×

Sonbhadra News: चोरी हुई भैंस खोजने में जुटी राबटर्सगंज पुलिस, पकड़ी गई चौकी इंचार्ज-कांस्टेबल की लापरवाही

Sonbhadra News: इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोपी सुकृत चौकी इंचार्ज धर्मनाथ सिंह और हेड कांस्टेबल तौकीर को जहां निलंबित किया जा चुका है

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 Sep 2022 8:33 AM GMT
stolen buffalo
X

चोरी हुई भैंस खोजने में जुटी राबटर्सगंज पुलिस (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News: वर्ष 2014 में तत्कालीन मंत्री आजम खान की चोरी हुई भैंस को तलाशने को लेकर चर्चा में यूपी पुलिस। सोनभद्र के राबटर्सगंज कोतवाली अंतर्गत सुकृत पुलिस चौकी क्षेत्र से चोरी हुई भैंस को तलाशने में तेजी से जुटी हुई है। इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोपी सुकृत चौकी इंचार्ज धर्मनाथ सिंह और हेड कांस्टेबल तौकीर को जहां निलंबित किया जा चुका है वहीं भैंस मालिक की तहरीर पर राबटर्सगंज कोतवाली में मामला दर्ज कर, चोरी हुई भैंस की तलाश शुरू कर दी गई है। दूसरी तरफ, भैंस को लेकर लापरवाही बरतने के मामले की जांच एएसपी मुख्यालय कालू सिंह से कराई जा रही है।

यह है पूरा माजरा

सुकृत निवासी संतोष यादव पुत्र स्व. भुल्लन यादव की नौ भैंस गत 23 अगस्त को चरने के लिए, पहाड़ी की तरफ गई हुई थी। उसी दौरान हरा चारा चरने के चक्कर में सभी भैंस बैजू बाबा की तरफ चल गई थी। इधर, संतोष ने जहां भैंसें चरने के लिए छोड़ी थी, वहां उन्हें न देख, उनकी खोजबीन करने लगा। लोगों से पूछताछ में पता चला कि भैंस बैजू बाबा की तरफ गई हुईं थी और रात 11-12 बजे के करीब सड़क किनारे बैठी भी दिखीं। सुबह होने पर आठ भैंसे अपने से घर चली आईं लेकिन एक भैंस लापता हो गई। बैजू बाबा के आस-पास के दुकानदारों से मिली जानकारी के आधार पर संतोष को शक हुआ कि उसकी एक भैंस चोरी चली गई है। आस-पास जाकर देखा तो वहां पिकअप के चक्के के निशान मिले। उसके भैंस का घंटा भी गिरा मिला। इसकी पुष्टि के लिए, वह अहरौरा पहाड़ी पर मिर्जापुर जिले की सीमा में स्थित बहरौरा टोल प्लाजा पर पहुंचा, जहां सीसी टीवी कैमरे में पिकअप वाहन संख्या यूपी-67-एटी7143 पर उसकी भैंस लदी दिखाई दी। वाहन वहां से भोर में लगभग 3.35 बजे के करीब गुजरा पाया गया।

पकड़ी गई इंचार्ज-कांस्टेबल की लापरवाही

बताते हैं कि पीड़ित ने एसपी को इसकी जानकारी दी तो जांच में चौकी इंचार्ज और कांस्टेबल की लापरवाही पाई गई। जांच में यह भी दावा किया गया कि चौकी इंचार्ज ने पिकअप चालक को पकड़ा भी था लेकिन कांस्टेबल के कहने पर छोड़ दिया। इसके लिए एसपी डा. यशवीर सिंह ने दोनों को निलंबित करने के साथ ही, मामले की जांच एएसपी कालू सिंह को सौंप दी। अपनी तरह के सोनभद्र में इस तरह के पहले प्रकरण को लेकर जहां इसको लेकर खासी चर्चा शुरू हो गई। वहीं पीड़ित की तरफ से मंगलवार को एक तहरीर भी भैंस मालिक संतोष यादव की तरफ से सुकृत पुलिस चौकी इंचार्ज को सौंपी गई और सीसी टीवी फुटेज के आधार पर पिकअप की तलाश और भैंस के बरामदगी की गुहार लगाई। इस पर राबटर्सगंज कोतवाली में आईपीसी की धारा 379 के तहत मामला दर्ज कर, प्रकरण की जांच और चोरी गई भैंस की तलाश शुरू कर दी गई।

सोनभद्र की भैंस चोरी खासी चर्चा में

बताते चलें कि 31 जनवरी 2014 को रामपुर जिले के पसियापुरा स्थित डेयरी फार्म से पूर्व मंत्री आजम खान की सात भैंस चोरी चली गई थी। इस मामले में लापरवाही बरतने के मामले में उस समय तीन पुलिसकर्मियों को लाइनहाजिर किया गया था। हालांकि 48 घंटे के भीतर सभी भैंस बरामद कर ली गई थी लेकिन यूपी पुलिस के तेजी से एक्शन और मामला आजम खान जैसी शख्सियत से जुड़ा होने के कारण, कई दिनों तक चर्चा में रहा था। अब इसी तरह का मामला सोनभद्र में भी चर्चा का विषय बन गया है। हालांकि यहां से मात्र एक भैंस चोरी गई है लेकिन चौकी इंचार्ज और एक कांस्टेबल को निलंबित के बाद इस मसले ने भी सुर्खियां बटोरनी शुरू कर दी हैंं। निलंबन के बाद, इस प्रकरण की एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है। मामले की विवेचना और चोरी गई भैंस को तलाश निकालने की जिम्मेदारी राबटर्सगंज कोतवाली के एसएसआई मोहम्मद आरिफ खान को सौंपी गई है। उधर, प्रभारी निरीक्षक राबटर्सगंज ने सीयूजी नंबर पर हुई वार्ता में मामला दर्ज होने की पुष्टि की। बताया कि इसकी जांच एसएसआई मो. आरिफ खान से कराई जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story