×

Sonbhadra News: नियमों को ताक पर रखकर कराए गए करोड़ों के कार्य, डीएम ने बैठाई जांच

Sonbhadra News Today: राबटर्सगंज ब्लाक (Robertsganj Block) के सलखन ग्राम पंचायत में नियमों को ताक पर रखकर कई विकास कार्यों को कराए जाने का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 Sep 2022 1:23 PM GMT
Crores of works done against the rules in Sonbhadra, DM conducted investigation
X

 सोनभद्र: नियमों के विरुद्ध कराए गए करोड़ों के कार्य, डीएम ने बैठाई जांच

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News: राबटर्सगंज ब्लाक (Robertsganj Block) के सलखन ग्राम पंचायत में नियमों को ताक पर रखकर कई विकास कार्यों को कराए जाने का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। ग्राम पंचायत से बगैर अनुमोदन, बगैर खुली बैठक में किसी तरह के प्रस्ताव-चर्चा किए ही, कराए गए कार्यों की लागत करोड़ों में बताई जा रही है।

मंडलायुक्त विंध्याचल मंडल योगेश्वर राम मिश्रा के निर्देश पर हुई जांच में सामने आई गड़बड़ी और संबंधित जांच अधिकारी की तरफ से की गई संस्तुति को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने जांच के निर्देश जारी कर दिए है। स्वयं के स्तर से बीएसए हरिवंश कुमार और सहायक अभियंता जिला ग्राम्य विकास अभिकरण की मौजूदगी वाली टीम गठित करने के साथ ही, 15 दिन के भीतर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश जारी किया है।

ऐसे सामने आया मामला और डीएम की तरफ से यह दिया गया निर्देश

मंडलायुक्त के निर्देश पर हुई जांच में पाया गया कि ग्राम पंचायत सलखन में वर्ष 2021-22 और 2022-23 में कई ऐसे कार्य कराए गए हैं, जिनका ग्राम सभा से कोई अनुमोदन नहीं लिया गया, न ही कार्य के संबंध में दिए गए निर्देश/शासनादेश का सही ढंग से पालन किया गया। इसे गंभीर वित्तीय अनियमितता का मामला मानते हुए, पंचायत राज अधिनियम और पंचायत राज नियमावली में दिए गए प्रावधानों के तहत मामले के विस्तृत जांच और इसके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की गई।

इसको गंभीरता से लेते हुए डीएम की तरफ से पंचायती राज एक्ट के प्रावधानों के तहत, गत बुधवार को दो सदस्यीय जांच टीम गठित कर दी गई और निरीक्षण रिपोर्ट में उल्लिखित प्रत्येक बिंदुओं की स्थलीय/अभिलेखीय एवं तकनीकी जांच करते हुए, सुस्पष्ट जांच आख्या एवं निरीक्षण एक पखवाड़े के भीतर डीपीआरओ कार्यालय में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।

इन-इन प्रमुख कार्यों पर उठाए जा रहे सवाल

मंडलीय उपनिदेशक पंचायत की तरफ से डीएम को सौंपी गई रिपोर्ट में असलम के घर से आजाद के घर तक इंटरलाकिंग कार्य, पंचायत भवन से नहर तक सीसी रोड निर्माण कार्य, घरकार बस्ती बैरहवा टोला रोड से मदन के घर तक सीसी रोड निर्माण कार्य, प्राथमिक विद्यालय भटवा में शौचालय निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत में स्ट्रीट लाइट स्थापना कार्य, सीमेंट बेंच स्थापना कार्य की तकनीकी एवं अभिलेखीय जांच तथा कार्रवाई की संस्तुत की गई है।

बताते चलें कि मंडलीय उपनिदेशक की तरफ से सीधे डीपीआरओ को मामले की जांच के निर्देश दिए गए थे। निर्देश का पालन न किए जाने पर दोबारा पत्र जारी कर नाराजगी भी जताई है। प्रकरण संज्ञान में आने पर न्यूजट्रैक ने भी इस मसले को प्रमुखता से जगह दी थी। ताजा निर्देश को न्यूजट्रैक की खबर का भी असर माना जा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story