Sonbhadra : गांजा तस्करी के अंतर्राज्यीय रैकेट का खुलासा, 2.43 क्विंटल की खेप के साथ 5 गिरफ्तार

Sonbhadra News: पुलिस ने गांजा तस्करी करते हुए एक महिला सहित पांच तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया। साथ में 2.43 क्विंटल गांजे की खेप बरामद किया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 31 Oct 2022 4:23 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

पुलिस के पकड़े आरोपी। 

Sonbhadra : मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत जिले की पुलिस ने सोमवार को बड़ी कामयाबी दर्ज की। बिहार के कैमूर जिले से सोनभद्र होते हुए एमपी के सतना के लिए ले जाए जा रहे 2.43 क्विंटल गांजे की खेप बरामद कर ली। इस गांजे की कीमत 20 लाख से अधिक बताई जा रही है। इसके साथ ही इस मामले में एक महिला सहित पांच तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया। पकड़े गए तस्करों में 5 मध्यप्रदेश के और एक बिहार का रहने वाला है। एसपी डॉ. यशवीर सिंह (SP Dr. Yashveer Singh) ने पुलिस लाइन में मीडिया को बताते हुए पुलिस टीम की पीठ थपथपाई। साथ में एसपी ने कहा कि पकड़े गए आरोपियों ने गांजा तस्करी से जुड़े रैकेट और इसके तरीकों को लेकर कई जानकारियां दी हैं, जिसको लेकर कार्रवाई आगे बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

मुखबीर की सूचना के आधार पर की नाकेबंदी

एसपी डा. यशवीर सिंह ने बताया कि अपर पुलिस अधीक्षक (ऑपरेशन) विजशंकर मिश्र के पर्यवेक्षण और क्षेत्राधिकारी सदर चारू द्विवेदी की अगुवाई में पन्नूगंज औ रायपुर पुलिस की संयुक्त टीम गठित कर, तस्करों पर नजर रखने और उन पर अंकुश के निर्देश दिए गए थे। उसी कड़ी में सोमवार को पन्नूगंज पुलिस देखभाल क्षेत्र और छठपूजा के मद्देनजर शीतला मंदिर घाट रामगढ़ पर मौजूद थी। उसी समय मुखबीर के जरिए सूचना मिली कि सफेद रंग की इंडिका कार से कुछ लोग गांजा की बड़ी खेप लेकर पन्नूगंज क्षेत्र से होते हुए मध्यप्रदेश जाने वाले हैं। मिली जानकारी के आधार पर पकरहट पुल पर नाकेबंदी कर वाहनों की आवाजाही पर नजर रखी जाने लगी। उसी दौरान रायपुर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। इसके बाद वाहनों को चेक किया जाने लगा। तभी सफेद रंग की इंडिका कार पहुंची। पुलिस ने रोकना चाहा तो पास की कच्ची सड़क से चालक ने वाहन मोड़कर भागना चाहा लेकिन घेरेबंदी कर कार को रोक लिया गया। वाहन की तलाशी ली गई तो उसमें बोरी में रखा गया 2 कुंतल 43 लाख गांजा बरामद हुआ। इसके बाद कार सवार एक महिला पंाच को हिरासत में ले लिया गया।

तस्करों ने पूछताछ में दी गिरोह की जानकारी

पकड़े गए लवकुश साकेत पुत्र लक्ष्मण साकेत, निवासी माधोगढ़ ईटौरा, थाना रामपुर बाघेलान, केनूर बहेलिया पुत्र दिलबहार बहेलिया, निवासी पौड़ी, थाना पौड़ी, जानकी बाई पत्नी फिरतु, निवासी पौड़ी, थाना पौड़ी, प्रेम लाल चर्मकार पुत्र लल्लिला चर्मकार, निवासी कचनार, थाना नागौद, जिला सतना, मध्यप्रदेश और अनूप पासवान पुत्र भोजू पासवान, निवासी चैधरना, थाना अधौरा, जिला भभुआ-कैमूर, बिहार ने पूछताछ में बताया कि उनके गिरोह का सरगना सतना जिले के पौड़ी निवासी छोटा पटेल उर्फ छोट्टन है। उसके बताए अनुसार वह लोग बिहार से गांजा लेकर सोनभद्र हुए मध्यप्रदेश जाते हैं। उससे जो मुनाफा होता है, उसमें से उन्हें तयशुदा हिस्सेदारी प्राप्त हो जाती है। पूछताछ के दौरान इस गिरोह के जरिए यूपी में भी गांजे की तस्करी होने की जानकारी मिली।

पुलिस से बचने के लिए महिलाओं का करते हैं इस्तेमाल

एसपी ने बताया कि पुलिस की नजर से बचने के लिए इनके द्वारा गिरोह में महिलाओं को भी शामिल रखा जाता है। ताकि चेकिंग के दौरान पुलिस के लगे कि परिवार जा रहा है। यहां भी उन्होंने इसी तरीके को इस्तेमाल किया था लेकिन समय से मिली जाकनारी ने उनकी इस योजना को फेल कर दिया। मामले में आरोपियों के खिलाफ पन्नूगंज थाने में 8/20 एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला पंजीकृत कर कार्रवाई की गई है।

कामयाबी में इनकी रही प्रमुख भूमिका

एसपी ने बताया कि अंतर्राज्यीय गांजा तस्कर गिेराह के खुलासे में सीओ डॉ. चारू द्विवेदी, प्रभारी निरीक्षक पन्नूगंज हेमंत कुमार सिंह, रायपुर थानाध्यक्ष नागेश कुमार सिंह, एसआई आशीष कुमार सिंह और उनके हमराही अरुण कुमार, सत्यजीत, सन्नी मौर्य, मायाशंकर दूबे, रामजीत बिंद, प्रशांत श्रीवास्तव, भूपेंद्र पांडेय, इस्लाम, अनिलेश, सुनील कुमार, विकास कुमार यादव, आकांक्षा द्विवेदी की अहम भूमिका रही।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story