×

Sonbhadra News: मालगाड़ी के दोनों इंजन उतरने की होगी जांच, डीआरएम ने गठित की कमेटी

Sonbhadra News: कामर्शियल लाइन होने और इस हादसे के चलते चोपन-गढ़वा रूट पर यातायात ठप होने के कारण रेलवे को लाखों का नुकसान बताया जा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 Dec 2022 2:33 PM GMT (Updated on: 21 Dec 2022 2:33 PM GMT)
X

Sonbhadra News

Sonbhadra News: पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद डिवीजन के अंतर्गत आने वाले दुद्धी रेलवे स्टेशन के पूर्वी आउटर के पास बुधवार की सुबह मालगाडी के दोनों इंजन और एक बोगी के पटरी से उतरने और इसके चलते घंटों यातायात प्रभावित रहने से रेलवे को हुए लाखों के नुकसान को लेकर उच्चस्तरीय जांच शुरू हो गई है। जीएम के निर्देश के क्रम में जहां डीआरएम आशीष बंशल ने इंजीनियरिंग सेक्शन से जुडे़ अधिकारियों की टीम गठित कर तीन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

वह, शाम को स्वयं भी दुद्धी पहुचं गए। घटनास्थल का निरीक्षण करने के साथ ही हुई क्षति की जानकारी ली। वहां मौजूद कर्मियों और आस-पास के लोगों से पूछताछ कर जरूरी जानकारी जुटाई। कहा कि मौके पर जो स्थितियां मिली हैं, उसकी रिपोर्ट भेजी जा रही है। साथ ही मामले की जांच के लिए एक कमेटी भी गठित कर दी गई है। जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। घटनास्थल के निरीक्षण के दौरान डीआरएम ने रेलवे लाइन दुरूस्त करने को लेकर जरूरी निर्देश भी दिए और आगे ऐसी घटना न होने पाए, इसके लेकर सजग रहने को कहा।

स्पेशल ट्रेन से पहुंचे डीआरएम, ऐसे जांची घटनास्थल कली स्थिति

डीआरएम स्पेशल ट्रेन (सैलून) करीब पौने चार बजे दुद्धी रेलवे स्टेशन पहुंची। वहां से करीब सौ मीटर दूर घटनास्थल के लिए उनका काफिला रेलवे ट्रैक से होते हुए पैदल ही निकल पड़ा। उनके साथ रेलवे के विभिन्न अनुभागों से सम्बंधित तकनीकी अधिकारी भी मौजूद रहे और बीच-बीच में उन्हें जरूरी जानकारी देते रहे। डीआरएम बंसल ने दुर्घटना स्थल का बारीकी से मुआयना किया। विशेषकर एक ट्रैक से दूसरी ट्रैक में रुट चेंज करने वाले सिस्टम की जांच की। जहां से मालगाड़ी का संतुलन बिगड़ा था और डिरेल हो गयी थी, उसका बारीकी से निरीक्षण किया। यहां क्षतिग्रस्त दिख रही स्विच रेल (ट्रैक चेंज करने वाली लाइन) को तत्काल चेंज करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने लोको, सिग्नल, आपरेटिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, सुरक्षा समेत अन्य अनुभाग से जुड़े अधिकारियों से तकनीकी पहलुओं पर चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिए।

डीआरएम ने बताया कि मामले की विस्तृत जांच पूरी होने में दो से तीन दिन का वक्त लगेगा। इसमें जो भी दोषी पाया जायेगा, उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी। उनके साथ एडीआरएम एम के सिंह, कमांडेंट एमएस खान, सीनियर डीएसओ मनीष सौरभ , सहायक यातयात प्रबंधक चोपन, सहायक अभियंता रेनुकूट राजेश कुमार , सहायक सिग्नल चोपन एसके श्रीवास्तव, एके सिन्हा स्टेशन अधीक्षक दुद्धी, एसएम अरुण पांडेय सहित अन्य मौजूद रहे।

पूर्व मध्य रेलवे के चोपन-गढ़वा रेल प्रखंड पर दुद्धी रेलवे स्टेशन के समीप 58 बोगी वाली मालगाड़ी के बेपटरी होने से हड़कंप मच गया। मौके पर दो इंजन और एक बोगी के डिरेल होने के चलते देर तक अफरातफरी की स्थिति बनी रही। कामर्शियल लाइन होने और इस हादसे के चलते चोपन-गढ़वा रूट पर यातायात ठप होने के कारण रेलवे को लाखों का नुकसान बताया जा रहा है। घटना को लेकर रेलवे महकमे में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। मौके पर अधिकारियों की अगुवाई में पहुंची टीमें राहत कार्य में जुटी हुई हैं।

बताते हैं कि गढ़वा, झारखंड की तरफ से 58 बोगी की मालगाड़ी रेणुकूट के लिए निकली हुई थी। सुबह छह बजे के करीब दुद्धी नगर स्टेशन के पूर्वी होम (कस्बे से सटे रामनगर रेलवे गेट संख्या 63 और आउटर सिग्नल के पास) पहुंची, उसके दोनों इंजन और एक बोगी पटरी से उतर गई। स्टेशन के करीब होने तथा ट्रैक पर मोड़ होने के कारण, रफ्तार कम थी, इसके चलते कोई बड़ा हादसा नहीं हो पाया। इससे जहां इस रूट पर यातायात ठप हो गया। वहीं रेलवे महकमे में हड़कंप की स्थिति बन गई। आनन-फानन में गढ़वा और जिले के चोपन से पहुंची राहत टीमों ने, पटरी से उतरी मालगाड़ी के इंजन और बोगी को पटरी पर लाने की कवायद शुरू कर दी।

बेपटरी हुए इंजन और बोगी को पटरी पर लाने का कार्य

मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने बताया कि स्टेशन के पूर्वी होम में मालगाड़ी के दो इंजन और एक बोगी को पटरी से उतर जाने के कारण यातायात बाधित हो गया है। दूसरा इंजन लाकर महुली स्टेशन पर खड़ा कराया गया है। बेपटरी हुए इंजन और बोगी को पटरी पर लाने का कार्य भी तेजी से जारी है। जल्द ही आवागमन सामान्य करा लिया जाएगा। बता दें कि गढ़वा चोपन रेल प्रखंड धनबाद रेलवे स्टेशन के प्रमुख कमर्शियल लाइनों में एक है। इसके चलते इस रूट पर थोड़ी भी देर के लिए यातायात प्रभावित होता है तो रेलवे महकमे में हड़कंप की स्थिति बनने लगती है। इस घटना के चलते भी कई घंटे से रेलवे यातायात प्रभावित है। इसको देखते हुए रेलवे को लाखों का नुकसान बताया जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story