Sonbhadra: खलियारी गोलीकांड के शूटर को ढूंढ़ती रह गई पुलिस, भभुआ में कर दिया सरेंडर, नौ दिन बाद भी नहीं खुलासा

Sonbhadra News: खलियारी में आठ दिन पूर्व 14 जुलाई की रात दो पत्रकारों को मारी गई गोली के मामले का पुलिस अब तक खुलासा नहीं कर पाई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 23 July 2022 4:20 AM GMT
Sonbhadra: खलियारी गोलीकांड के शूटर को ढूंढ़ती रह गई पुलिस, भभुआ में कर दिया सरेंडर, नौ दिन बाद भी नहीं खुलासा
X

Sonbhadra News: खलियारी में आठ दिन पूर्व 14 जुलाई की रात दो पत्रकारों को मारी गई गोली के मामले का पुलिस अब तक खुलासा नहीं कर पाई है। इस मामले में घटना में प्रयुक्त की गई हाटा के एक व्यक्ति की बाइक और शूटर के बारे में जानकारी हासिल करने के साथ ही उसके घर तक पहुंचने के बाद भी पुलिस उसे तलाश नहीं पाई। वहीं इस घटना का शूटर बताया जा रहा चैनपुर थाना क्षेत्र निवासी आरोपी ने आसानी से भभुआ कोर्ट में मारपीट के मामले में आत्मसमर्पण कर दिया। कहा जा रहा है कि पुलिस की एक टीम भी दो दिन से भभुआ और आस-पास में बनी हुई है।

गत बुधवार को किए गए आत्मसमर्पण का अब तक पुलिस को पता न चल पाना जहां ढेरों सवाल खड़ा कर रहा है। आारोपियो का संबंध शराब तस्करी के कारोबार से जुड़े होने के बाद यूपी-बिहार सीमा पर फैले तस्करी पर भी कुछ पुलिसकर्मियों के मेहरबानी की चर्चाएं जोर पकड़ने लगी हैं। बताते चलें कि गत 14 जुलाई की रात साढ़े आठ बजे सरेबाजार बाइक से आए दो नकाबपोशों ने फिल्मी अंदाज में एक होटल पर चाय पीने बैठे पत्रकार श्यामसुंदर पांडेय और लड्डू पांडेय को गोली मारकर सनसनी फैला दी थी।

निशाना चूक गया और गोली एक के हाथ में और एक को भौंह के पास से चमड़े को छिलते हुए निकल गई। उसके बाद पुलिस ने जब आस-पास के लोगों से पूछताछ के जरिए घटना का क्लू तलाशनी शुरू किया तो घटना में प्रयुक्त बाइक बिहार के चैनपुर थाना क्षेत्र की होने की बात पता चली। सूत्रों की बातों पर यकीं करें तो घटना के अगले ही दिन पुलिस घटना में प्रयुक्त बाइक का पता लगाते हुए चैनपुर थाना क्षेत्र निवासी कृष्णा यादव, जिसे इस घटना का शूटर बताया जा रहा है, के घर तक पहुंच गई। वहां बाइक खड़ी मिली लेकिन आरोपी फरार पाया गया। पुलिस ने जांच आगे बढ़ाई तो पता चला कि बाइक हाटा निवासी एक व्यक्ति की है और घटना के दिन कृष्णा द्वारा उसे मांग कर ले आया गया था।

चर्चाओं और सूत्रों से मिलती जानकारी पर यकीं करें तो पुलिस कथित शूटर के भाई और पिता से इसको लेकर गहन पूछताछ की। बाहर से लौटने के बाद गत 16 जुलाई को एसपी डा. यशवीर सिंह भी पहुंचे और जांच-पड़ताल के प्रगति की जानकारी हासिल करने के साथ ही घटना के जल्द खुलासे के निर्देश दिए। इसके लिए एएसपी आपरेशन विजयशंकर मिश्र की अगुवाई में पांच टीमें भी गठित की। बताया जा रहा है कि जांच के लिए लगाई गई पांच टीमों में से एक टीम ने घटना में दो को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया था लेकिन शूटर के बारे में कोई खास जानकारी न मिलने की बात कहते हुए, गत मंगलवार को उन्हें छोड़ दिया गया। राधा की कथित सूटर जैसे ही पुलिस की गिरफ्त में आएगा किसने घटना करवाई और क्यों करवाई इसका खुलासा सामने आ जाएगा।

