Sonbhadra News: फर्जी रिलीज आर्डर पर छुड़ाए गए वाहनों की दर्ज कराएं एफआईआर

Sonbhadra News: अवैध पर्ची के माध्यम से थानों से वाहनों के रिलिज करने के संबंध में जो शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उसमें संबंधित दोषी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्रवाई अविलंब सुनिश्चित की जाए।

Kaushlendra Pandey
Published on: 25 July 2022 3:00 PM GMT
Sonbhadra
X

Sonbhadra (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra: कलेक्ट्रेट में सोमवार को दो घंटे से अधिक समय तक चली जिला सड़क सुरक्षा समिति और जिला विद्यालय यान सुरक्षा समिति की बैठक में डीएम चंद्रविजय सिंह के तेवर काफी तल्ख बने रहे। उन्होंने सड़क सुरक्षा निगरानी, डग्गामारी, ओवरलोड और अवैध परिवहन पर कार्रवाई में तेजी लाने का निर्देश देते हुए जहां संबंधितों को जमकर फटकार लगाई। वहीं जिले के विभिन्न थानों से परिवहन विभाग के फर्जी रिलीज आर्डर के जरिए छुड़ाए गए वाहनों को लेकर अविलंब एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया। इसमें लापरवाही बरते जाने पर जिम्मेदारों की जवाबदेही तय करते हुए, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

बैठक में डीएम ने जिले में सड़क सुरक्षा गतिविधियों-सड़क दुर्घटना के आंकड़ों की निगरानी, दुर्घटना के कारणों की पहचान-अध्ययन, राष्ट्रीय/राज्य सड़क सुरक्षा परिषद को सुझाव प्रदान करना, प्रोटोकाॅल के अनुसार ब्लैक स्पाॅटों की पहचान-सुधार संबंधित कार्य, सभी सड़क अभियांत्रिकी उपायों की समीक्षा-निगरानी, सड़क सुरक्षा मानकों का कार्यान्वयन, दुर्घटना में कमी के लिए विशिष्ट लक्ष्यों के साथ जिले के लिए सड़क सुरक्ष कार्ययोजना तैयार करने, कार्यक्रम अथवा शिक्षा प्रवर्तन, आपातकालीन, देखभाल और इंजीनियरिंग के कार्यान्वयन पर विचार-विमर्श, सड़क सुरक्षा अभियान को प्रोत्साहित करने, स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब की स्थापना, स्कूली वाहन चालकों का संबंधित थानों से चरित्र सत्यापन, लाइसेंस के सत्यापन आदि को लेकर जरूरी कार्रवाई के निर्देश दिए। एआरटीओ को निर्देश दिया कि सड़क पर अवैध तरीके से चलाये जा रहे वाहन, ओवर लोडिंग और अवैध परिवहन करने वाले वाहनों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए।

अवैध पर्ची के माध्यम से थानों से वाहनों के रिलिज करने के संबंध में जो शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उसमें संबंधित दोषी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्रवाई अविलंब सुनिश्चित की जाए। प्रबंधकों ने स्कूली वाहनों को सड़क पर चलने में आ रही दिक्कत से अवगत कराया। इस पर डीएम ने जहां सड़क खराब है, वहां तत्काल मरम्मत कराने, रोड किनारे गिट्टी, बालू रखने, बेवजह वाहनों को खड़ा न करने देने के लिए संबंधितों को निर्देश दिए। ओवरब्रिज से सड़क के बीच गिर रहे पानी को भी रोकने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान हरिवंश कुमार, एआरटीओ प्रशासन पीएस राय, प्रवर्तन धनवीर यादव, संत कीनाराम पीजी कालेज के प्राचार्य डाॅ. गोपाल सिंह, सहायक अभियंता निर्माण खंड प्रमोद कुमार यादव सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

चर्चा में सामने आई बड़ी चूक, जिम्मेदारों पर उठाए जा रहे सवालः

फर्जी रिलीज आर्डर पर छुड़ाए गए वाहनों की जांच को लेकर एक बड़ी चूक किए जाने की बात चर्चा में है। बताया जा रहा है कि जिन वाहनों को ब्लैकलिस्टेड किया गया या मामला मैनेज करने के लिए जिनका जुर्माना अब जमा कराया जा रहा है, इसको लेकर अब तक लिखित सत्यापन कराया ही नहीं गया। कहा जा रहा है कि इसको आधार बनाकर, एफआईआर किस पर और कैसे कराया जाए, इसको लेकर जहां मसले को उलझाए जाने की कोशिश शुरू हो गई। वहीं लोगों का कहना है कि जांच में विभागीय लोगों की गर्दन बचाना और आगे चलकर मामले में लीपापोती के लिए बगैर लिखित सत्यापन के ही, इसकी सुगबुगाहट के समय ही 19 वाहनों को ब्लैकलिस्टेड कर दिया। शेष वाहनों को लेकर जांच न होने, सत्यापन कराने की बात कहकर लटकाया जा रहा है। हालांकि इस मसले पर एआरटीओ पीएस राय से संपर्क का प्रयास किया गया तो उनका सेलफोन नाॅट रिचेबल मिला।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story