Sonbhadra News: अवैध कोयला भंडारण की रेलवे बोर्ड को भेजी रिपोर्ट, जीएम ईसीआर ने किया सोनभद्र का दौरा

Sonbhadra News: वहीं प्रशासन की कार्रवाई और रेलवे की तरफ से सख्ती के दावों के बीच रविवार को कोयले के नाम पर चारकोल से भरी 54 बोगी वाली रैक कृष्णशिला पहुंचने के बाद जहां हड़कंप मच गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 25 July 2022 3:07 PM GMT
GM ECR visited Sonbhadra
X

GM ECR visited Sonbhadra (Image: Newstrack)

Sonbhadra: पूर्व मध्य रेलवे के कृष्णशिला रेलवे कोल साइडिंग के पास पाए गए लाखों टन कोयले के अवैध भंडारण से भले ही रेलवे के लोग किसी तरह का लेना-देना नहीं होने की बात कह रहे हैं लेकिन इसको लेकर जहां आंतरिक जांच शुरू हो गई है। वहीं सोमवार को इसको लेकर एक रिपोर्ट भी रेलवे बोर्ड को भेजे जाने की बात सामने आई है। उधर, पूर्व मध्य रेलवे के जीएम हाजीपुर अनुपम शर्मा ने सोमवार को सोनभद्र का दौरा किया और इस दौरान रेलवे लाइनों के दोहरीकरण को लेकर जगह-जगह चल रहे कार्यों के निरीक्षण के साथ ही, भंडारण से जुड़े मसलों को लेकर अधिकारियों से जरूरी जानकारी ली।


वहीं प्रशासन की कार्रवाई और रेलवे की तरफ से सख्ती के दावों के बीच रविवार को कोयले के नाम पर चारकोल से भरी 54 बोगी वाली रैक कृष्णशिला पहुंचने के बाद जहां हड़कंप मच गया है। वहीं रेलवे में भी कोयला तस्करों की जड़े जमे होने को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। वहीं दो दिन से खड़ी रैक के अनलोडिंग के लिए भी कोई सामने नहीं आया है। इसको लेकर जहां रेलवे के अधिकारी संबंधित ट्रांसपोर्टर पर पेनाल्टी लगाने की बात कह रहे हैं। वहीं शक्तिनगर स्टेशन पर निरीक्षण करने पहुंचे जीएम से भी लोगों ने शिकायत की। जीएम ने जहां मामले की जांच कराने की बात कही। वहीं उनसे मिलने से रोकने को लेकर किए गए प्रयास को लेकर लोगों ने खासी नाराजगी जताई।


बताते चलें कि जहां कृष्णशिला रेलवे साइडिंग के पास सोनभद्र-सिंगरौली के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा अवैध कोल भंडारण पकड़े जाने के बाद जिले से लेकर दिल्ली तक हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। वहीं इस बीच रविवार की शाम, कोयले में मिलावट कर, परियोजनाओं को आपूर्ति किए जाने वाले चारकोल की एक बड़ी खेप कृष्णशिला रेलवे स्टेशन पर पहुंचने से हड़कंप मच गया है। इसको लेकर जहां रेलवे में भी कोयला तस्करी का बड़ा तार जुड़े होने की संभावना जताई जाने लगी है।


वहीं इस चारकोल को किस कोयले में मिलाकर, कहां आपूर्ति किया जाना था, इसको लेकर भी सवाल उठाए जाने लगे हैं। उधर, अवैध भंडारण और चारकोल को लेकर गरमाए माहौल के बीच पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने सोमवार को गढ़वा से लेकर शक्तिनगर तक चल रहे रेलवे लइन दोहरीकरण के कार्यों और प्रमुख रेलवे स्टेशनों की स्थिति का निरीक्षण किया। इसको लेकर डीआरएम आशीष बंसल सहित अन्य मातहतों को कई निर्देश भी दिए।

बताया गया कि जीएम ने गुरमुरा-सलई बनवा के मध्य दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत रेलपुल संख्या 351, रेणुकूट-जोगीडीह के बीच निर्माणाधीन रेलपुल संख्या 289, महुअरिया-दुद्धीनगर के बीच निर्माणाधीन रेल पुल संख्या 173, झारोखास-म्योरपुर रोड के बीच निर्माणाधीन रेलपुल संख्या 242 का गहन निरीक्षण किया और कार्याें की गुणवत्ता से संबंधित जानकारी तलब की। शक्तिनगर में चिल्काडांड़ प्रधान हीरालाल की अगुवाई में लोगों ने त्रिवेणी और इंटरसिटी एक्सप्रेस का शक्तिनगर से संचालन शुरू कराने तथा चिल्काडांड में ओवरब्रिज की मांग को लेकर जीएम को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान लोगों ने जीएम से चारकोल लदी बोगी और उसके अनलोडिंग के लिए कोई दावेदार न आने को लेकर सवाल उठाए और इसकी जांच करा कार्रवाई की मांग की। -

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story