×

Sonbhadra: धोखाधड़ी कर खतौनी पर नाम दर्ज करने में राजस्व निरीक्षक निलंबित, कराई गई एफआईआर

Sonbhadra: धोखाधड़ी कर खतौनी पर नाम दर्ज करने मामले में राजस्व निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया। वहीं घोरावल थाने में एफआईआर भी दर्ज करा दी गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 July 2022 4:45 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

राजस्व निरीक्षक निलंबित। (Social Media)

Sonbhadra: घोरावल तहसील क्षेत्र (Ghorawal Tehsil Area) के कर्रीबरांव गांव में एक भूभाग पर डीएम के किसी आदेश के बगैर ही मालिकान रजिस्टर पर एक व्यक्ति का नाम दर्ज करते हुए, खतौनी में भी उसका नाम दर्ज करा दिया गया। डीएम चंद्रविजय सिंह (DM Chandravijay Singh) के जब इसकी शिकायत पहुंची तो कराई गई जांच में सामने आए खुलासे ने हर किसी को भौंचक कर दिया। तहसीलदार और एसडीएम की रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए जहां डीएम स्तर से संबंधित राजस्व निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया। वहीं डीएम के निर्देश पर तहसीलदार ज्ञानेंद्र कुमार यादव (Tehsildar Gyanendra Kumar Yadav) की तरफ से बुधवार को घोरावल थाने में एफआईआर भी दर्ज करा दी गई। इसको लेकर प्रशासनिक कर्मियों में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

जमीन को लेकर पिछले 30-40 साल से चल रहा विवाद

बताते हैं कि कर्री बरांव गांव के एक जमीन को लेकर पिछले 30-40 साल से विवाद चल रहा था। कहा जा रहा है कि इसको लेकर एक प्रत्यावेदन पर घोरावल तहसील प्रशासन की तरफ से सुनवाई भी की गई लेकिन उसे बलहीन पाते हुए, खारिज कर दिया गया। लंबे समय तक यह मसला ठंडा पड़ा रहा। इसी बीच गांव के कुछ लोगों को पता चला कि संबंधित व्यक्ति के नाम मालिकान रजिस्टर में दर्ज होकर खतौनी में भी चढ़ गया है। बताया जाता है कि तहसील पहुंचकर पूरी जानकारी करने के बाद, इसकी शिकायत डीएम के यहां की गई। डीएम ने एसडीएम से और एसडीएम ने तहसीलदार से पूरी रिपोर्ट तलब कर ली।

जांच हुई तो पता चला कि घोरावल तहसील में तैनात राजस्व निरीक्षक अनिल कुमार श्रीवास्तव (Revenue Inspector Anil Kumar Srivastava) ने डीएम के बिना किसी आदेश के ही, धोखाधड़ी करके मौजा कर्री बरांव परगना बड़हर, तहसील घोरावल जिला सोनभद्र के खतौनी फसली वर्ष 1429-1434 के खाता संख्या-00131 पर गलत व्यक्ति का मालिकान दर्ज करते हुए, नाम खतौनी में दर्ज करा दिया गया है।

तहसीलदार की ओर से राजस्व निरीक्षक के खिलाफ FIR दर्ज

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि उक्त धोखधड़ी के मामले में डीएम के निर्देश पर तहसीलदार घोरावल ज्ञानेंद्र कुमार यादव (Tehsildar Ghorawal Gyanendra Kumar Yadav) द्वारा अनिल कुमार श्रीवास्तव के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्रवाई की गई है। श्रीवास्तव को निलंबित भी किया गया। उधर, तहसीलदार ज्ञानेंद्र कुमार यादव ने भी सेलफोन पर एफआईआर की पुष्टि की।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story