×

Sonbhadra News: आवास शौचालयों के सत्यापन में लापरवाही पर गिरी गाज, डीएम ने सेक्रेटरी का रोका वेतन, जवाब तलब

Sonbhadra News Today: आवास शौचालयों के सत्यापन में लापरवाही बरतने की मिली शिकायत को गंभीरता से लेते हुए डीएम चंद्र विजय सिंह ने सेक्रेटरी का वेतन रोक दिया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 Nov 2022 5:16 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

डीएम चंद्र विजय सिंह ने सेक्रेटरी का रोका वेतन

Sonbhadra News Today: ग्राम पंचायत बसौली में आयोजित ग्राम समाधान दिवस के दौरान आवास शौचालयों के सत्यापन और पात्रों का नाम पेंशन सूची में शामिल करने को लेकर लापरवाही बरतने की मिली शिकायत को गंभीरता से लेते हुए डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) ने सेक्रेटरी का वेतन रोक दिया। इसको लेकर संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी से स्पष्टीकरण भी तलब करने के निर्देश दिए गए हैं।

ग्राम समाधान दिवस का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे जिलाधिकारी

बताते चलें कि तय रोस्टर के मुताबिक बसौली में आयोजित ग्राम समाधान दिवस का निरीक्षण करने के लिए जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह पहुंचे हुए थे। इस दौरान ग्रामीणों की फरियाद सुनने के दरम्यान यह तथ्य सामने आया कि गांव में विधवा, वृद्धा, आवास के लिए पात्र लाभार्थी होते हुए भी उनका पात्रता सूची में नाम शामिल नहीं किया गया है। इस पर जहां डीएम ने नाराजगी जताई। वहीं आवास व शौचालय के कार्य का सत्यापन में भी लापरवाही की शिकायत मिली। ग्रामीणों का कहना था कि ग्राम पंचायत अधिकारी (सेक्रेटरी) गांव में बहुत कम आते हैं। ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण भी उनके द्वारा नहीं किया जाता।

डीएम ने ग्राम पंचायत अधिकारी के वेतन भुगतान रोका

इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए डीएम ने ग्राम पंचायत अधिकारी के वेतन भुगतान पर रोक लगाने के साथ ही, जिला पंचायत राज अधिकारी को संबंधित से स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में स्थित तालाब/पोखरा से लोग खेतों में फसलों की सिंचाई का कार्य करते हैं, इससे तालाब जल्द सूख जाता है। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि पोखरे में मशीन से अनावश्यक तरीके से पानी निकालने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाए।

आंगनबाड़ी केन्द्र का डीएम ने किया निरीक्षण

समाधान दिवस के बाद परिसर में स्थापित आंगनबाड़ी केन्द्र का डीएम ने निरीक्षण किया। साफ-सफाई , बच्चों के खेल-कूद की सामग्री पर्याप्त न पाए जाने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के खेल-कूद के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं अविलंब सुनिश्चित की जाएं। पंचायत सहायक को हिदायत दी कि पंचायत सचिवालय पर नियमित रूप से उपस्थित रहकर ग्रामीणों की जो भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उसको शिकायत रजिस्टर पर अंकित करें। ग्रामीणों ने विधवा, वृद्धा आदि पेंशनों का पैसा सोनभद्र नगर सहकारी बैंक में न पहुंचने की शिकायत की। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि दूसरे बैंक में खाता खोलकर, सभी लाभार्थियों का पैसा दिलाया जाए। डीएम स्टेनो श्री राम आधार, डीपीसी अनिल केसरी सहित अन्य उपस्थित रहे।

पेयजल व्यवस्था को लेकर दिए निर्देश

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने बसौली में सार्वजनिक वितरण प्रणाली दुकान, प्राथमिक विद्यालय भुराइन टोला (बसौली) का निरीक्षण किया किया। ग्रामीणों ने अवगत कराया है कि हैण्डपम्प कम है, इसलिए विद्यालय के आसपास पीने की पानी की समस्या बनी रहती है। इस पर डीपीआरओ को निर्देशित किया कि विद्यालय के पास अलग से पानी की टंकी स्थापित कर पानी भरा जाए। डीपीआरओ को गांव की स्थिति का जायजा लेने की ताकीद की। यहां के बाद डीएम ने पेटराही गांव के धान फसल का आकस्मिक निरीक्षण किया और क्राप कटिंग कराकर, वहां की स्थिति की जानकारी ली।

पानी की कमी का असर पैदावार पर पड़ा: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने पाया कि पेटराही गांव में धान/खरीफ की फसल के पैदावार में कुछ गिरावट भी मिली है। पानी की कमी का असर पैदावार पर पड़ा है। काश्तकार फनी भूषण और श्याम सुन्दर के खेत में क्राप कटिंग कराई गई। इस दौरान 62 कुंतल प्रति हेक्टेयर अनुमानित उपज पाई गई। इस अवसर पर उप जिलाधिाकरी सदर रमेश कुमार, लेखपाल रत्नेश शुक्ला सहित अन्य उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story