×

Sonbhadra News: अनोखा फर्जीवाड़ा, अपनी फोटो लगाकर मृत व्यक्ति का बनवाया आधार कार्ड, हड़प ली जमीन, 5 गिरफ्तार

Sonbhadra News: सोनभद्र जनपद मृत हो चुके व्यक्ति का आधार कार्ड बनाकर उसकी जमीन हड़पने का एक सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। जिसमें पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 Jan 2023 4:22 AM GMT (Updated on: 15 Jan 2023 5:56 AM GMT)
Sonbhadra News
X

पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

Sonbhadra News: सोनभद्र में फर्जीवाड़े का एक अनोखा खेल सामने आया है। कोरबा बिरादरी के एक व्यक्ति की जमीन पर जोत-कोड़ कर रहे उसी गांव के एक व्यक्ति ने उसकी मृत्यु के बाद अपनी फोटो लगाकर न केवल उसका आधार कार्ड बनवाया बल्कि उसी आधार कार्ड के आधार पर मृतक व्यक्ति की जगह स्वयं खड़े होकर, उसके नाम पर दर्ज रही पूरी जमीन अपनी पत्नी और भाई के पत्नी के नाम बैनामा कर दी। इसमें गवाह भी अपने भाई और बेटे को रखा। जब यह मामला न्यायालय के संज्ञान में आया तो बभनी पुलिस को मामले में एफआइआर दर्ज कर विवेचना करने के आदेश दिए गए। कोर्ट के आदेश के आधार पर मामला दर्ज कर प्रकरण की विवेचना सीओ दुद्धी को सौंपी गई। इस दौरान सामने आए सच ने हर किसी को अवाक कर दिया। मामले में दो दंपति सहित पांच को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

पुलिस के मुताबिक कोर्ट के आदेश के क्रम में गत 16 नवंबर 2022 को बभनी थाने में वादी जिरवा कोरवा पत्नी स्व. बोधन निवासी कुड़पान, थाना बभनी, की तरफ से पति के नाम रही जमीन को फर्जी रजिस्ट्री करा लेने के संबंध में धारा-147/ 504/ 506/ 447/ 419/ 420 भादवि व धारा 3(1)द, 3(1) ध, SC/ST Act के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया। विवेचना क्षेत्राधिकारी दुद्धी द्वारा की गई।

विभिन्न स्तरों पर अभिलेख साक्ष्य एकत्रित करने पर सीओ को ज्ञात हुआ कि कुडपान निवासी बोधन कोरबा जाति (ST) के हैं। वर्ष 2018 में उनकी मृत्यु हो चुकी है। उनकी भूमि पर उन्हीं के गांव के रहने वाले शोभनाथ आदि द्वारा जोत कोड़ की जा रही थी । बोधन की मृत्यु के बाद उनकी जमीन हड़पने की नीयत से बोधन का फर्जी आधार कार्ड बनवाया गया जिसमें शोभनाथ ने अपनी फोटो लगाई और नाम पता बोधन का लगाया। इसके बाद तहसील जाकर फर्जी दस्तावेजों, आधार कार्ड आदि का प्रयोग करते हुए दो जुलाई 2022 को स्व. बोधन के नाम से पंजीकृत जमीन का फर्जी बैनामा स्वयं बोधन बनकर अपनी पत्नी समुद्री देवी, भाई हरिप्रसाद यादव की पत्नी जिरमनिया देवी के नाम से करवा लिया। गवाह अपने भाई हरिप्रसाद पुत्र बंसराज और अपने लड़के प्रेमलाल यादव को रखा। मामले में पर्याप्त साक्ष्य पाए जाने के बाद पुलिस ने शोभनाथ पुत्र वंशराज, निवासी कुड़पान, थाना बभनी, उसकी पत्नी समुद्री देवी, भाई हरिप्रसाद, भाई की पत्नी जिरमनिया देवी, बेटे प्रेमलाल को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी एसआई रामसिंहासन शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने की।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story