×

Sonbhadra: योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने पर डीएम ने ली क्लास, 2 चिकित्सा अधीक्षकों का रोका वेतन

Sonbhadra News: डीएम चंद्र विजय सिंह ने बैठक में योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने वाले चिकित्साधिकारियों-अधीक्षकों की जमकर क्लास ली।

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 Aug 2022 1:05 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

डीएम चंद्र विजय सिंह ने की बैठक। 

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News Today: डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) ने जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय (District Health Committee Governing Body) की कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में, योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने वाले चिकित्साधिकारियों-अधीक्षकों की जमकर क्लास ली। उन्होंने जहां म्योरपुर और चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र Mayorpur and Chopan Community Health Center) की तरफ से महिलाओं की जांच और टीकाकरण की प्रगति धीमी पाए जाने पर, दोनों सीएचसी के अधीक्षकों का वेतन रोकने का निर्देश दिया। वहीं जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रसव उपरांत दी जाने वाली धनराशि के वितरण की प्रगति धीमी पाए जाने पर चोपन, नगवां और केकराही स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षकों से जवाब तलब करने के लिए सीएमओ को निर्देशित किया।

डीएम को आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति धीमी मिलने पर जताई नराजगी

जिलाधिकारी ने आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति जांची तो प्रगति काफी धीमी मिली। इस पर नाराजगी जताते हुए जहां इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया, वहीं अगली बैठक में प्रगति धीमी मिलने पर, संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। गर्भवती महिलाओं की जांच औ टीकाकरण की ब्लाकवार समीक्षा करने के दौरान डीएम ने पाया कि आया कि म्योरपुर और चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीकाकरण प्रगति धीमी है। इस पर म्योरपुर और चोपन के चिकित्सा अधीक्षक का वेतन भुगतान रोकने का निर्देश दिया।

धनराशि के वितरण के प्रगति की समीक्षा की

इसके बाद डीएम ने एमजेएसवाई के अंतर्गत प्रसव उपरांत दी जाने वाली धनराशि के वितरण के प्रगति की समीक्षा की, तो पाया कि चोपन, नगवां और केकराही की प्रगति धीमी है। इस पर डीएम ने तीनों चिकित्सा अधीक्षकों से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए। सुरक्षित मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, फैमिली प्लानिंग, नियमित टीकाकरण आदि को लेकर डीएम ने संबंधित अधिकारियों और चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि आम जनमानस को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए हेतु केंद्र व प्रदेश सरकार की तरफ से जो भी योजनाएं संचालित की जा रही हैं, उनका क्रियान्वयन निर्धारित समय के अंतर्गत किया जाए। इसमें शिथिलता या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सीडीओ सौरभ गंगवार (CDO Saurabh Gangwar) , एसीएमओ डाॅ. आरजी यादव (ACMO Dr. RG Yadav), अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह (Additional District Information Officer Vinay Kumar Singh) सहित अन्य मौजूद रहे।

पुलिस की रिपोर्ट-चिट्टी पर करा सकेंगे मेडिकलः डीएम

मारपीट के मामले में सरकारी अस्पतालों में कराए जाने वाला मेडिकल, पुलिस की रिपोर्ट या थाने से भेजी जाने वाली चिट्टी के आधार पर आसानी से कराया जा सकेगा। डीएम चंद्र विजय सिंह की तरफ से इसके लिए निर्देश जारी कर दिया गया है। ॉ

डीएम ने निर्देशित किया है कि संबंधित क्षेत्र के पुलिस द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट-चिट्ठी मजरूबी पर चिकित्सीय परीक्षण सुनिश्चित किया जाए। यदि कोई जनता का व्यक्ति सीधे चिकित्सीय परीक्षण कराना चाहता है, तो उसके लिए उसे डीएम या सीएमओ से अनुमति/आदेश प्राप्त करना होगा। डीएम ने कहा कि बगैर डीएम या सीएमओ के आदेश या फिर पुलिस की रिपोर्ट-चिट्ठी के बगैर किसी का सीधे मेडिकल किया जाता है तो संबंधित चिकित्सक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि बढ़ते विवादों और रिश्वत देकर फर्जी मेडिकल बनवाए जाने के बाद डीएम ने, डीएम या सीएमओ के आदेश के बाद ही चिकित्सकीय मेडिकल का निर्देश जारी किया था। वहीं कई बार मारपीट के मामले में पुलिस सीधे अपनी रिपोर्ट पर मेडिकल कराती है। ऐसे मामलों में दिक्कत न आने पाए, इसके लिए डीएम ने पुलिस रिपोर्ट-चिट्टी पर भी मेडिकल करने का निर्देश जारी किया है। .

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story