×

Sonbhadra News: यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए चार जोन और 12 सेक्टर में बंटा जनपद, निगरानी को 101 टीमें की गईं गठित

Sonbhadra News: परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए जिले को चार जोन और 12 सेक्टर में बांटने के साथ ही, चार जोनल, 12 सेक्टर, 80 स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती के साथ ही, अलग से पांच सचल दस्तों का भी गठन किया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 9 Feb 2023 2:24 PM GMT
Sonbhadra District divided into four zones
X

Sonbhadra District divided into four zones

Sonbhadra News: 16 जनवरी से जिले के 80 परीक्षा केंद्रों पर शुरू हो रही यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बनाई जा रही रणनीति को बृहस्पतिवार को अंतिम रूप दे दिया गया। परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए जिले को चार जोन और 12 सेक्टर में बांटने के साथ ही, चार जोनल, 12 सेक्टर, 80 स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती के साथ ही, अलग से पांच सचल दस्तों का भी गठन किया गया है। वहीं परीक्षा केंद्र की व्यवस्था बनाए रखने के लिए 80 केंद्र व्यवस्थापक, और 80 वाह्य केंद्र व्यवस्थापक तैनात किए गए हैं।

बोर्ड परीक्षा के लिए 80 केंन्द्र स्थापित

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को स्वामी हरसेवानंद डिग्री कालेज चुर्क में बोर्ड परीक्षा को लेकर बैठक हुई। इस दौरान नकल की रोकथाम, अनुचित साधन,प्रयोग की प्रवृत्ति/संभावनाओं पर अंकुश लगाने की रणनीति बनाई गई। डीएम ने कहा कि जनपद में बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 80 परीक्षा केंद्र निर्धारित है। सभी परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक की तैनाती की जा चुकी है। प्रत्येक केंद्र पर एक अतिरिक्त वाह्य केंद्र व्यवस्थापक की तैनाती कर दी गयी है।

कुल 80 वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक तैनात किए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 12 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। जिले में 04 जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में संबंधित तहसील के उप जिलाधिकारी को नामित किया गया है, जो भ्रमणशील रहकर अपने तहसील के परीक्षा केंद्रों का समय-समय पर निरीक्षण करते रहेंगें। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि परीक्षा केन्द्र पर किसी प्रकार से अनुचित साधन का प्रयोग और नकल न होने पाए। ताकि जो छात्र -छात्रा परीक्षा की तैयारी को लेकर मेहनत किए हैं, उन्हें उनकी मेहनत के अनुरूप परिणाम प्राप्त हो।

परीक्षा के समय इन-इन बातों का रखना होगा ख्याल:

डीएम ने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर किसी प्रकार की नकल समग्री छात्र-छात्राओं द्वारा नहीं लायी जाएगी, स्ट्रांगरूम में प्रवेश के लिए एक लाॅकबुक रजिस्टर रखा जाए, जिसमें तिथि, समय एवं उद्देश्य सहित आने जाने वाले अधिकारी का पूर्ण विवरण अंकित किया जाए। स्ट्रांगरूम जिसमें डबल लाॅक आलमारी रखी है, को स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केनद्र व्यवस्थापक एवं वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक की उपस्थिति में परीक्षा आरंभ होने के एक घंटा पूर्व खोला जाए।

परीक्षा समाप्त होने के एक घंटा उपरांत लाॅक/सील किया जाए। प्रत्येक बार परीक्षा के प्रयोजन से डबल लाॅक आलमारी खोलने के पश्चात दोनों लाॅक हस्ताक्षरित पेपर से सील किये जाएं। पेपर सील पर केन्द्र व्यवस्थापक, वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक तथा स्टेटिक मजिस्ट्रेट के हस्ताक्षर नाम, पदनाम अनिवार्य होंगे। अपर पुलिस अधीक्षक कालू सिह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story