Sonbhadra News: उच्च स्तरीय समिति करेगी राजस्व बंदी सुधाकर के मौत की जांच, मंडलायुक्त करेंगे अध्यक्षता

Sonbhadra News: डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से एडीएम नमामि गंगे आशुतोष दूबे और एसपी डा. यशवीर सिंह की तरफ से एएसपी कालू सिंह को जांच की जिम्मेदारी दी गई है। मामले में इच्छुक व्यक्ति 30 जनवरी तक डीएम कार्यालय में उपस्थित रहकर बयान दर्ज करा सकेंगे।

Kaushlendra Pandey
Published on: 24 Jan 2023 1:26 PM GMT
Sonbhadra News Today
X

Sonbhadra News Today

Sonbhadra News: राजस्व बंदी सुधाकर प्रसाद दूबे के मौत की जांच शासन की तरफ से गठित उच्चस्तरीय कमेटी की तरफ से शुरू कर दी गई है। इसको लेकर जहां शासन की तरफ से मंडलायुक्त की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। वहीं डीएम और एसपी को बतौर सदस्य टीम में शामिल किया गया है। इसके क्रम में डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से एडीएम नमामि गंगे आशुतोष दूबे और एसपी डा. यशवीर सिंह की तरफ से एएसपी कालू सिंह को जांच की जिम्मेदारी दी गई है। मामले में इच्छुक व्यक्ति 30 जनवरी तक डीएम कार्यालय में उपस्थित रहकर बयान दर्ज करा सकेंगे।

बताते चलें कि बाकीदार सुधाकर प्रसाद दूबे पुत्र राधेश्याम दूबे, जो मेसर्स दूबे इलेक्ट्रानिक्स राबर्ट्सगंज के प्रोपराइटर थे। उन्होंने यूनियन बैंक आफ इंडिया से 10 लाख 21 हजार 351 रुपये का ऋण लिया था। उसकी रिकवरी के लिए निर्गत आरसी के क्रम में संग्रह अमीन और तहसीलदार राबर्ट्सगंज ने बाकीदार को गिरफ्तार कर तहसील राबर्ट्सगंज के राजस्व बंदीगृह में निरूद्ध रखा था। 19 मई 2022 को हालत बिगड़ने पर अस्पताल ले जाया गया था जहां उनकी मृत्यु हो गई थी। जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि इस संबंध में उनके पुत्र नीरज दुबे की तरफ से उच्च न्यायालय में याचिका योजित की गई थी।

15 दिन के भीतर भेजी जानी है आख्या, प्रकरण में जन सामान्य से साक्ष्य/बयान दर्ज कराने की अपील

जिसमें पारित आदेश के अनुपालन के लिए प्रमुख सचिव की तरफ से भेजे गए पत्र में शासन द्वारा प्रकरण को गंभीरता से लेने और मामले को लेकर उच्च स्तरीय जाॅच समिति का गठन की जानकारी दी गई है। इसमें आयुक्त विंयाचल मंडल मीरजापुर अध्यक्ष, जिलाधिकारी सोनभद्र सदस्य, पुलिस अधीक्षक सोनभद्र सदस्य नामित किए गए हैं। जाॅच समिति के माध्यम से घटना/प्रकरण के समस्त पहलुओं की विस्तृत जाॅच करते हुए संस्तुति सहित 15 दिवस में जाॅच आख्या शासन को उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गई है। डीएम के मुताबिक जाॅच में सहयोग के लिए जिलाधिकारी के स्तर से राजस्व विभाग से आशुतोष कुमार दूबे अपर जिलाधिकारी (नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति) और पुलिस अधीक्षक की तरफ से कालू सिंह अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय को नामित किया गया है, जो इससे संबंधित साक्ष्य संकलन, बयान आदि की कार्यवाही पूर्ण कराते हुए आख्या उपलब्ध कराएंगे। इसके क्रम में जिला प्रशासन की तरफ से जनमानस से अपील की गई है कि वह, वर्णित उपरोक्त घटना/प्रकरण के संबंध में कोई भी साक्ष्य लिखित अथवा मौखिक किसी भी कार्य दिवस में न्यायालय जिलाधिकारी सोनभद्र में नामित उपरोक्त अधिकारियों के समक्ष उपस्थित होकर 30 जनवरी की शाम चार बजे तक दर्ज करा सकते हैं।

मामले में तत्कालीन एसडीएम के खिलाफ पूर्व में डीएम कर चुके हैं कार्रवाई की संस्तुतिः

मामले में डीएम चंद्र विजय सिंह की तरफ से पूर्व में मजिस्ट्रेटी जांच कराई गई थी जिसमें राबर्ट्सगंज तहसील के तत्कालीन एसडीएम और तहसीलदार की लापरवाही पाई गई थी। डीएम की तरफ से मामले में कार्रवाई की संस्तुति के साथ रिपोर्ट भी शासन को भेजी गई थी। अब इस मामले में उच्च स्तरीय समिति गठित होने से संबंधितों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story