×

सोनभद्र में फाइनेंस बैंक लूटकांड में खुलासा: 22 साल से चोरी-लूट की घटनाओं को दे रहे थे अंजाम, तीन गिरफ्तार

Sonbhadra News: सोनभद्र में फाइनेंस बैंक लूटकांड में खुलासा: अनपरा थाने से चंद कदम की दूरी पर हाइवे किनारे स्थित फाइनेंस कंपनी के दफ्तर में दिनदहाड़े हजारों की लूट का पुलिस ने खुलासा कर लिया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 July 2022 10:25 AM GMT
सोनभद्र में फाइनेंस बैंक लूटकांड में खुलासा: 22 साल से चोरी-लूट की घटनाओं को दे रहे थे अंजाम, तीन गिरफ्तार
X

Sonbhadra News: अनपरा थाने (anpara police station) से चंद कदम की दूरी पर हाइवे किनारे स्थित फाइनेंस कंपनी के दफ्तर में दिनदहाड़े हजारों की लूट का पुलिस ने खुलासा कर लिया है। लुटेरे एमपी के सिंगरौली से आए थे। तीनों की गिरफ्तारी के साथ ही वारदात में प्रयुक्त बाइक, तीन तमंचा और लूट के 4895 रुपये बरामद कर लिए गए। एसपी डा. यशवीर सिंह ने बुधवार की दोपहर बाद इसका खुलासा किया। कामयाबी पाने वाली टीम को 25 हजार के पुरस्कार से नवाजा गया है।

बताते चलें कि गत 20 जुलाई को ऑडी मोड़ के पास स्थित स्वतंत्र माइक्रोफिन प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालय में घुसे तीन नकाबपोशों ने फायरिंग कर 4895 रुपये लूट लिए थे। मामले में फाइनेंस कंपनी के कैशियर सुरेन्द्र मुर्मु पुत्र गनेश मुर्मु निवासी क्वार्टर नंबर 1251A, मानस नगर, मुगलसराय, थाना अलीनगर की तारीफ तो मामला दर्ज कर लुटेरों की तेजी से तलाश शुरू कर दी गई।



लूट करने की योजना बना रहे थे तभी पुलिस ने दबोचा

एसपी ने क्राइम ब्रांच और अनपरा पुलिस की संयुक्त टीम गठित कर खुलासे के निर्देश दिए। वहीं अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय विनोद कुमार और क्षेत्राधिकारी पिपरी प्रदीप सिंह चंदेल को खुलासे की जिम्मेदारी सौंपी गई। लोगों से पूछताछ और सुरागसी के जरिए पुलिस को मंगलवार की रात जानकारी हुई कि घटना में शामिल तीनों बदमाश अनपरा थाना क्षेत्र के झूलन ट्राली के पास मौजूद हैं और कहीं लूट करने की योजना बना रहे हैं। इस पर पुलिस ने झूलन ट्राली के पास घेरेबंदी कर तीनों युवकों को दबोच लिया।

इस दौरान बदमाशों द्वारा पुलिस टीम पर फायर झोंके जाने से हल्की मुठभेड़ की स्थिति भी बनी। पकड़े गए आरोपियों ने पूछताछ में अपना नाम अरविंद उर्फ भैरो साहू पुत्र रामानुज साहू निवासी भूसा मोड़, पंजरेह, थाना मोरवा, जनपद सिंगरौली, मनोज साकेत पुत्र रामजी साकेत निवासी बड़ोखर, थाना बरगवां, जनपद सिंगरौली, पंकज साहू पुत्र पुरुषोत्तम साहू निवासी घूरीताल, बैढ़न, सिंगरौली बताया। पंकज इस गिरोह का सरगना बताया जा रहा है।


बरामद की गई-

आरोपियों के पास से दो असलहे, दो जिंदा कारतूस, एक खोखा, लूटे गए 4895 रुपये और घटना में प्रयुक्त बाइक बरामद कर ली गई। पूछताछ के बाद आरोपियों पर लूट की घटना के अलावा पुलिस टीम पर फायर करने के मामले को लेकर धारा 307 आईपीसी, 3/25 आर्म्स एक्ट का मामला अलग से दर्ज कर चालान कर दिया गया।

वहीं घटना का सफल अनावरण करने वाली पुलिस टीम को पुलिस उप महानिरीक्षक, विंध्याचल परिक्षेत्र मिर्जापुर की तरफ से 25,000 का पुरस्कार प्रदान किया गया। घटना के खुलासे में श्रीकांत राय प्रभारी निरीक्षक अनपरा, नागेश सिंह थानाध्यक्ष शक्तिनगर, चंद्रभान सिंह चौकी प्रभारी रेणुसागर, शशिभूषण यादव स्वाट टीम प्रभारी और उनकी टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

- वर्ष 2000 से ही अपराधिक वारदातों में संलिप्त है यह गिरोहः

- पुलिस के हत्थे चढ़े लुटेरों के गिरोह ने जहां अनपरा से पहले बीजपुर में लूटपाट की थी।

वहीं, यह गिरोह वर्ष 2000 से ही विभिन्न आपराधिक गतिविधियों में सक्रिय है। पंकज साहू के खिलाफ जहां वर्ष 2000 से लेकर 2017 के बीच सिंगरौली के विभिन्न थानों में 19 लूटपाट सहित अन्य अपराधों के मुकदमे दर्ज हैं। वहीं, अरविंद उर्फ भैरो साहू के खिलाफ वर्ष 2012 से 2020 के बीच 15 मुकदमे, मनोज साकेत के खिलाफ महज वर्ष 2018 में विभिन्न आपराधिक घटनाओं के लिए सिंगरौली जिले के विभिन्न थानों में मुकदमे दर्ज हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story