×

Sonbhadra News: यूपी-झारखंड सीमा पर पकड़ी गई डीजल की तस्करी, ट्रक चालक गिरफ्तार, तीन पर FIR

Sonbhadra News: पुलिस ने डीजल तस्करी का खुलासा करने में कामयाबी पाई है। इस मामले में पुलिस ने चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। वाहन को सीज करने की कार्रवाई की गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 Nov 2022 1:11 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X
पुलिस के साथ पकड़े ट्रक व चालक

Sonbhadra: पुलिस और पूर्ति विभाग की टीम ने यूपी-झारखंड सीमा पर हो रही डीजल तस्करी का खुलासा करने में कामयाबी पाई है। झारखंड सीमा से सटे विंढमगंज स्थित पेट्रोल पंप से मिनी टैंकर के रूप में परिवर्तित किए गए महेेंद्रा कंपनी के वाहन से ले जाए जा रहे 3222.50 लीटर डीजल की बरामदगी के साथ ही, चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। वाहन को सीज करने की कार्रवाई की गई है।

तीन लोगों पर की एफआईआर

साथ ही पेट्रोल पंप संचालक, वाहन चालक और चतरा, झारखंड स्थित कंपनी डाइटन माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड के संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी द्वितीय ओमप्रकाश सिंह की तहरीर पर विंढमगंज पुलिस ने आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर प्रकरण की छानबीन शुरू कर दी है।

ऐसे पकड़ में आया मामला

बताते हैं कि गत 27 नवंबर को विंढमगंज स्थित कोन तिराहे पर पुलिस चेकिंग में लगी हुई थी। उसी दौरान मिनी टैंकर संख्या जेएच-13-एच-6771 पहुंचा। उसमें लदे पदार्थ के बारे में चालक सुजीत राम निवासी निवासी हेहेगढ़ पोस्ट चुंगरू, जिला लातेहार, झारखंड से जानकारी मांगी गई तो उसने डीजल भरे होने की बात बताई। कागजात मांगे जाने पर उसने कोलिनडूबा, विंढमगंज स्थित मेसर्स राम फिलिंग स्टेशन की पर्ची दी गई। तस्करी का शक होने पर मामले की जानकारी तत्काल पूर्ति विभाग को उपलब्ध कराई गई। डीएसओ जीएस शुक्ल की तरफ से पूर्ति निरीक्षक चोपन और पूर्ति लिपिक दुद्धी को विंढमगंज पहुंचकर जांच करने और आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।

जांच में मिली जानकारी और डीएम के निर्देश पर कराई गई FIR

जांच के बाद पूर्ति निरीक्षक चोपन की तरफ से रिपोर्ट दी गई कि चालक सुजीत राम ने पूछताछ में बताया है कि वह डाइटन माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड, भाष्कर भूषण मिश्रौल, तपेज, चतरा, झारखंड का ड्राइवर है। उसने मेसर्स राम फिलिंग स्टेशन से मिनी टैंकर में 3222.50 लीटर डीजल लोड किया है। इसके एवज में एक हजार की तीन और 222.50 की एक पर्ची भी उसने उपलब्ध कराई। बताया कि वह डीजल को डाइटन माइनिंग लेकर जा रहा था। तभी सलैयाडीह स्थित कोन तिराहे पर पकड़ लिया गया।

जांच में प्रथमदृष्टया पाया गया कि चालक सुजीत राम, मेसर्स राम फिलिंग स्टेशन की संचालक कल्पना वर्मा और डाइटन माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड के संचालक की तरफ से यूपी से झारखंड राज्य के लिए अनधिकृत तरीके से डीजल के क्रय-विक्रय का कार्य किया जा रहा है। इसे आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत दंडनीय अपराध बताते हुए डीएम को रिपोर्ट प्रस्तुत की गई।

विंढमगंज थाने में दर्ज कराई एफआईआर

डीएम चंद्रविजय सिंह ने जांच में सामने आए तथ्यों के क्रम में एफआईआर का निर्देश दिया जिसके क्रम में बुधवार को क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी द्वितीय की तरफ से विंढमगंज थाने में एफआईआर दर्ज करा दी गई। डीएसओ गौरीशंकर शुक्ल ने बताया कि डीएम से मिली अनुमति के क्रम में क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी के जरिए मामले में एफआईआर दर्ज करा दी गई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story