×

Sonbhadra News: पुलिस ने बाइक चोर गिरोह का किया पर्दाफाश, 2 आरोपी गिरफ्तार, 9 बाइकें बरामद

Sonbhadra News Today: पुलिस ने बाइक चोर गिरोह का पर्दाफाश किया। इस मामले में पुलिस ने 2 आरोपी को गिरफ्तार किया है और 9 बाइकें बरामद की हैं।

Kaushlendra Pandey
Updated on: 22 Sep 2022 11:43 AM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

बरामद बाइक के साथ पकड़े गए आरोपी। 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Sonbhadra News: अगर आप सेकंड हैड बाइक खरीदने की सोच रहे हैं या खरीदनेे जा रहे हैं तो अब से इसको लेकर अलर्ट हो जाइए और अच्छी तरह छानबीन के बाद ही बाइक खरीदिए क्योंकि वह बाइक चोरी की भी हो सकती है। राबटर्सगंज कोतवाली (Robertsganj Kotwali) और क्राइम ब्रांच की टीम (Crime Branch Team) ने पहले बाइक चुराने और फिर उसका चेचिस नंबर मिटाकर और नंबर प्लेट बेचकर, सेकंड हैंड के रूप में बाइक बिक्री करने वाले एक बड़े गिरोह का खुलासा किया है। दो की गिरफ्तारी करने के साथ ही 9 बाइकें बरामद कर ली गई हैं। गिरोह के कई और सदस्यों की पहचान की गई है।

आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी के दिए निर्देश: SP

क्षेत्राधिकारी नगर राहुल पांडेय ने बृहस्पतिवार की दोपहर बाद पुलिस लाइन में इसका खुलासा किया। बताया कि गिरोह के और भी सदस्यों की पहचान की गई है, जिनकी धरपकड़ के प्रयास जारी है। उधर, एसपी डा. यशवीर सिंह ने चोरी की बाइक बिक्री का धंधा सोनभद्र समेत अन्य किन-किन जनपदों में फैला है, इसको लेकर भी गहन छानबीन और इसमें शामिल व्यक्तियों की शीघ्र गिरफ्तारी के निर्देश दिए हैं।

बाइकों की चोरी और बरामदगी बन गई थी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती

जिला मुख्यालय क्षेत्र में अचानक से बाइक चोरियां बढ़ गई थीं। लगातार होती चोरियों के साथ ही उसकी बरामदगी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गई थी। सिर्फ जिला मुख्यालय ही नहीं, ऊर्जांचल परिक्षेत्र में भी अक्सर बाइक चोरी की घटनाएं सामने आ रही थी। इसको देखते हुए एसपी डा. यशवीर सिंह की तरफ से बाइक चोर गिरोह के खुलासे और बरामदगी को लेकर निर्देश दिए गए थे। इसके लिए क्राइम ब्रांच के साथ ही संबंधित थानों की पुलिस को भी चोरी जा रही बाइकों की बरामदगी के लिए लगाया गया था।

बाइक चोर गिरोह के दो सदस्यों को किया गिरफ्तार

दो दिन पूर्व सीओ सदर और सीओ नगर के पद पर नई तैनाती देने के बाद भी एसपी की तरफ से, बाइक चोरी की घटनाओं पर अंकुश और चोरों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए। एएसपी मुख्यालय कालू सिंह (ASP HQ Kalu Singh) को पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई। उसका परिणाम भी देखने को मिला और सीओ सिटी की अगुवाई में क्राइम ब्रांच तथा राबटर्सगंज पुलिस की संयुक्त टीम ने मिली सूचना के आधार पर बुधवार की देर शाम साढ़े गिरोह के दो सदस्यों को धर्मशाला चौराहे से बाल चिकित्सालय से चुराई गई बाइक के साथ दबोच लिया गया।

पकड़े गए आरोपियों की पहचान

पकड़े गए रामललित पासवान पुत्र रामबली पासवान निवासी कुशरट (इनम), थाना शाहगंज और राजाराम पुत्र रामसिंह, निवासी इनम, थाना शाहगंज से पूछताछ में मिली जानकारी और उनकी निशानदेही परघोरावल रोड पर बरकरा पुलिया के पास छिपाकर सुनसान मकान में रखी आठ और बाइकें बरामद कर ली। बरामद बाइकों मे कुछ के इंजन और नंबर प्लेट खुरचे हुए थे तो कुछ पर नंबर प्लेट नहीं लगा था।

कम कीमत का झांसा देकर खपाते हैं चोरी के वाहन

सीओ राहुल पांडेय ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में जानकारी मिली कि आरोपी और उनके गिरोह के लोग रॉबर्ट्सगंज और आस-पास के क्षेत्रों से मोटरसाइकिल चुराते हैं। चुराने के बाद चेचिस नंबर मिटा देते हैं या नंबर प्लेट निकाल देते हैं । इसके बाद उसे कम कीमत पर लोगों को बेच देते हैं। जनपद के साथ ही, दूसरे जिलों में भी इनके तार जुड़े मिले हैं। पूछताछ और प्रारंभिक जांच के दौरान जो भी जानकारियां सामने आई हैं, उसके आधार पर छानबीन आगे बढ़ाई जा रही है। जल्द ही गिरोह के अन्य सदस्य भी पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज

मामले में राबटर्सगंज कोतवाली में धारा 379, 411, 413, 420, 468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर आरोपियों का चालान कर दिया गया। रामललित के खिलाफ इससे पहले भी चोरी, गैंगस्टर और धोखाधड़ी के मामले दर्ज हो चुके हैं। कामयाबी में प्रभारी निरीक्षक राबटर्सगंज दिनेश प्रकाश पांडेय, निरीक्षक अमित सिंह, प्रभारी सर्विलांस सेल, निरीक्षक देवेंद्र प्रताप सिंह एसओजी प्रभारी, एसएसआई मु. ऐश खां, एसआई शाहिद यादव सहित अन्य की प्रमुख भूमिका रही।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story