Sonbhadra: डिप्टी सीएम ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां, जनहित में काम का दिया भरोसा

Sonbhadra News: डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने लोढ़ी स्थित प्राथमिक-उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों को सरकार की उपलब्धियां गिनाई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 1 Sep 2022 3:34 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

डिप्टी सीएम ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News: डिप्टी सीएम केशव मौर्य (Deputy CM Keshav Maurya) ने बृहस्पतिवार की देर शाम लोढ़ी स्थित प्राथमिक-उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों को जहां सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का भरोसा दिया। वहीं सरकार की उपलब्धियां गिनाई। डिप्टी सीएम ने कहा कि सरकार गरीबों के लिए लगातार काम कर रही है। गरीब, मजदूर, वंचित वर्ग सभी के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा कि उनकी सरकार सबका साथ सबका विश्वास के साथ ही सबका मान-सबका सम्मान में विश्वास करती है। इसलिए गरीब चाहे किसी वर्ग का हो, सभी को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। योजनाओं में पारदर्शिता हो, इसके लिए कई निर्देश दिए गए हैं

ग्रामीणों की डिप्टी सीएम से मिलने की हसरत रह गई अधूरी

चौपाल में ग्रामीणों की डिप्टी सीएम से मिलने की हसरत अधूरी रह गई। ग्रामीणों को इंतजार था कि मंत्री समूह की तरह लगने वाली चौपाल की तरह, इस चौपाल में भी उन्हें अपनी बात रखने का मौका मिलेगा लेकिन डिप्टी सीएम समय के कमी की बात कहते हुए, संबोधन के बाद चले गए। इससे पूर्व उन्होंने लोढ़ी स्थित आश्रम पद्धति विद्यालय, बेसिक परिषदीय विद्यालय, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, गोरारी स्थित अमृत सरोवर का निरीक्षण किया। राज्य मंत्री संजीव गोंड़, राज्य सभा सांसद रामसकल, सदर विधायक भूपेश चैबे, घोरावल विधायक डा. अनिल कुमार मौर्य, दुद्धी विधायक रामदुलारे गोंड़, जिला पंचायत अध्यक्ष राधिका पटेल, मंडलायुक्त योगश्वर राम मिश्र, डीआईजी विंध्याचल मंडल, डीएम चंद्र विजय सिंह, एसपी डा. यशवीर सिह आदि मौजूद रहे।

पत्रकार गोलीकांड की जांच, कोयला भंडारण में कड़ी कार्रवाई के निर्दे

खलियारी में गत 14 जुलाई को गोलीकांड का शिकायत हुए पत्रकार श्यामसुंदर पांडेय और लड्डू पांडेय ने डिप्टी सीएम से मुलाकात की और पुलिस पर जांच में लापरवाही बरतने, गलत खुलासा करने का आरोप लगाते हुए न्याय की गुहार लगाई। इस पर डिप्टी सीएम ने एसपी डॉ. यशवीर सिंह को मामले की गहन जांच कराकर सही खुलासे के निर्देश दिए। वहीं उन्होंने समीक्षा बैठक के दौरान कृष्णशीला रेल साइडिंग के पास पकड़े गए कोयले के बड़े अवैध भंडारण और कोल तस्करी में संलिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया। कहा कि जो दोषी हैं, वह किसी हाल में बख्शे नहीं जाने चाहिए। छत्तिसगढ़ से ओवर लोड़ ट्रको के आवागमन, अवैध खनन-परिवहन के साथ गो तस्करी और शराब तस्करी के मामले में अभियान चलाकर कार्रवाई के निर्देश दिए।

सड़क चौड़ीकरण की बजाय, अधिकारी बाइपास पर करें विचार

उद्यमियों ने डिप्टी सीएम से मिलकर नगर पालिका में नजूल भूमि फ्री होल्ड न होने को लकर आ रही दिक्कत और कलवारी से खलियारी मार्ग चौड़ीकरण के चलते व्यापारियों को होने वाले नुकसान से अवगत कराया। इस पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़क चौड़ीकरण की बजाय, बाई पास का विकल्प बन सके तो उस दिशा में प्रयास किया जाए।

सर्वे कराकर आवास आवंटन की समीक्षा का दिया निर्देश

डिप्टी सीएम पीएम आवास और मुख्यमंत्री आवास योजना को लेकर निर्देशित किया कि जनपद के किसी एक ब्लाॅक को चिन्हित कर सर्वे कराया जाए कि किसी पात्र व्यक्ति को, बिना किसी कारण के अपात्र घोषित करने का कार्य तो नही किया जा रहा है। सर्वे के दौरान जिसकी भी लापरवाही पायी जाये उसके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। वहीं शिवद्वार मंदिर, मुक्खाफाल, विजयगढ़ किला, अगोरी किला, फासिल्स पार्क सहित अन्य स्थलों को पर्यटन के क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story