×

Sonbhadra: NHM की राज्यस्तरीय टीम ने औचक निरीक्षण कर जांची स्वास्थ्य सेवाएं, खामियों पर जताई नाराजगी

Sonbhadra News Today: एनएचएम की राज्यस्तरीय टीम ने जिला अस्पताल में निरीक्षण के दौरान टीम को कई खामियां भी मिली, जिस पर नाराजगी जताते हुए संबंधितों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 Jan 2023 2:20 PM GMT
Sonbhadra News Today
X

NHM की राज्यस्तरीय टीम का औचक निरीक्षण

Sonbhdra News: नेशनल हेल्थ मिशन की प्रदेश स्तरीय टीम ने बृहस्पतिवार को जिला अस्पताल सहित अन्य चिकित्सा केंद्रों का दौरा कर स्वास्थ्य सेवाओं और मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं का सच जाना। जिला अस्पताल में निरीक्षण के दौरान टीम को कई खामियां भी मिली, जिस पर नाराजगी जताते हुए संबंधितों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। जिले में संचालित हो रही एनएचएम की योजनाओं और उनकी भौतिक स्थिति की समीक्षा को लेकर सीएमओ कार्यालय में देर शाम तक, बैठक चलती रही।

एनआरसी सेंटर में बच्चों की आहार तालिका न मिलने पर जताई नाराजगी

एनएचएम के यूपी महाप्रबंधक लक्ष्मण सिंह की अगुवाई में पहुंची टीम जिला कार्यक्रम प्रबंधक ऋपुंजय श्रीवास्तव को साथ लेकर सबसे पहले जिला अस्पताल पहुंची। यहां संचािलत सेवाओं और दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी लेने के बाद, जिला अस्पताल में मरीजों के उपचार, एनआरसी सेंटर, प्रसव रूप, टीकाकरण केंद्र-कक्षों की स्थिति जांची गई। एनआरसी सेंटर में बच्चों की आहार तालिका न मिलने पर नाराजगी जताते हुए, उसे तत्काल दुरूस्त करने का निर्देश दिया।

टीकाकरण कक्ष में भी सूचनाओं के अंकन आदि को लेकर खामी मिली, जिसको तत्काल रजिस्टर लेकर सूचीबद्ध करने और अभिलेखों के सही रख-रखाव का निर्देश दिए। इस दौरान टीकाकरण के लिए शिशुओं को लेकर पहुंची महिलाओं, को छह माह तक बच्चों को सिर्फ स्तनपान कराने और उनके देखभाल को लेकर अन्य जरूरी हिदायतें दी गई। जांच के दौरान अभिलेखों के रख-रखाव के साथ ही अन्य खामियां भी पाई गई, जिसको तत्काल दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए।

अस्पताल में सही व्यवहार न किए जाने को लेकर कुछ लोगों ने टीम से की शिकायत

अस्पताल परिसर में न औषधि केंद्र का सही तरीके से संचालन न किए जाने, उपचार के लिए आने वाले मरीजों से कथित उगाही, सही व्यवहार न किए जाने को लेकर भी कुछ लोगों ने टीम से शिकायत की। टीम की अगुवाई कर रहे डा. लक्ष्मण सिंह का कहना था कि जो भी खामियां पाई गई हैं, उसे दुरूस्त करने के निर्देश दे दिए गए हैं। कहां किस तरह की सुविधा का जरूरत है। कहां और बेहतर काम और सुविधाओं का विस्तार किया जाना चाहिए, इस मसले पर संबंधितों को जरूरी निर्देश दिए जाएंगे। कहां किस तरह की खामियां और कहां कार्रवाई की जरूरत है, इसके बारे में जानकारी, दौरा पूरा होने के बाद ही दे पाना संभव होगा।

ई-रिक्शा संचालकों ने कलेक्ट्रेट पर दिया धरना, जताई नाराजगी

सोनभद्र। जिला मुख्यालय क्षेत्र में संचालित हो रहे ई-रिक्शा को हाइवे पर चलने से रोकने के कथित मामले को लेकर, ई-रिक्शा संचालन ठप करते हुए, संचालकों ने बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट में धरना दिया। टेम्पो संचालन से जुड़े कुछ लोगों पर रास्ते में रोकने और धमकाने के आरोप लगाए। मांगों से संबंधित एक ज्ञापन भी जिला प्रशासन को सौंपा। पुलिस की तरफ से, हाइवे पर ई-रिक्शा संचालन में किसी तरह की दिक्कत न आने का भरोसा दिया, तब जाकर धरना दे रहे लोग वापस लौटने को तैयार हुए।

उनका कहना था कि उन्हें टेम्पो संचालकों द्वारा हाइवे पर चलने से रोका जा रहा है। मारपीट की धममियां दी जा रही है। कहा कि पर्यावरण स्वच्छता के लिहजा से ई-रिक्शा के संचालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं पेट्रोल से संचालित होने वाले टेम्पो संचालक संगठित कर उन्हें हाइवे पर चलने से रोक रहे हैं। जिला मुख्यालय पर आवागमन के लिए ज्यादातर सवारियां हाइवे से जुड़़े कलेक्ट्रेट, विकास भवन, पुलिस लाइन , जिला अस्पताल आदि जगहों के लिए उपलब्ध हैं। अगर हाइवे पर उनका ई-रिक्शा संचालित होने से रोक दिया गया तो उनके सामने फाकाकशी की नौबत आ जाएगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story