Sonbhadra: सरदार पटेल जयंती पर आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल के छात्रों ने बनाया भारत का नक्शा

Sonbhadra News: रेणुकूट स्थित हिण्डाल्को के आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल में छात्र-छात्राओं द्वारा स्वयं के जरिए बनया गया भारत का नक्शा खासा आकर्षण का केंद्र रहा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 31 Oct 2022 5:18 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल के छात्रों ने बनाया भारत का नक्शा

Sonbhadra: जिले में सोमवार को लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। इस दिन जहां विद्यालयों में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। वहीं रेणुकूट स्थित हिण्डाल्को के आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल में छात्र-छात्राओं द्वारा स्वयं के जरिए बनया गया भारत का नक्शा खासा आकर्षण का केंद्र रहा। वहीं जिला मुख्यालय पर विशिष्ट स्पोर्ट्स स्टेडियम तियरा में रन फार यूनिटी का आयोजन लोगों में उत्साह का संचार करने वाला रहा।

दौड़ में अव्वल युवा-युवतियों को किया गया पुरस्कृत

स्पोट्र्स स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय एकता दौड़ में नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों, खेल विभाग से जुड़े खिलाड़ियों और युवा कल्याण विभाग से जुड़े युवाओं ने भाग लिया। नेहरू युवा केंद्र के उप निदेशक अनिल कुमार सिंह, जिला युवा कल्याण अधिकारी शशि भूषण शर्मा और जिला खेल अधिकारी देवी प्रसाद सिंह ने हरी झंडी दिखाकर दौड़ का शुभारंभ किया। इसमें प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं तीन स्थान प्राप्त करने वाले युवा-युवतियों को पुरसकार और प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। सरदार बल्लभभाई पटेल के जीवन दर्शन-सिद्धांतों पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रीय एकता और अखडता की मजबूती के लिए सर्व धर्म समभाव की भावना पैदा करने के लिए युवाओं को प्रेरित किया गया। कार्यक्रम के समापन पर सभी ने राष्ट्रीय एकता की शपथ ली। दौड़ में प्रथम स्थान राम प्रवेश, द्वितीय दुर्गेश कुमार, तृतीय स्थान विनीत, राहुल, अमित, नन्दनी गुप्ता, आकांक्षा मौर्य ने प्राप्त किया। महफूज, जगदीश कुमार, ओमकार राय, रितेशदास, महेंद्र प्रसाद, आनंद कुमार, मदनलाल शर्मा, अमरेश मोहन, माजिद अली, ओमकार ने अपने विचार रखे।

पुलिस अधिकारियों-कर्मियों ने ली राष्ट्रीय एकता की शपथ

उधर, पुलिस लाइन में एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने लौह पुरूष के चित्र पर माल्यार्पण कर अधिकारियों-कर्मियों को राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को अक्षुण्ण बनाए रखने की शपथ दिलाई। अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कालू सिंह, क्षेत्राधिकारी प्रशिक्षु, प्रतिसार निरीक्षक धर्मेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे। इसी तरह सभी थानों पर भारत रत्न लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाते हुए पुलिसकर्मियों को शपथ दिलाई गई।

कश्मीर से कन्याकुमारी तक सरदार पटेल की अहम भूमिकाः अद एस

वहीं, अपना दल के ब्रह्मनगर स्थित जिला कार्यालय पर जिलाध्यक्ष सत्यनारायण पटेल की अध्यक्षता में लौह पुरूष की 143वीं जयंती मनाई गई। मुख्य अतिथि राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश पटेल और विशिष्ट अतिथि ज्यूतनारायण पटेल ने कहा कि देश को कश्मीर से कन्याकुमारी तक एकसूत्र में जोड़ने में सरदार पटेल की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। कहा कि अगर सरदार पटेल ने समय रहते कठोर कदम न उठाए होते तो आज भारत के लोगों को अपने देश में एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए वीजा लेना पड़ता। संचालन जिला महासचिव राजकुमार बौद्ध ने किया।

ये रहे मौजूद

अंजनी पटेल, विनोद यादव, अरूण पटेल, सुरजीत पटेल, प्रमोद पटेल, सतीश पटेल, मिश्री मौर्य, वीरेंद्र पटेल, प्रदीप मौर्य, रामलाल प्रजापति, श्यामसुंदर पटेल, धीरज चौबे, मुकेश पटेल, रामसुदर्शन, रामपति सिंह, पवन पटेल आदि मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story