×

Sonbhadra News: सीनियर सेकेंड्री स्कूल के नाम से दे दी प्राइमरी की मान्यता, चलने लगी इंटर तक की कक्षाएं

Sonbhadra News: प्राइमरी स्कूल को सीनियर सेकेंड्री के नाम से मान्यता देने और इसकी आड़ में उच्च प्राथमिक के साथ ही हाईस्कूल-इंटर तक की कक्षाएं संचालित किए जाने का मामला सामने आया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 20 Sep 2022 12:01 PM GMT
Sonbhadra News: सीनियर सेकेंड्री स्कूल के नाम से दे दी प्राइमरी की मान्यता, चलने लगी इंटर तक की कक्षाएं
X
Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News: चोपन थाना क्षेत्र (Chopan police station area) के पइका गांव में एक प्राइमरी स्कूल (primary school) को सीनियर सेकेंड्री के नाम से मान्यता देने और इसकी आड़ में उच्च प्राथमिक के साथ ही हाईस्कूल-इंटर तक की कक्षाएं संचालित किए जाने का हैरतंगेज मामला सामने आया है। डीएम चंद्रविजय सिंह के निर्देश पर डीआईओएस आरपी यादव द्वारा कराई गई जांच में मामला सामने आने के बाद, प्रबंधक के खिलाफ चोपन थाने में एफआईआर दर्ज करा दी गई है। वहीं इस मसले को लेकर बीएसए को भी पत्र भेजा जा रहा है।

बताते हैं कि तीन-चार दिन पूर्व कथित हाईस्कूल के एक छात्र की कथित पिटाई का मामला पुलिस के पास पहुंचा तो एसपी डा. यशवीर सिंह ने चोपन एसएचओ लक्ष्मण पर्वत को विद्यालय के मान्यता की स्थिति से भी अवगत कराने को कहा। एसएचओ ने उन्हें प्राइमरी तक की ही मान्यता होने की जानकारी दी। इस पर एसपी ने डीएम को अवगत कराया। डीएम चंद्रविजय सिंह ने डीआईओएस आरपी यादव को जांच कराकर, अवगत कराने के निर्देश दिए।

इस पर डीआईओएस ने राजकीय बालिका हाईस्कूल पइका की प्रधानाचार्य कालिंदी यादव की अगुवाई में टीम जांच के लिए भेजी। जांच करने पहुंची टीम को जहां जहां कक्षा आठ तक की कक्षाएं संचालित होती मिली। वहीं यह भी पता चला कि यहां कक्षा नौ से 12 तक की भी कक्षाएं संचालित की जाती है।

मान्यता तो प्राइमरी की इंटर तक का दाखिला

हालांकि निरीक्षण के दिन बच्चे नहीं आए थे। रिपोर्ट में कक्षावार नामांकन की भी जानकारी डीआईओएस को दी गई। इस दौरान जो सबसे हैरान करने वाला सामने आया, वह यह था कि विद्यालय की मान्यता तो प्राइमरी की थी, लेकिन मान्यता में विद्यालय का नाम सीडी मेमोरियल सीनियर सेकेंड्री दर्ज था। बताया गया कि इसकी आड़ में यहां पहले कक्षा आठ तक की कक्षाओं का संचालन शुरू किया गया। बाद में इंटर तक का दाखिला लिया गया।

डीआईओएस आरपी यादव ने बताया कि मामले में मंगलवार को प्रबंधक रमेश मिश्रा के खिलाफ एफआईआर के लिए तहरीर चोपन पुलिस को दे दी गई है। सीनियर सेकेंड्री स्कूल के नाम पर प्राइमरी स्कूल की मान्यता देने के सवाल पर कहा कि इसके लिए बीएसए को पत्र भेजा जाएगा। उधर, प्रभारी निरीक्षक चोपन लक्ष्मण पर्वत ने बताया कि डीआईओएस कार्यालय से मिली तहरीर पर एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story