×

Sonbhadra News: शिक्षा-स्वच्छता बेहतरी, चयनित प्रधानाचार्य, शिक्षक, विद्यार्थी, प्रधान और अधिकारी सम्मानित

जिले में शिक्षा और स्वच्छता के क्षेत्र में योगदान देने वाले प्रधानाध्यापक-प्रधानाचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाएं, छा़त्र-छात्राएं, ग्राम प्रधान, अधिकारियों को पुरस्कृत और सम्मानित कर उत्साह बढ़ाया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 8 Dec 2022 1:58 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

छात्रा को सम्मानित करते हुए शिक्षा अधिकारी

Sonbhadra News: आजादी के 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित अमृत महोत्सव के दौरान जिले में शिक्षा और स्वच्छता के क्षेत्र में योगदान देने वाले प्रधानाध्यापक-प्रधानाचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाएं, छा़त्र-छात्राएं, ग्राम प्रधान, अधिकारियों को पुरस्कृत और सम्मानित कर उत्साह बढ़ाया गया। जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में डीएम चंद्रविजय सिंह और सीडीओ सौरभ गंगवार ने संबंधितों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर हौसला आफजाई की। दूसरों को भी उनसे प्रेरणा लेकर, बेहतर करने के लिए प्रेरित किया।

साफ-सफाई, प्लास्टिक मुक्ति के लिए विद्यार्थियों को करें जागरूकः डीएम

आपरेशन कायाकल्प और स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के तहत आयोजित कार्यक्रम में डीएम चंद्रविजय सिंह ने कहा कि विद्यालय के प्रागंण में स्वच्छता के साथ ही बच्चों को साफ-सफाई कैसे रखनी है, इसके विषय में भी शिक्षक छात्र-छात्राओं को जानकारी उपलब्ध कराएं। उन्हें बेहतर शिक्षा व्यवस्था और निर्धारित समय सारणी के अनुसार उन्हें मध्यान्ह भोजन उपलब्ध कराया जाए। सीडीओ सौरभ गंगवार ने कहा कि सभी शिक्षक विद्यालय में साफ-सफाई व्यवस्था के साथ ही विद्यालय प्रागंण को प्लास्टिक मुक्त बनाने की पहल करें। साथ ही छात्र-छात्राओं को भी प्लास्टिक से होने वाली हानि की जानकारी देते हुए, उन्हें जागरूक करें।

इन-इन प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठता दिखाने वाले किए गए पुरस्कृतः

निबंध लेखन: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्थानीय प्रशासन में सुधार, भारत के रूपान्तरण हेतु विचार.. विषय पर नीति आयोग की तरफ से प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया था जिसमें डीपीआरओ विशाल सिंह को प्रथम, बीईओ बभनी बृजेश कुमार सिंह को द्वितीय, सीडीपीओ दुद्धी शैलेष राम को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसके लिए उन्हें प्रशस्ति पत्र और ट्राफी से नवाजा गया।

चित्रकला

कम्पोजिट विद्यालय चतरा की आराध्या मौर्या ने प्रथम, मां वैष्णो पब्लिक स्कूल राबर्टसगंज की सृद्धी श्री को द्वितीय, कम्पोजिट विद्यालय राबर्टसगंज की अंजनी को तृतीय स्थान मिला। उन्हें भी प्रशस्ति पत्र और ट्राफी प्रदान कर हौसला आफजाई की गई।

भाषण/वाकपटुता

जीजीआईसी राबर्टसगंज की आॅचल पांडेय को प्रथम, आदर्श इंटर कालेज राबर्टसगंज के रूद्र शर्मा को द्वितीय स्थान, इसी कालेज की सृष्टि केशरी को तृतीय स्थान मिला। इसके लिए उन्हें प्रशस्ति पत्र और ट्राफी प्रदान की गई।

जलाशयों का पुनरूद्धार

इसमें विश्ष्टि योगदान के लिए करमा ब्लाक अंतर्गत जोगिनी ग्राम पंचायत के प्रधान रत्नेश कुमार सिंह, सचिव बृजेश कुमार सिंह प्रशस्ति पत्र और ट्राफी से पुरस्कृत किए गए।

इसी तरह वाटर, शौचालय, हैंड वाशिंग विथ शाप, कोविड-19 क दौरान सराहनीय कार्य, अच्छा व्यवहार, आपरेशन कायाकल्प में सराहनीय कार्य के लिए सत्यज्योति एकेडमी चुर्क के राघवेंद्र नारायन पांडेय, सनबीम बिच्छी के अरविंद कुमार द्विवेदी, म्योरपुर ब्लाक के स्काईल लाईन इंटरनेशनल स्कूल की प्रज्ञा तिवारी, म्योरपुर ब्लाक के डीएवी पब्लिक स्कूल की संध्या पाण्डेय, राबर्ट्सगंज ब्लाक के कम्हरिया स्थित ग्लेनहिल की मोनिका तिवारी को प्रशस्ति पत्र और ट्राफी प्रदान की गई।

