×

Sonbhadra: महिला आयोग की सदस्य को निरीक्षण के दौरान हर्ष हॉस्पिटल में मिली खामियां, जांच के लिए गठित की टीम

Sonbhadra: राज्य महिला आयोग की सदस्य अनीता सिंह ने निरीक्षण के दौरान हर्ष हॉस्पिटल में मिली गड़बड़ियों के बाबत त्रिस्तरीय कमेटी गठित करते हुए अविलंब जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

Kaushlendra Pandey
Updated on: 7 July 2022 5:01 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

हर्ष हॉस्पिटल में मिली खामियां

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Sonbhadra : कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ प्रदेश सरकार (State Government) द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन और औचक निरीक्षण के दौरान मिली स्थितियों की समीक्षा के दौरान राज्य महिला आयोग की सदस्य अनीता सिंह (State Women Commission member Anita Singh) के तेवर काफी तीखे रहे। दुद्धी में औचक निरीक्षण के दौरान हर्ष हॉस्पिटल में मिली गड़बड़ियों के बाबत त्रिस्तरीय कमेटी गठित करते हुए अविलंब जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। वहीं सलखन में संचालित वृद्धा आश्रम में ढेरों खामियां पाए जाने की बात कहते हुए नाराजगी जताई और समाज कल्याण अधिकारी को एक-एक बिंदु की जांच कर स्पष्ट आख्या प्रेषित करने का निर्देश दिया। जांच में किसी तरह की ढील न दिए जाने की भी चेतावनी दी।

मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए जांच करके कार्रवाई करने के निर्देश

मुख्य चिकित्साधिकारी आरएस ठाकुर (Chief Medical Officer RS Thakur) कोे निर्देशित किया कि जिले में अवैध तरीके से संचालित हो रहे नर्सिंग होम, अल्ट्रासाउण्ड आदि की जांच करके कार्रवाई की जाए। दुद्धी में हर्ष हास्पीटल में औचक निरीक्षण के दौरान मिली स्थितियों का जिक्र करते हुए कहा कि वहां निरीक्षण के दौरान सिर्फ अस्पताल का संचालन मिला। उसके पास भी अस्पताल में चिकित्सा कार्य के लिए वैध डिग्री नहीं मिली। इससे यह साबित होता है कि किसी दूसरे चिकित्सक के नाम पर अस्पताल का पंजीयन हासिल कर लिया गया है और अप्रशिक्षित व्यक्तियों के जरिए यहां लोगों का उपचार और आपरेशन जैसी चिकित्सा क्रियाएं की जा रही है। इस मसले पर उन्होंने एसडीएम दुद्धी, सीएमओ ओर जिला प्रोबेशन अधिकारी पुनीत टंडन को टीम बनाकर जांच करने और उसकी रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया। वहीं बीएसए और डीआईओएस को निर्देशित किया गया कि मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों की जांच कर वहां की स्थितियां देखी जाएं।


वृद्धाश्रम की जांच के दौरान मिली कई खामियां

इसी तरह जिला समाज कल्याण विभाग (District Social Welfare Department) द्वारा संचालित सलखन में स्थापित वृद्धाश्रम की जाॅच के दौरान कई खामियां मिलने का जिक्र करते हुए समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव को निर्देशित किया कि उक्त के सम्बन्ध में वृद्धाश्रम से जुड़़े सभी बिंदुओं की जाॅच कर स्पष्ट आख्या प्रस्तुत करें। दुद्धी में छात्राओं के विद्यालय के बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने की कार्रवाई के लिए उप जिलाधिकारी दुद्धी शैलेंद्र मिश्रा की सराहना करते हुए कहा कि आगे से बैठक में सिर्फ जिला स्तरीय अधिकारी प्रतिभाग करेगें, उनके किसी प्रतिनिधि की उपस्थिति स्वीकार नहीं की जाएगी। कहा कि महिलाओं का किसी प्रकार से उत्पीड़न न होने पाए, इसका सभी अधिकारी ख्याल रखें।


ओवरलोडिंग-अवैध परिवहन रोकने को लगाएं सीसी टीवी कैमरे: DM

Sonbhadra: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह (District Magistrate Chandra Vijay Singh) ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विकास कार्यक्रमों और मुख्य मंत्री के प्राथमिकता से संबंधित बिन्दुओं की समीक्षा की। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन विभाग द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है, उनमें शिथिलता या लापरवाही न बरती जाये। निर्माण कार्य में किसी प्रकार की समस्या होती है, तो सम्बन्धित विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य को कराएं। डीएम ने जिला पूर्ति अधिकारी से राशन वितरण, कोटेदार के चयन आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली, तो पता चला कि कोटेदार के चयन प्रक्रिया में एक माह से कोई कार्य नहीं किया गया है, जिस पर जिला पूर्ति अधिकारी को संबंधित से स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया।

मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी अभियान को लेकर किया निर्देशित

डीएम ने कहा कि मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी अभियान में सभी विभाग के अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देेशित करें कि वह भी इस अभियान में अपनी भागीदारी निभाएं। सभी अधिकारी सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग से बचें। ज्येष्ठ खान अधिकारी को निर्देशित किया कि ओवर लोडिंग और अवैध तरीके से संचालित वाहनों की धऱ-पकड़ के लिए सीसीटीवी कैमरा आदि लगाने की व्यवस्था अविलंब सुनिश्चित करें। पीडी डीआरडीए आरएस मौर्या, उप निदेशक कृषि एके गुप्ता, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story