×

Sonbhadra News: एनटीपीसी के चार अधिकारियों पर शारीरिक शोषण और उत्पीड़न का आरोप

Sonbhadra News: एनटीपीसी की एक परियेाजना के एजीएम, एचआर सहित चार अफसरों पर एक युवती की तरफ से शारीरिक शोषण-उत्पीड़न का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 Jan 2023 4:16 PM GMT
Four NTPC officials accused of physical abuse and harassment in Sonbhadra
X

सोनभद्र: एनटीपीसी के चार अधिकारियों पर शारीरिक शोषण और उत्पीड़न का आरोप: Photo- Social Media

Sonbhadra News: एनटीपीसी की एक परियेाजना के एजीएम, एचआर सहित चार अफसरों पर एक युवती की तरफ से शारीरिक शोषण-उत्पीड़न का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी गई है। मामले में एडीएम सहदेव मिश्रा के निर्देश पर जहां महिला सुरक्षा विभाग ने जांच शुरू कर दी है। वहीं ट्वीटर के जरिए की गई शिकायत पर एडीजी वाराणसी की तरफ से मामले में शक्तिनगर पुलिस को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

शक्तिनगर थाना क्षेत्र निवासी एक युवती ने आरोप लगाया है कि 12 जनवरी 2021 को उसने एनटीपीसी की एक परियोजना के मानव संसाधन विभाग में नौकरी ज्वाइन की थी। आरोप है कि उस दौरान तत्कालीन एजीएम एचआर, वरिष्ठ प्रबंधक एचआर ने शारीरिक और मानसिक शोषण किया। एतराज पर उसे कुछ आपत्तिजनक वीडियो और फोटो भेजे गए। दबाव बढता देख, उसने मानव संसाधन विभाग की नौकरी छोड़ दी। प्रार्थनापत्र में कहा गया है कि परिवार चलाने के लिए उसने एक पब्लिक स्कूल में बतौर शिक्षक काम करना शुरू किेया।

महिला सुरक्षा विभाग को जांच कर कार्रवाई करने

आरोप है कि उक्त दोनों आरोपियों के अलावा कथित कल्याण अधिकारी और उप महाप्रबंधक एचआर ने, संबंधित पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य पर दबाव बनाकर उसे नौकरी से निकलवा दिया गया। पीड़िता ने मामले में गत चार जनवरी को एडीएम सहदेव मिश्रा से मिलकर कार्रवाई की गुहार लगाई जिस पर उन्होंने शक्तिनगर पुलिस के साथ ही प्रोबेशन विभाग से जुड़े महिला सुरक्षा विभाग को जांच कर कार्रवाई करने और रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

वहीं शनिवार को इस मामले में पीड़िता की तरफ से सोनभद्र पुलिस के अलावा एडीजी जोन वाराणसी को ट्वीट कर गुहार लगाई गई और शक्तिनगर पुलिस पर कार्रवाई न किए जाने का आरोप लगाया जिस पर एडीजी के यहां से मामले में जांच और आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। उधर, प्रभारी निरीक्षक शक्तिनगर राजेश कुमार सिंह का कहना था कि मामला उनके संज्ञान में है। इसको लेकर एक सरकारी कमेटी जांच कर रही है।

युवती को विद्यालय में भी शर्तों पर नौकरी दी गई थी

गत 11 जनवरी को दोनों पक्षों को बुलाकर सुनवाई भी की गई थी। अब टीम स्थलीय निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट डीएम को सौंपेंगी। उस पर जो निर्देश मिलेगा, उसके अनुरूप कार्रवाई की जाएगी। तहरीर पर कहा कि अभी उन्हें कोई तहरीर नहीं मिली है। ट्वीट के जरिए तहरीर की जानकारी हुई है। जैसे ही तहरीर उनके पास आती है। वह अपने स्तर से भी जांच पड़ताल कर कार्रवाई करेंगे। उधर, जिला प्रोबेशन अधिकारी राजेश कुमार खैरवार ने बताया कि मिली शिकायत के क्रम में मामले में जांच की जा रही है। वहीं, एजीएम एचआर का फोन पर कहना था कि आरोप झूठे हैं। विद्यालय में अधिक वेतन पर नौकरी मिली तो युवती ने एचआर की नौकरी छोड़ दिया। विद्यालय में भी शर्तों पर नौकरी दी गई थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story