×

Sonbhadra: गड़ा खजाना दिलाने का लालच दे ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, चार गिरफ्तार

Sonbhadra News Today: घर में गड़ा खजाना होने का झांसा देने तथा उसे दिलाने का लालच देकर ठगी करने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ करने में पुलिस को कामयाबी मिली है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 Sep 2022 2:53 PM GMT
The gang who cheated by giving the lure of getting buried treasure busted
X

सोनभद्र: गड़ा खजाना दिलाने का लालच दे ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

Sonbhadra News: घर में गड़ा खजाना होने का झांसा देने तथा उसे दिलाने का लालच देकर ठगी करने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ करने में पुलिस को कामयाबी मिली है। क्राइम ब्रांच (crime branch) और म्योरपुर पुलिस (Mayorpur Police) की तरफ से किए गए खुलासे के साथ ही चार की गिरफ्तारी और ठगे गए गहने, नकदी सहित लोगों को झांसा देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कथित तंत्र-मंत्र की कई सामग्री बरामद की गई है। एसपी डा. यशवीर सिंह (SP Dr. Yashveer Singh) ने बुधवार को दोपहर बाद इस कामयाबी का खुलासा किया और कामयाबी पाने वाली टीम को 25 हजार के नकद पुरस्कार से नवाजा। उन्होंने लोगों से ऐसे लोगों के झांसे में न आने की अपील भी की।

बताते चलें कि म्योरपुर थाना क्षेत्र के बृजेश कुमार पुत्र रामसुधार ने पुलिस को गत 23 अगस्त को सूचना दी थी कि कि महबूब खान पुत्र अज्ञात निवासी अज्ञात ने खुद को ज्योतिषी-तांत्रिक बताते हुए, घर में से गड़ा धन निकालकर देने के नाम उससे 12 लाख रुपये की ठगी कर ली। धारा 419, 420 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर पुलिस ने छानबीन शुरू की तो पता चला कि ठगी का यह गिरोह बिहार और झारखंड से जुड़ा हुआ है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी ने एएसपी मुख्यालय, एएसपी ऑपरेशन और क्षेत्राधिकारी दुद्धी के पर्यवेक्षण में थाना म्योरपुर और क्राइम ब्रांच की टीम गठित कर मामले के जल्द खुलासे और ठगों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए। छानबीन के दौरान मिली जानकारी और मिली सूचना के आधार पर गिरोह से जुड़े चार आरोपियों महबूब खान पुत्र जसीम खान, समीम खान पुत्र स्व. कासिम निवासी साइडी, थाना खिजरसराय, जिला गया, बिहार, छोटू खान उर्फ हसनैन राय पुत्र सफीक राय निवासी लेसलीगंज, थाना लेसलीगंज, जिला पलामू, झारखंड, मो. अख्तर पुत्र कासिम खान निवासी डिहुरी, थाना अत्री टेटुआ, जिला गया, बिहार को म्योरपुर थाना क्षेत्र के गंभीरपुर तिराहे से गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से ठगी के 82650 रुपये नगद, पीली व सफेद धातु के जेवर वजन 255.95 ग्राम, लोहे की रिंग 58 पीस, सफेद ताबीज की पुड़िया छह पीस, उर्दू में छपे मंत्र वाला कागज दो पैकेट, सफेद धातु में रंगीन नग लगी अंगूठी 53 पीस, काला चादर एक बरामद किया गया है।

एसपी डा. यशवीर सिंह ने बुधवार को दोपहर बाद पुलिस लाइन में आरोपियों की गिरफ्तारी और हुई बरामदगी का खुलासा किया। बताया कि आरोपी चूड़ी बेचने का काम करते हैं और इसके जरिए गावों-कस्बों में जाकर लोगों को उनके घर में गड़ा धन दिलाने का लालच देते हैं। उनके नाम पर पूजा पाठ का आडंबर फैलाकर लोगों से नकदी और गहनों का ठगी करने लगते हैं। बताया कि अभी गिरोह के चार सदस्यों के बारे में ही जानकारी मिली है। आगे गिरोह के किसी अन्य व्यक्ति के बारे में पता चलता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।


सर्विलांस सेल ने बरामद किए 35 मल्टीमीडिया मोबाइल सेट, एसपी ने किया स्वामियों को सुपुर्द

सोनभद्र। एसपी डॉ. यशवीर सिंह के निर्देशन और सीओ क्राइम संजीव कटियार के पर्यवेक्षण में सर्विलांस प्रभारी निरीक्षक अमित सिंह, प्रभारी एसओजी देवेंद्र प्रताप सिंह के की अगुवाई वाली सर्विलांस टीम ने मल्टीमीडिया मोबाइल सेटों की बरामदगी को लेकर बड़ी कामयाबी दर्ज की है। एसपी डा. यशवीर सिंह ने बताया कि कुल 35 मोबाइल सेट बरामद किए गए हैं, जिनकी कीमत लगभग चार लाख रुपये है। एसपी की तरफ से पुलिस लाइन में बुधवार को सभी सेटों को उनके स्वामियों को सुपुर्द किया गया।

लूट के मामले में वांछित 25 हजार का इनामिया दबोचा गया

टोल प्लाजा लोढ़ी से 500 मीटर आगे प्राइवेट बस कंडक्टर से हुई लूट के मामले में एक और इनामिया बदमाश को गिरफ्तार किया गया है। क्राइम ब्रांच और राबटर्सगंज पुलिस की संयुक्त की टीम ने चुर्क तिराहे के पास से लाली उर्फ सुरेश पुत्र रामसुभग निवासी घसिया बस्ती, थाना रॉबर्ट्सगंज को गिरफ्तार किया। एसपी की तरफ से उस पर 25 हजार का इनाम घोषित था। उसके खिलापफ चोपन और राबटर्सगंज थानें लूट सहित अन्य अपराधों में कई मामले दर्ज हैं। एसपी डा. यशवीर सिंह की तरफ से कामयाबी पाने वाली टीम को 25 हजार का इनाम दिया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story