×

Sonbhadra News: नियमों का ताक पर रखकर बालू का खनन, संयुक्त टीम ने छापेमारी कर पकड़ी गड़बड़ी

Sonbhadra News Today: दुद्धी तहसील क्षेत्र में नदी किनारे कोरगी और पिपरडीह क्षेत्र म़े चलती बालू साइडों पर मंगलवार को एसडीएम की अगुवाई वाली संयुक्त टीम ने छापेमारी की तो हड़कंप मच गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 17 Jan 2023 2:59 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Newstrack)

Sonbhadra News: सोनभद्र के दक्षिणांचल की लाइफलाइन कही जाने वाली कनहर नदी में जलीय पर्यावरण की अनदेखी कर बालू खनन की शिकायतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। दुद्धी तहसील क्षेत्र में नदी किनारे कोरगी और पिपरडीह क्षेत्र म़े चलती बालू साइडों पर मंगलवार को एसडीएम की अगुवाई वाली संयुक्त टीम ने छापेमारी की तो हड़कंप मच गया। खनन स्थल पर मची अफरा तफरी के बीच मौके पर सीओ और खनन सर्वेयर के साथ पहुंचे संयुक्त दस्ते ने घंटो जांच पड़ताल की। दोनों साइडों पर नदी के बीच में पोकलेन मौजूद देख एकबारगी टीम के लोग अवाक रह गए।

एसडीएम ने की बालू साइड की जांच

उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र मिश्रा, पुलिस क्षेत्राधिकारी आशीष मिश्रा और खनन सर्वेयर योगेश शुक्ला पुलिस फ़ोर्स तथा राजस्व कर्मियों के साथ दोपहर बाद पहुचें व पीपरडीह बालू साइड पर धमके तो हड़कंप मच गया। दोनों खनन स्थलों का बारीकी पूर्वक निरीक्षण करने के साथ ही लीज पर दिए गए खनन क्षेत्र की पत्रावलियों के साथ मिलान किया। इसके साथ खनन में प्रयोग करने वाले मशीनों को भी कैमरे में कैद कर अपनी रिपोर्ट में शामिल किया। खनन संचालन को लेकर आसपास के ग्रामीणों से भी टीम के सदस्यों ने पूछताछ की। एसडीएम शैलेंद्र मिश्रा ने बताया कि शीर्ष अधिकारीयों द्वारा गठित की गई तीन सदस्यीय टीम ने क्षेत्र के दोनों बालू साइड की जांच पड़ताल की है। संयुक्त रिपोर्ट तैयार करके शीघ्र ही डीएम को सौंप दिया जाएगा। इसके बाद जो दिशा निर्देश मिलेगा, उसके अनुसार कारवाई आगे बढ़ाई जाएगी।

प्रधान संघ ने एसडीएम को सौपा ज्ञापन

इसी क्रम मे स्थानीय ब्लॉक क्षेत्र के प्रधान संघ पदाधिकारियों ने लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना में सस्ते बालू के लिए मंगलवार को एसडीएम दुद्धी को ज्ञापन सौंपा। मंगलवार को दुद्धी तहसील में प्रधानसंघ उपाध्यक्ष गुंजा देवी ने अन्य प्रधानों के साथ एसडीएम शैलेंद्र मिश्रा को जानकारी देते हुए कहा कि बालू साइट से सस्ते दर में आवास लाभार्थियों को दिया जाए। प्रधानसंघ के पदाधिकारी गुंजा देवी, अरविंद जायसवाल, दिनेश यादव, सुरेंद्र सिंह, विमल यादव, प्रधान प्रतिनिधि बुन्देल चौबे, अभय जायसवाल, ब्रजेश कुशवाहा ने कहा कि कोरगी, पिपरडीह बालू खनन क्षेत्र से हटकर खनन धड़ल्ले से किया जा रहा है। भारी वाहनों से यहां का बालू दिल्ली, लखनऊ, बनारस जैसे अन्य शहरों में भेजा जा रहा है लेकिन स्थानीय क्षेत्र में ट्रैक्टर से खनन होने पर प्रशासन द्वारा कार्यवाही कर दी जाती है। एसडीएम दुद्धी शैलेंद्र मिश्रा ने आश्वसन दिया कि ज्ञापन जिलाधिकारी सहित शासन को भेज दिया जाएगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story