×

Sonbhadra News: हाईटेक होगा पावर कैपिटल, 4.07 करोड़ का टेंडर जारी, एनजीटी के निर्देश पर पहलः

Sonbhadra News: एनजीटी के निर्देश और डीएम चंद्र विजय सिंह की हस्तक्षेप के बाद एनसीएल की तरफ से, इसके लिए 4.07 करोड़ का टेंडर जारी कर दिया गया है

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 Sep 2022 2:09 PM GMT
Sonbhadra Power Capital hospital cutting edge tender issued medical facility NGT initiative
X

Sonbhadra Power Capital hospital cutting edge tender issued medical facility NGT initiative

Sonbhadra News: देश के तीसरे सर्वाधिक प्रदूषित क्षेत्र का दर्जा रखने वाले ऊर्जांचल के हब यानी पावर कैपिटल का दर्जा रखने वाले अनपरा डिबुलगंज स्थित संयुक्त चिकित्सालय को जल्द ही अत्याधुनिक स्वरूप देने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। एनजीटी के निर्देश और डीएम चंद्र विजय सिंह की हस्तक्षेप के बाद एनसीएल की तरफ से, इसके लिए 4.07 करोड़ का टेंडर जारी कर दिया गया है। इसमें अस्पताल को अत्याधुनिक रूपसज्जा, उपकरण आदि से सुसज्जित करने के साथ ही आपरेशन थिएटर, बाउंड्री, पेयजल, 24 घंटे बिजली, लिफ्ट आदि की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। टेंडर की प्रक्रिया और कार्यदायी संस्था का चयन कर कार्य कराने की जिम्मेदारी, एनसीएल के यूपी स्थित बीना कोल प्रोजेक्ट को सौंपी गई है।

270 दिन में कार्य होगा पूरा, विशेषज्ञ चिकित्सकों के तैनाती की मिलेगी सुविधा

ब्ताते चलें कि दिसंबर 2018 में एक याचिका को निस्तारित करते हुए एनजीटी की तरफ से प्रदूषण प्रभावित क्षेत्र में एक अत्याधुनिक सुविधा युक्त अस्पताल और विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए थे। इसके लिए पोल्यूटेड पे फार्मूला के तहत कार्य कराने का सुझाव भी दिया गया था। बताते हैं कि लगभग ढाई साल से इसको लेकर पहल भी जारी है लेकिन बड़े स्तर पर बजट मंजूरी का मसला तो कभी अत्याधुनिक अस्पताल के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक और पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती का मसला, किसी न किसी मोड़ पर रूकावट पैदा कर दे रहा था। गत 14 जुलाई को राष्ट्रीय वायु स्वच्छ कार्यक्रम को लेकर हुई बैठक में एक बार फिर से इस मसले पर चर्चा हुई और डीएम चंद्रविजय सिंह के निर्देशन और एडीएम सहदेव मिश्रा की अगुवाई में हुई बैठक में सीएमओ डा. राजेश सिंह ठाकुर और एनसीएल प्रबंधन के बीच, एनसीएल के सीएसआर मद के जरिए अस्पताल को अत्याधुनिक रूप देने के मसौदे पर सहमति बन गई। इसके क्रम में एनसीएल की तरफ से बीना प्रोजेक्ट को जिम्मेदारी देते हुए आॅनलाइन टेंडर आमंत्रित कर लिया गया। तीन अक्टूबर को, इसको लेकर पड़ने वाले टेंडर को खोलने और इसके बाद स्वीकृति की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

बड़ी बिल्डिंग के बाद भी नहीं मिल पा रही थी बेहतर चिकित्सा

दो मंजिला अस्पताल होने के बाद भी जहां डिबुलगंज स्थित संयुक्त चिकित्सालय अनपरा में आपरेशन थिएटर की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। वहीं कई मामलों में यह अस्पताल रेफरल यूनिट बनकर रह गया था। गत सात जून 2019 को एनटीपीसी विंध्याचल के एडीएम बिल्डिंग में एनजीटी की ओवरसाइट कमेटी की बैठक में भी इस पर गहन चर्चा और जिले के डीएम को इसको लेकर विशेष पहल करने के निर्देश दिए गए। वहीं गत दो जून को सामाजिक कार्यकर्ता पंकज मिश्रा की तरफ से भी डीएम को इस मसले पर प्रत्यावेदन दिया गया, जिसके क्रम में 14 जुलाई को बैठक की गई और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वैज्ञानिक आरडी पाटिल की मौजूदगी में बैठक हुई, जिसमें पहल को अंतिम रूप दे दिया गया।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story