हैरत वाली बात यह है कि चैनपुर थाने में मारपीट के दर्ज मामले में उसने आसानी से भभुआ की ही एक कोर्ट में, आत्समर्पण कर दिया। स्थानीय मीडिया में अगले दिन यानी 21 जुलाई को कथित शूटर कृष्णा को आत्मसमर्पण करने की भी खबरें प्रकाशित हुई। शुक्रवार की रात जिले में सोशल मीडिया हैंडलों पर भी खलियारी गोलीकांड के शूटर को भभुआ में आत्मसमर्पण करने की बात प्रचारित हुई लेकिन पुलिस अभी ऐसी किसी जानकारी से इंकार कर रही है। यह स्थिति तब है, जब दो दिन से एक टीम को भभुआ इलाके में घटना का तार खंगालने और आरोपियों के बारे में पता लगाने के लिए बने होने की चर्चा है।

घटना के खुलासे को लेकर गठित टीमों के निर्देशन की जिम्मेदारी संभाल रहे एएसपी आपरेशन विजयशंकर मिश्र से शुक्रवार की रात सेलफोन पर जानकारी चाही गई तो उनका कहना था कि उन्हें भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। वहीं शनिवार की सुबह रायपुर प्रभारी निरीक्षक प्रणय प्रसून श्रीवास्तव से सीयूजी पर संपर्क का प्रयास किया गया तो नाट रिचेबल मिला। उनके निजी नंबर पर काल की गई लेकिन वह उपलब्ध नहीं हो पाए। वहीं सेलफोन पर एसपी कैमूर अमरेश प्रसाद और प्रभारी निरीक्षक भभुआ का कहना था कि वह इसके बारे में जानकारी जुटवा रहे हैं।

इन दिनों खलियारी से सटी यूपी-बिहार सीमा पर जहां तस्करों का जाल मजबूती से फैला हुआ है। वहीं इस पर कुछ पुलिसकर्मियों और आबकारी विभाग से जुड़े कुछ लोगों की मेहरबानी की भी चर्चाएं बनी हुई है। प्राइवेट व्यक्ति की तरफ से पुलिस के नाम पर तस्करों के सिंडीकेट से वसूली की शिकायत पर पुलिस अधीक्षक की तरफ से निर्देश जारी हो चुके हैं। बावजूद संबंधित व्यक्ति की अभी भी जहां रायपुर थाने के इर्द-गिर्द पूर्व की तरह सक्रियता की चर्चा बनी हुई है। वहीं रात में मिर्जापुर-चंदौली की सीमा से होते हुए खलियारी से सटे यूपी-बिहार सीमा से पशुओं की तस्करी होने और इसके लेकर तीन दिन पूर्व तस्वीर सामने आने के बाद भी, तस्करी पर कार्रवाई न होने को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। उधर, पन्नूगंज क्षेत्र, वैनी-दूबेपुर और खलियारी स्थित कुछ शराब की दुकानों की आड़ में गांवों में भंडारण कर बिहार में की जा रही तस्करी पर अब तक कोई प्रभावी कार्रवाई सामने नहीं आ सकी है।

यह स्थिति तब है जब पन्नूगंज थाना क्षेत्र के सिलथम पटना में संचालित कथित देशी शराब दुकान के नाम पर कई वर्ष से चंदौली सीमा से सटे सिकरिया, नगांव चट्टी में शराब की दुकान संचालित करने की हुई शिकायत और डीएम की तरफ से दिए गए कार्रवाई के निर्देश के बावजूद, तात्कालिक तौर पर सिर्फ नगांव चट्टी पर दुकान संचालन बंद करा मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। स्थानीय लोगों द्वारा बातचीत में इसकी पुष्टि किए जाने के बाद भी जिम्मेदारों की तरफ से वर्तमान में ऐसी कोई दुकान संचालित न होने की बात कह किनारा कर लिया जा रहा है। जबकि नगांव से कुछ दूरी पर अभी भी एक मकान से चोरी-छिपे शराब बिक्री की चर्चा बनी हुई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story