स्वच्छता

म्योरपुर ब्लाक के एचपीएस रेनुकूट-दो की रीतू भारद्ववाज, चोपन जय ज्योति स्कूल के अतुल कुमार पांडेय, संत जोसेफ एसएस शक्तिनगर के अर्चीबल्ड डी. शिल्वा, सेक्रेड हर्ट कान्वेंट ओबरा के अभिषेक श्रीवास्तव, पीएस परारी पान बरदिया के अनुज जायसवाल, केंद्रीय विद्यालय एनटीपी के रवींद्र राम, घोरावल कम्पोजिट स्कूल के दीनबंधु त्रिपाठी, पीएस कोन केे अविनाश कुमार सहित अन्य को शिक्षण कार्य के साथ स्वच्छता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य के लिए पुरस्कार दिया गया।

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार

इस योजना के तहत वर्ष 2021-22 के अंतर्गत चयनित विद्यालयों और ऑपरेशन विद्यालय के अन्तर्गत चयनित विद्यालयों में स्वच्छता को लेकर बेहतर कार्य के लिए नगवां ब्लाक के रइया प्रधान विजय बहादुर, पनारी प्रधान तारा देवी, दुद्धी ब्लाक के धनौरा प्रधान सुभाष, कोन ब्लाक के करइल प्रधान शोभनाथ गुप्ता, करमा ब्लाक की मधुुपुर प्रधान निशा पटेल आदि को पुरस्कार मिला। वहीं राबर्ट्सगंज ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय मारकुंडीघाट की प्रधानाध्यापक मंजू कुमारी, चतरा ब्लाक के कम्पोजिट विद्यालय प्रधानाचार्य शशिकांत त्रिपाठी, चोपन ब्लाक में प्राथमिक विद्यालय चकाड़ी की प्रधानाचार्य चंद्रकांती शुक्ला, दुद्धी ब्लाक में कम्पोजिट विद्यालय प्रधानाचार्य माधुरी पांडेय, कोन ब्लाक में प्राथमिक विद्यालय सीताकुंड के शक्ति प्रताप को पुरस्कृत किया गया।

इसी तरह सोनांचल एसएनपीएमएस खाड़पाथर की प्रधानाचार्य मीना पांडेय, कम्पोजिट स्कूल मुर्धवा की शालिनी गुप्ता, संत एबीआर पब्लिक स्कूल मुर्धवा की लता सिंह, विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल शक्तिनगर के बलवंत सिंह, दुद्धी ब्लाक में पीएमएस महुअरिया के सुनील कुमार पांडेय, एसपीएस रेणुकूट तीन के आनंद कुमार पांडेय, आरपीपीएस रेनुकूट के अखिलेश कुमार पांडेय, आदित्य बिरला इंटर कालेज रेनुसागर के आरसी पांडेय, राबर्ट्सगंज स्थित प्रकाश जीनियस स्कूल के अंबर उपाध्याय, चोपन स्थित किड्स केयर इंग्लिश स्कूल के सुनील कुमार, दुद्धी जीआईसी के ऋषिकेश पाठक, विवेकानंद शक्तिनगर स्कूल के सुरेंद्र कुमार द्विवेदी, पीएस देवगढ़ के कपिल द्विवेदी, पीएस कर्री के रमेश कुमार, सोनांचल इंटर कालेज घोरावल के काशी प्रसाद मौर्या, नवोदय विद्यालय बहुआर के एसपी सिंह, आदित्य बिरला पब्लिक स्कूल म्योरपुर के नीरज सिंह, पीएस करमसार, पनारी के राकेश कुमार सिंह, दुद्धी कम्पोजिट स्कूल की आराधना, चतरा केजीवीवी की सीमा सिंह, महिला मंडल पीएस रेनुकूट के अश्वनी कुमार पांडेय, जीजीआईसी ओबरा की अलका वर्मा, कम्पोजिट स्कूल धरतीडोलवा के मनोज कुमार गुप्ता, डीएवी पब्लिक स्कूल के संतोष कुमार श्रीवास्तव, कंपोजिट स्कूल विंढमगंज के प्रधानाध्यापक राजकमल आदि विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य के लिए पुरस्कृत किए गए। संचालन बीएसए हरिवंश कुमार ने किया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story