×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Sonbhadra News: उपचुनाव का परिणाम तय करेगा दो प्रमुखों का भविष्य, कल डाले जाएंगे वोट

Sonbhadra News: वहीं इस उपचुनाव के परिणाम को दुद्धी और राबटर्सगंज प्रमुखों के भविष्य से जोड़कर देखा जा रहा है। उधर, जिला प्रशासन की तरफ से देर शाम तक चुनाव की तैयारियां जारी रही हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Aug 2022 1:57 PM GMT
Sonbhadra
X

Sonbhadra (Image: Newstrack)

Sonbhadra News: दुद्धी ब्लाक में इस्तीफे के कारण तथा राबटर्सगंज ब्लाक में क्षेत्र पंचायत सदस्य की मृत्यु के उपरांत रिक्त हुई बीडीसी सीट को लेकर चुनावी सरगर्मी शवाब पर पहुंच गई है। यहां चार अगस्त यानी बृहस्पतिवार की सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे।

दोनों ब्लाकों में हो रहे उपचुनावों में भाजपा के कद्दावरों के साथ ही, जिले की सियासत के कई धुरंधरों की प्रतिष्ठा जहां दावं पर है। जिला प्रशासन के मुताबिक मतदान के दौरान अगर कहीं किसी को कोई दिक्कत समझ में आती है तो वह कंट्रोल रूम नंबर 05444 -222959 पर जानकारी दे सकता है।

वहीं इस उपचुनाव के परिणाम को दुद्धी और राबटर्सगंज प्रमुखों के भविष्य से जोड़कर देखा जा रहा है। उधर, जिला प्रशासन की तरफ से देर शाम तक चुनाव की तैयारियां जारी रही हैं। ब्लाक मुख्यालय से दोनों ब्लाकों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना की गईं। राबटर्सगंज में एसडीएम रमेश कुमार की देखरेख में मतदान पार्टियां रवाना हुईं।

राबटर्सगंज का उपचुनाव बदल सकता है सत्तापक्ष का सियासी समीकरण

राबटर्सगंज में भाजपा अनुसूचित मोर्चा के क्षेत्रीय अध्यक्ष अजीत रावत निर्विरोध प्रमुख निर्वाचित होने में कामयाब रहे थे लेकिन निर्वाचन के बाद क्षेत्र पंचायत सदस्यों की दबी जुबां से फूटते असंतोष के स्वर और भाजपा से ही जुड़े पूर्व जिला पंचायत सदस्य मनोज सोनकर की पत्नी आरती सोनकर की तियरानायक में दावेदारी ने जिला मुख्यालय का सियासी माहौल गरमाकर रख दिया है।

भाजपा के एक धड़े की तरफ से विरोध और एक तरफ से समर्थन की भी बातें चर्चा में हैं। यहां दूसरी दावेदार, इससे पूर्व बीडीसी रहे व्यक्ति की पत्नी हीरावती हैं। उन्हें सहानुभूति का वोट मिलने का भरोसा है लेकिन जिस तरह से मनोज खेमे की तरफ से तियरा नायक में मजबूत चुनौवी कैंपेनिंग हो रही है और चर्चाओं में यहां के परिणाम को राबटर्सगंज प्रमुख के भविष्य से जोड़कर देखा जा रहा है, उससे हर किसी की निगाहें, यहां के परिणाम पर टिक गई हैं

इस्तीफे के बाद खाली हुई थी हथवानी सीट, कई की दावेदारी ने बिगाड़ दी गणित

दुद्धी ब्लाक के हथवानी ग्राम पंचायत की बीडीसी सीट, यहां बीडीसी रहे व्यक्ति के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। इस्तीफा स्वेच्छा से देने का दावा किया गया था लेकिन कई दिनों इस बात की चर्चा बनी रही थी, यहां निर्विरोध निर्वाचन और इसके जरिए प्रमुखी की दावेदारी सेट करने के लिए, पूरी गणित बिठाई गई है लेकिन यहां से कई की दावेदारी ने इस फार्मूले को बिगाड़ कर रख दिया है। अब यहां कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर बताई जा रही है।

पूर्व विधायक हरिराम चेरो के पुत्र रंगराजन ने तो यहां से दावेदारी की ही है। जीत के बाद प्रमुखी को लेकर चलने वाली अघोषित जंग के प्रबल दावेदार माने जा रहे सनी आनंद उपाध्याय को भी एक पूर्व विधायक का करीबी बताया जा रहा है। इसके अलावा सुरेंद्र सिंह की भी भाजपा में अच्छी पैठ बताई जा रही है। फिलहाल यहां सेवानिवृत्त जज की पत्नी एवं भाजपा नेत्री रंजना चैधरी प्रमुख हैं लेकिन यहां भी दबी जुबां क्षेत्र पंचायत सदस्यों की तरफ से उठते स्वर के चलते, यहां के भी उपचुनाव परिणाम को, मौजूदा प्रमुख के भविष्य से जोड़कर देखा जा रहा है।

तीन सीटों पर कराया जाएगा मतदान, शेष मतदान

पांच क्षेत्र पंचायत सदस्यों और 39 ग्राम पंचायत सदस्यों के उपचुनाव के लिए प्रक्रिया अपनाई गई थी। उसमें ग्राम पंचायत सदस्य चुनाव में एक सीट पर और क्षेत्र पंचायत सदस्य की दो सीटों पर एक से अधिक दावेदारी सामने आई है। शेष पर एक ही नामांकन से वहां का नामांकन निर्विरोध हो गया है। एसडीएम रमेश कुमार के मुताबिक राबटसगंज ब्लाक के तियरानायक क्षेत्र पंचायत सदस्य सीट पर बुधवार को मतदान कराया जाएगा। उसके लिए प्राथमिक पाठशाला पीथा और प्राथमिक पाठशाला बिजौली में मतदान बूथ बनाए गए हैं। उधर, दुद्धी ब्लाक क्षेत्र में हथवानी क्षेत्र पंचायत सदस्य सीट के वोटर प्राथमिक पाठशाला हथवानी, मेदनीखांड ग्राम पंचायत सदस्य सीट के वोटर प्राथमिक पाठशाला मेदनीखांड पूर्वी में बने मतदान बूथ पर वोट डालेंगे।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story