×

Sonbhadra News: महामंगलेश्वर पहाड़ी पर गिरी बिजली, लकड़ी काटने गए दो ग्रामीणों की मौत

Sonbhadra News: शनिवार की दोपहर मिली सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अंत्य परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेज दिया

Kaushlendra Pandey
Published on: 17 Sep 2022 12:42 PM GMT
Sonbhadra News Mahamangaleshwar hill Lightning fell went to cut wood two villagers death
X

Sonbhadra News Mahamangaleshwar hill Lightning fell went to cut wood two villagers death 

Sonbhadra News Today: चोपन थाना क्षेत्र के ओमकारेश्वर घाटी के पास स्थित महामंडलेश्वर पहाड़ी एरिया में लकड़ी काटने गए दो ग्रामीणों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। दोनों का शव घंटों पहाड़ी पर पड़ा रहा। दूसरे ग्रामीण उस जगह पहुंचे तब घटना की जानकारी हुई। शनिवार की दोपहर मिली सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अंत्य परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। इस घटना से आस-पास के गांवों में हड़कंप मच गया। लोग डरे हैं।

बेलछ ग्राम पंचायत के टेकमा टोला निवासी मेवालाल (25) पुत्र जयराम और रमाशंकर (20) पुत्र राजकुमार शुक्रवार की शाम महामंडलेश्वर पहाड़ी एरिया में लकड़ी काटने गए हुए थे। उसी दौरान बारिश शुरू हो गई। उससे बचने के लिए दोनों पास के ही एक पेड़ के नीचे बैठ गए। उसी दौरान आकाशीय बिजली ने दोनों को चपेट में ले लिया और मौके पर ही दोनों की झुलसकर मौत हो गई।

शनिवार की सुबह कुछ ग्रामीण पहाड़ी की तरफ गए तब जाकर मामले का खुलासा हुआ। इसके बाद मामले की जानकारी बेलछ ग्राम पंचायत के प्रधान को दी गई। इसके बाद पुलिस को घटना से अवगत कराया गया। पुलिस ने ग्रामीणों से घटना की जानकारी लेने के साथ ही मौके का निरीक्षण किया और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। पुलिस की तरफ से भेजी गई रिपोर्ट में भी दोनों की मौत आकाशीय बिजली से होने और पहाड़ी पर लकड़ी काटने के लिए गए होने का जिक्र है।

महामंगलेश्वर पहाड़ी पर पहुंचने के लिए आवागमन का रास्ता काफी दुर्गम है और उस एरिया में मोबाइल नेटवर्क की भी समस्या है। इसके चलते जहां पुलिस को घटना की सूचना देर से मिली। वहीं पुलिस को पहुंचने में भी अच्छा खासा वक्त लगा। बताते चलें कि मंगलेश्वर पहाड़ी पर महामंगलेश्वर के रूप में, काफी प्राचीन शिवलिंग विराजमान है और विशेष अवसरों पर यहां भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। पूर्व में मंदिर एरिया में बिजली गिरने से कई श्रद्धालु अचेत हो गए थे। उपचार के बाद सभी की जान बचा लिया गया था। इसे लोगों ने चमत्कार माना था। उसके बाद से महामंगलेश्वर पहाड़ी एरिया में तड़ित चालक लगाने की मांग तेजी से उठने लगी थी। हाल ही में इसको लेकर पहल शुरू होने की भी जानकारी सामने आई थी। अभी उस एरिया में आकाशीय बिजली से बचाव के लिए तड़ित चालक यंत्र की स्थापना हो पाती, इससे पहले दो की मौत ने आसपास के लोगों और बारिश में यहां आने जाने वालों की नींद उड़ा कर रख दी है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story