×

Sonbhadra News: जादूगर निकला बाइक चोर गिरोह का मास्टर माइंड, पत्नी थी राइट हैंड, तीन राज्यों में फैला था जाल

Sonbhadra News: जिले की दुद्धी पुलिस ने बाइक चोरी से जुड़े एक अंतर्राज्यीय गिरोह का खुलासा करने में कामयाबी पाई है। पुलिस ने इस मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 10 Jan 2023 12:17 PM GMT
Sonbhadra News Today
X

पुलिस के साथ पकड़े गए आरोप व बाइक

Sonbhadra News: जिले की दुद्धी पुलिस ने मंगलवार को बाइक चोरी से जुड़े एक अंतर्राज्यीय गिरोह का खुलासा करने में कामयाबी पाई है। खुलासे की खास बात यह है कि जादूगर के नाम से पहचाने जाने वाला व्यक्ति ही इस गिरोह का मास्टरमाइंड निकला। वहीं उसकी पत्नी, इस धंधे में उसके राइट हैंड के रूप में शामिल पाई गई। पुलिस ने दोनों के साथ ही, इस गिरोह में शामिल झारखंड के पिता-पुत्र को भी गिरफ्तार कर लिया है। उनकी निशानदेही पर चोरी की चार बाइकों के साथ ही कई इलेक्ट्रानिक उपकरण और पांच लाख से अधिक कीमत वाले 16 मोबाइल सेट बरामद किए गए हैं। पूछताछ के बाद तीन आरोपियों का संबंधित धारा में चालान कर दिया गया है।

पिछले कई दिनों से बाइक गिरोह के सक्रिय होने की मिल रही थी सूचना

बताते हैं कि पुलिस को इस इलाके में पिछले कई दिनों से अंतर्प्रांतीय बाइक गिरोह के सक्रिय होने की सूचना मिल रही थी। इसको देखते हुए एसपी डॉ. यशवीर सिंह की तरफ से क्राइम ब्रांच और दुद्धी पुलिस की संयुक्त टीम गठित कर, जल्द गिरोह के खुलासे के निर्देश दिए गए थे। वहीं एएसपी ऑपरेशन विजयशंकर मिश्रा और सीओ आशीष मिश्रा को पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। बताते हैं कि सोमवार की रात पुलिस को बीड़र गांव में गिरोह से जुड़े चार सदस्यों के मौजूद होने की सूचना मिली। इस पर दुद्धी कोतवाली पुलिस के साथ ही क्राइम ब्रांच की सर्विलास, एसओजी, स्वाट टीम ने संयुक्त रूप से घेरेबंदी करते हुए, दबिश डालकर दंपती सहित चार को गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में सामने आई चौंकाने वाली कहानी

पकड़े गए जादूगर उर्फ बमबम उर्फ सुुंद्रेश कुमार गुप्ता पुत्र स्व. नंदलाल निवासी बीड़र थाना दुद्धी, उसकी पत्नी प्रीती, जीतू उर्फ जितेंद्र पुत्र संजय कुमार गुप्ता निवासी बैलिया, थाना धुरकी, जिला गढ़वा, झारखंड और उसके पुत्र दीपू से पूछताछ में पुलिस को जा जानकारी मिली, उसने हर किसी को चौंका कर दिया। एएसपी आपरेशन विजयशंकर मिश्रा ने दुद्धी में कामयाबी का खुलासा करते हुए बताया कि जादूगर की पहचान रखने वाले बीड़र गांव निवासी सुंद्रेश इस गिरोह का एक सरगना के रूप में संचालन कर रहा था। वहीं उसकी मुख्य सहयोगी के रूप में पत्नी भी इस काम में उसका साथ दे रही है। यह गिरोह सिफ यूपी के हिस्से में नहीं झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी तेजी से सक्रिय था। इसमें झारखंड के गढ़वा जिले में धुरकी निवासी पिता-पुत्र भी उनके मुख्य सहयोगी बने हुए थे।

वारदात के पूर्व ऐसे करते थे रेकी

सामान्यतया बाइक चोर, सड़क किनारे, किसी परिसर या घरों के बाहर खड़ी बाइक उड़ाते हैं लेकिन यह गिरोह विभिन्न रूपों में गांवों-कस्बों, कालोनियों में जाकर लोगों के घरों की रेकी करता था और रात में नकब लगाकर घर या घर के अहाते में खड़ी बाइक उडा ली जाती थी। इस दौरान लैपटाप, मोबाइल सहित अन्य जो सामान मिलते, उस पर भी हाथ साफ कर दिया जाता था। एएसपी ने बताया कि इस गिरोह पर सोनभद्र के साथ ही झारखंड और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती जिलों में भी बाइक चोरी के मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। जिले के दुद्धी, विंढमगंज और चोपन में भी मामला दर्ज कर इन आरोपियों की सरगर्मी से तलाश जारी थी।

खुलासे में इनकी-इनकी रही अहम भूमिका

प्रभारी निरीक्षक दुद्धी श्रीकांत राय, प्रभारी सर्विलांस इंस्पेक्टर सादिक सिद्दीकी, प्रभारी निरीक्षक विंढमगंज मनोज कुमार ठाकुर, प्रभारी एसओजी इंस्पेक्टर देवेंद्र प्रताप सिंह, क्राइम इंस्पेक्टर दुद्धी शेषनाथ पाल, एसआई गोपाल, इनामुल हक खां, संजय सिंह, तेजबहादुर राय, दिग्विजय सिंह, हेड कांस्टेबल अजीत राय, विवेक यादव, श्रीनाथ शर्मा, कांस्टेबल विवेक सिंह, मनीष कुमार यादव, महिला कांस्टेबल संयोगिता गौड।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story