×

Sonbhadra News: एक युद्ध नशे के विरुद्ध की शुरू हुई मुहिम, जागरूकता रैली के जरिए फूंका बिगुल

Sonbhadra News: वहीं रेणुकूट नगर स्थित रामलीला ग्राउंड में जागरूकता कार्यक्रम के साथ ही, जागरूकता रैली निकालकर, एक युद्ध नशे के विरुद्ध.. मुहिम का बिगुल फूंका गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Dec 2022 2:27 PM GMT
A war campaign against drugs started bugle blown through awareness rally in Sonbhadra
X

A war campaign against drugs started bugle blown through awareness rally in Sonbhadra (Newstrack) 

Sonbhadra News: मादक पदार्थों के सेवन और नशे की बढ़ती लत को देखते हुए, इसके रोकथाम के लिए शनिवार को जहां देश के प्रमुख औद्योगिक घराने हिण्डाल्को की तरफ से एक अनूठी पहल की शुरुआत की गई। वहीं रेणुकूट नगर स्थित रामलीला ग्राउंड में जागरूकता कार्यक्रम के साथ ही, जागरूकता रैली निकालकर, एक युद्ध नशे के विरुद्ध.. मुहिम का बिगुल फूंका गया। एसपी डा. यशवीर सिंह की तरफ से लोगों से, मादक पदार्थों की तस्करी और इससे जुड़े लोगों के बारे में सूचनाएं देने की अपील की गई।

हिंडालको जन सेवा ट्रस्ट और गैर सरकारी संगठन अभय ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी की तरफ से शुरू किए गए संयुक्त अभियान के क्रम में शनिवार की दोपहर बाद आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल परिसर से एसपी डॉ. यशवीर सिंह और उपजिलाधिकारी शैलेंद्र मिश्र ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता बाइक रैली को रवाना किया। रैली मुख्यमार्ग से होते हुए शिवापार्क, काली मंदिर पहुंची।

वहां से वापस रामलीला ग्राउंड आकर समाप्त हुई। इससे पूर्व नशे के खिलाफ मुहिम कार्यक्रम की शुरुआत एसपी और एसडीएम ने हिंडालको के सीओओ क्लस्टर एचआर हेड और मुख्य सुरक्षा अधिकारी के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

नशे के खिलाफ चल रही मुहिम में औद्योगिक संस्थाएं आएं आगेः एसपी

एसपी ने कहा कि जिस तरह से हिंडाल्को ने नशे के मुहिम की शुरुआत की है, उसी तरह जिले की अन्य औद्योगिक संस्थाएं भी आगे आएं। कहा कि गांजा, भांग, चरस, हीरोइन के अलावा बीमारी के लिए उपयोग में आने वाली कुछ दवाओं का सेवन भी नशे के लिए, किया जा रहा है जिसे हमें समझना होगा और इस पर रोक के लिए जागरूकता दिखानी होगी।


कहा कि ऐसे दुकानदारों पर भी कार्रवाई की रहे हैं जो चिकित्सक की सलाह के बिना ही ऐसी दवाएं बेच रहे हैं। एसपी ने अपील करते हुए कहा कि जिस तरह से हम सभी ने इस मुहिम की शुरुआत की है।

उसी तरह हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि मादक पदार्थों सहित ऐसे हानिकारक दवाओं को लेकर पुलिस तक सूचना पहुंचाते हुए, नशे के कारोबारियों पर कार्रवाई करने में सहयोग करें।

कहा कि सूचना देने वाले का नाम पूर्ण रूप से गोपनीय रखा जाएगा। नशे के कारोबारियों पर एनडीपीएस और गैंगस्टर अधिनियम के तहत कार्रवाई की जानकारी देते हुए कहा कि इसे रोकने के लिए सरकार सख्ती से कदम उठा रही है।

इसकी रोकथाम के लिए ही प्रदेश में एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन किया गया है। मुहिम को मुकाम तक पहुंचाने का आह्वान करते हुए मौजूद लोगों को नशे से मुक्ति के लिए संकल्प भी दिलाया।

स्वस्थ ओर समृद्ध समाज के लिए नशे से मुक्ति जरूरीः एसडीएम

उपजिलाधिकारी दुद्धी शैलेंद्र मिश्र ने कहा कि जब लोग नशे से मुक्त रहेंगे तभी एक अच्छे स्वस्थ और समृद्ध समाज की स्थापना हो सकेगा। हिंडालको के क्लस्टर एचआर हेड जसवीर सिंह ने कहा कि जिस मुहिम की हम शुरुआत कर रहे हैं वह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। अक्सर उनसे सीओओ एन नागेश इस विषय पर कुछ बड़ा करने की सलाह देते रहते थे।


नशा मुक्ति केंद्र की भी कराई जाएगी स्थापना

ब्ताया गया कि नशे से बचाने के लिए नगर में एक नशा मुक्ति केंद्र की स्थापना भी जल्द करा दी जाएगी। इसके माध्यम से रेणुकूट और आस-पास को नशा मुक्त करने का अभियान चलता रहेगा।

हिण्डाल्को के सीओओ नागेश ने कहा कि हम नशे के विरुद्ध ऐसी आवाज उठाएं जो सोनभद्र ही नहीं प्रदेश और देश स्तर पर उदाहरण बन सके। अभय ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष अभय भार्गव ने कहा कि यह पहल सैकड़ों परिवारों के लिए वरदान साबित होगी।

मुख्य सुरक्षा अधिकारी कर्नल संदीप खन्ना ने कहा कि नशे की समस्या से छुटकारा पाने पर ही एक सशक्त समाज का निर्माण हो सकेगा। कठपुतली नृत्य और संगीत के जरिए भी लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक किया गया। ईआर हेड परनीत सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी यशवंत कुमार, ग्रामीण विकास विभाग प्रमुख अभिजीत सहित अन्य मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story