×

Sonbhadra: राजधानी में प्लाट दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी, रियल एस्टेट कंपनी के ब्रांच मैनेजर सहित 4 पर FIR

Sonbhadra News Today: करोड़ों की ठगी के मामले में पिछले वर्ष ही ईडी के निशाने पर आ चुकी रियल एस्टेट कंपनी शाइन सिटी से जुड़े कथित ब्रांच मैनेजर सहित 4 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 Oct 2022 11:24 AM GMT
Noida Crime News
X

FIR। (Social Media) 

Sonbhadra News: करोड़ों की ठगी के मामले में पिछले वर्ष ही ईडी (ED) के निशाने पर आ चुकी रियल एस्टेट कंपनी शाइन सिटी (Real Estate Company Shine City) से जुड़े कथित ब्रांच मैनेजर सहित अन्य पर सोनभद्र में भी रुपये ऐंठने के मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है। शक्तिनगर पुलिस ने सूबे की राजधानी लखनऊ में प्लाट दिलाने के नाम पर शक्तिनगर थाना क्षेत्र के शक्तिनगर कालोनी निवासी एक व्यक्ति से लाखों की ठगी का मामला सामने आने के बाद की है। यह कार्रवाई के कोर्ट के हस्तक्षेप पर की गई है। प्रकरण में रियल एस्टेट कंपनी शाइन सिटी इंफ्राप्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के ब्रांच मैनेजर सहित चार के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

यह है पूरा घटनाक्रम

शक्तिनगर निवासी जगदीश प्रसाद उपाध्याय का आरोप है कि साइन सीटी इंफ्राप्रोजेक्ट के कथित असिस्टेंट ब्रांच मैनेजर कुलदीप केशरी, फील्ड आफिसर संदीप केशरी, ज्यांेटी उर्फ सुरेंद्र यादव निवासी एनसीएल खड़िया कालोनी, जो उनके पूर्व परिचित थे, शक्तिनगर स्थित ब्रांच मैनेजर के साथ मिलकर उन्हें एक निश्चित समय में जमा की गई राशि दोगुनी मिलने या फिर इसके एवज में लखनऊ में मनपसंद प्लाट मिलेगा। आरोपों के मुताबिक उसे न्यू सेक्टर लखनऊ ले जाकर कुछ प्लाट भी दिखाए गए। इसके बाद तीन प्लाट लेने की बातचीत तय हुई, जिसके एवज में एडवांश के रूप में उससे पांच लाख कंपनी के एकाउंट में मंगवा लिए गए। बुकिंग का सर्टीफिकेट भी थमाया गया लेकिन कुछ समय बाद शक्तिनगर स्थित ब्रांच को बंद कर दिया गया। इसके बारे में पूछने पर बताया गया कि कोराना महामारी की वजह से ब्रांच बंद किया गया है। लखनऊ के गोमतीनगर विपुल खंड स्थित हेड आफिस से काम जारी है।

लखनऊ जाकर सामने आई सच्चाई

जमा रकम की अवधि पूरा होने पर जब उसने, किए गए वायदे के मुताबिक प्लाट रजिस्ट्रªी कराने को कहा तो आनाकानी की जाने लगी। बाद में फोन रिसीव करना भी बंद कर दिया गया। लखनऊ जाकर पता किया तो मालूम वहां का दफ्तर भी बंद किया जा रहा है। उसे जो बुकिंग सर्टीफिकेट दिया गया था, वह फर्जी है। मामले में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत की तरफ से शक्तिनगर थानाध्यक्ष को मामला दर्ज कर विवेचना करने का आदेश दिया गया था। पुलिस के मुताबिक कोर्ट से दिए गए आदेश के क्रम में धारा 406 और 506 आईपीसी के तहत शक्तिनगर में स्थित रही शाखा के ब्रांच मैनेजर सहित चारों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।

2021 में ही बड़े स्तर पर लोगों के ठगे जाने का मामला आ चुका है सामने

बताते चलें कि वर्ष 2013 में शुरू की गई रियल एस्टेट कंपनी शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ वर्ष 2021 की शुरूआत में यूपी सहित अन्य राज्यों में लोगों को महज तीन साल में रकम दोगुनी करने, प्लाट सहित अन्य सामग्री दिलाने का झांसा देकर 70 हजार करोड़ की ठगी का मामला सामने आने के बाद हडकंप मच गया है। इसके बाद जहां कंपनी के खिलाफ कई जिलों में चंद दिनों में ही 70 से उपर एफआईआर दर्ज होने की बात सामने आई है। वहीं लखनऊ पुलिस ने भी कंपनी के एमडी सहित अन्य के मामला दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी थी। ईडी की तरफ से भी घोटाले की पृष्ठभूमि खंगाली गई थी। अब सोनभद्र में भी इस कंपनी से जुड़े कथित लोगों के खिलाफ मामला दर्ज होने की बात सामने आई है। इसके बाद से संबंधित कपंनी से जुड़े रहे लोगों के साथ ही, रियल स्टेट कारोबार से जुड़े अन्य लोगों में भी हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story