बसन्तपुर, छत्तीसगढ़, अपने मायके म्योरपुर थाना क्षेत्र के लिलासी आई हुई थी। सोमवार को प्रसव पीड़ा होने पर पतेरी टोला में चलाए जा रहे एक कथित प्रसव केंद्र पर ले जाया गया। बताते हैं कि प्रसव के समय बच्चा तो सफल पैदा हो गया लेकिन बच्चेदानी बाहर आ गई और उससे अत्यधिक रक्तस्राव शुरू हो गया। हालत ज्यादा गंभीर होता देख प्रसव केंद्र संचालिका ने आखिरी समय में आकर जवाब दे दिया। जब तक परिवार के लोग प्रसव पीड़िता को कहीं ले जाते, सांसें थम गई।

जैसे ही मौत की जानकारी मिली, परिजन आक्रोशित हो उठे और मौत के लिए प्रसव केंद्र संचालिका को जिम्मेदार ठहराते हुए हंगामा शुरू कर दिया। उनके साथ आए ग्रामीणों ने भी जमकर बवाल काटा। जैसे ही इस बात की जानकारी थाना प्रभारी अश्वनी कुमार त्रिपाठी को मिली, दल-बल के साथ पहुंच गए। परिवार के लोग घंटों हंगामा करते रहे। पुलिस ने किसी तरह समझा-बुझाकर शांत कराया।

नीम हकीम खतरे जान

प्रभारी निरीक्षक म्योरपुर अश्वनी कुमार त्रिपाठी के मुताबिक मृतका के पिता राजेंद्र प्रसाद की तरफ से वाकये को लेकर तहरीर दी गई है, जिसकी जांच की जा रही है। शव को पोस्टमार्टम के लिए दुद्धी भेज दिया गया है। बता दें कि सरकार जहां एक तरफ संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने में लगी हुई है। वही अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध तरीके से संचालित प्रसव केंद्र नीम हकीम खतरे जान बने हुए हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story