×

Sonbhadra: चोपन-सिंगरौली रूट पर 110KM की गति से दौड़ेंगी ट्रेनें, किया गया स्पीड ट्रायल

Sonbhadra News: पूर्व मध्य रेलवे के चोपन सिंगरौली रोड पर दोहरीकरण और विद्युतीकरण होने के बाद स्पीड ट्रायल किया गया।

Kaushlendra Pandey
Written By Kaushlendra PandeyPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 5 April 2022 4:41 PM GMT (Updated on: 5 April 2022 4:45 PM GMT)
Sonbhadra Speed Trial on East Central Railway Chopan Singrauli Route
X

Sonbhadra News: पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) के चोपन-सिंगरौली रूट के दोहरीकरण और विद्युतीकरण के बाद मंगलवार को सफलतापूर्वक स्पीड ट्रायल की प्रक्रिया पूरी कर ली गई। इसके साथ ही, अब जहां इस रूट पर ट्रेनों के तेज गति से दौड़ने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। अब इस रूट पर प्रति घंटे 110 किमी की गति से ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी। वहीं इस रूट पर ही आगे चलकर कई नई ट्रेनें के भी दौड़ने की संभावना जताई जाने लगी है। इससे जहां सोनभद्र-सिंगरौली के लोगों का देश के कई महानगरों से सीधा जुड़ाव बनेगा। वहीं मुंबई, चेन्नई के लिए सीधी ट्रेन की बहुप्रतीक्षित मांग भी पूरी हो सकेगी।

110 किलोमीटर प्रति घंटे की दर्ज की गई रफ्तार

पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद रेल मंडल के चोपन-सिंगरौली रेल खंड के मगरदहा-खुलदिल-मिर्चाधुरी स्टेशनों के बीच नई दोहरी कृत रेल लाइन और विद्युतीकरण का कार्य संपन्न होने के बाद, रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वी सर्कल एएम चौधरी ने कार्य की स्थिति देखी। चोपन-सिंगरौली रेलखंड में आने वाली पुलिया, स्टेशन, पैनल रूम, विद्युत प्रणाली के मापदंड के अनुपालन आदि का अवलोकन किया।


वापसी में उपरोक्त रेल स्टेशनों के बीच स्पीड ट्रायल भी किया गया। इस दौरान अधिकतम गति 110 किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की गई। मंडल रेल प्रबंधक धनबाद आशीष बंसल, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक मनोज कुमार, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर अजीत कुमार, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा अधिकारी एके राय सहित मंडल मुख्यालय के अन्य अधिकारियों की मौजूदगी बनी रही।

चोपन में 11 करोड़ से होगी ट्रेनों के पार्किग और सीक लाइन की व्यवस्था

रेलवे परामशदात्री बोर्ड उत्तर मध्य रेलवे के सदस्य एसके गौतम ने इस स्पीड ट्रायल को सोनभद्र में रेलवे यातायात के लिए काफी महत्वपूर्ण कदम बताया है। कहा कि इससे जहां निकट भविष्य में कई नई और महत्पूर्ण ट्रेनों के संचालन की उम्मीद बढ़ गई है। वहीं दोहरी रेलवे लाइन और तेज गति की सुविधा उपलब्ध होने से सोनभद्र होते हुए झारखंड-उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के बीच आवागमन के लिए सीधी ट्रेनों की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

बताया गया कि चोपन में ट्रेनों की पार्किंग और सीक लाइन के लिए भी 11 करोड़ का बजट रेलवे बोर्ड की तरफ से मंजूर हो गया है। जल्द ही इसको लेकर कार्य भी शुरू हो जाएगा। बता दें कि चोपन-चुनार रेलखंड पर भी 110 किमी की गति से ट्रेनों का दौड़ाने का कार्य अंतिम चरण में है। उम्मीद जताई जा रही है कि एक-दो दिनों में इस रेल खंड पर भी तेज गति की ट्रेनों के दौड़ने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story