×

Sonbhadra News: केंद्रीय टीम ने जांची मलेरिया की स्थिति, कैंप लगा जांच के लिए ग्लास स्लाइट पर लिए रक्त के नमूने

Sonbhadra News Today: सोनभद्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ भेजी गई दो सदस्यीय टीम ने बृहस्पतिवार को जिले में मलेरिया की स्थिति जांची।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Nov 2022 2:54 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

बच्चों की जांच करती हुई स्वास्थ्य टीम। 

Sonbhadra News Today: मलेरिया के मामले में डेंजर जोन का दर्जा रखने वाले सोनभद्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) की तरफ भेजी गई दो सदस्यीय टीम ने बृहस्पतिवार को जिले में मलेरिया की स्थिति जांची। इस दौरान जहां कैंप लगाकर लोगों के रक्त की जांच कराई गई। वहीं माइक्रोस्कोपी विधि से लखनऊ स्थित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की प्रयोगशाला में जांच के लिए ग्लास स्लाइड पर कई ग्रामीणों के रक्त के नमूने लिए गए। कैंप लगाकर मरीजों की जांच भी की गई और बुखार के पाए गए मरीजों को दवा वितरित कर, जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने किया म्योरपुर ब्लाक में कई गांवों का निरीक्षण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से आए हेमंत नेगी और राहुल कुमार सिंह ने जिला मलेरिया अधिकारी धर्मेंद्र नारायण श्रीवास्तव के साथ, मलेरिया के मामले में जिले का सबसे खतरनाक ब्लाक माने जाने वाले म्योरपुर ब्लाक में कई गांवों का निरीक्षण किया। चिताउर टोला, सेंदुर मकरा, उप केंद्र कुआरी क्षेत्र की स्थिति जांची। यहां उमेश कुमार साहनी केवट के आवास पर डीडीटी छिड़काव होता मिला। बैगानी टोला प्राथमिक विद्यालय में विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर रक्त के नमूने लिए गए जिसके लिए ग्लास स्लाइड का प्रयोग किया गया। बताया गया कि यहां लिए गए रक्त के नमूनो की जांच माइक्रोस्कोपी विधि से, लखनऊ स्थित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की प्रयोगशाला में की जाएगी।


कैंप लगाकर कुल 86 लोगों के रक्त की जांच

इसके रिपोर्ट के आधार पर जिले में मलेरिया की स्थिति का आंकलन किया जाएगा। पाटी ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय बैगानीटोला में आयोजित कैंप पर कुल 86 रोगियों के रक्त की जांच की गई जिसमें से एक रोगी मलेरिया का पाया गया। संबंधित आशा के जरिए उसके उपचार की व्यवस्था की गई। आंगनबाड़ी केंद्र पाटी में भी कैंप लगा कर बुखार रोगियों की जांच की गई। इससे पूर्व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुआरी में आंगनबारी, एएनएम और आशा के साथ बैठक कर क्षेत्र में बुखार और मलेरिया के रोगियों के बारे में जानकारी ली गई। आशाओं की तरफ से दावा किया गया कि मलेरिया के रोगियों में तेजी से कमी आई है।


मलेरिया व डेंगू से बचाव को, कार्यकर्तियों को दिया गया प्रशिक्षण

फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड की टीम की तरफ से मलेरिया और डेंगू उन्मूलन को लेकर नगवां ब्लाक के रामपुर में जागरूकता कैंप और प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर शशांक यादव, नगवा के बीसीसीएफ अर्पित सिंह की तरफ से सब सेंटर रामपुर में आठ आशा, आशा संगिनी, चार आंगनबाड़ी और एएनएम को मलेरिया टेस्टिंग, लार्वा को उत्पन्न करने वाले स्रोत की तलाश और उसे समाप्त कराए जाने के बारे में जानकारी दी गई।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story