×

Sonbhadra: मैदानी इलाकों में त्रिकोणीय और पहाड़ी इलाकों में दिखी सीधी टक्कर, सुरक्षा के बने रहे कड़े प्रबंध

Sonbhadra: सोनभद्र में सातवें चरण के चुनाव के चलते बार्डर सील करने के साथ ही सीमा क्षेत्र से आने-जाने वाले रास्तों पर बैरियर स्थापित कर वाहनों और लोगों की आवाजाही पर नजर रखी जाती रही।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 March 2022 1:42 PM GMT
Sonbhadra polling
X

सोनभद्र मतदान

Sonbhadra: मैदानी इलाकों में त्रिकोणीय तो पहाड़ी और सुदूर क्षेत्र के इलाकों में सीधी टक्कर देखने को मिली। वहीं कहीं किसी तरह की अप्रिय स्थिति न आने पाए, इसके लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध बने रहे। बार्डर सील करने के साथ ही सीमा क्षेत्र से आने-जाने वाले रास्तों पर बैरियर स्थापित कर वाहनों और लोगों की आवाजाही पर नजर रखी जाती रही। यूपी पुलिस और सीमावर्ती राज्यों की पुलिस सीमा से सटे क्षेत्र की गतिविधियों पर सतर्क नजर बनाए रही।

सुरक्षा को लेकर जहां अल सुबह से सभी बूथों और सीमा क्षेत्रों में कड़ी निगरानी शुरू हो गई। वहीं वोटर भी अपने-अपने दृष्टिकोण से वोट डालने में लगे रहे। जिला मुख्यालय राबटर्सगंज, रामगढ़ कस्बा, नईबाजार कस्बे में जहां त्रिकोणीय संघर्ष नजर आया। वहीं गांवों और सीमा क्षेत्र के पहाड़ी और दुर्गम क्षे़त्र स्थित बूथों पर सीधी टक्कर दिखती मिली।

हालांकि मतदाता अपनी वोटिंग का खुलासा करने से बचते रहे लेकिन बदले हुए अल्फाजों में अपनी पसंद का इजहार किया जाता रहा। राबटर्सगंज विधानसभा के नगवां, चतरा, कोन और चोपन ब्लाक सभी जगह कस्बा और मैदानी इलाकों में कहीं त्रिकोणीय, कहीं सीधी टक्कर तो पहाड़ी अंचल में सीधी टक्कर की जानकारी मिली।

कुछ यहीं हाल घोरावल और दुद्धी विधानसभा क्षेत्र में देखने को मिला। ओबरा विधानसभा क्षेत्र में भी कहीं त्रिकोणीय तो कहीं सीधी टक्कर की स्थिति देखने को मिली। दस मार्च को मतगणना का परिणाम क्या आएगा, यह तो वक्त बताएगा लेकिन राजनीतिक समीक्षक, इसको लेकर अलग-अलग निहितार्थ निकालने में लगे रहे।


उधर, मतदान में कहीं से कोई व्यवधान न आने पाए, इसके जिले से सटी राज्यों की सीमा पर कड़ी सतर्कता तो बरती ही गई, सरईगाढ़ स्थित यूपी-बिहार सीमा पर दोनों राज्यों की पुलिस तगड़ी नाकबंदी किए रही। यहां सरईगाढ़ चैकी इंचार्ज धर्मनाथ सिंह ने यूपी पुलिस और कैमूर जिले के अधौरा थानाध्यक्ष मनोज सिंह ने बिहार पुलिस टीम की अगुवाई की। पैरामिलिट्री फोर्स का भी एक दस्ता यहां बना रहा। विढमगंज स्थित यूपी-झारखंड सीमा, आसनडीह स्थित यूपी-छत्तीसगढ़ सीमा, शक्तिनगर स्थित यूपी-मध्यप्रदेश सीमा पर भी यहीं स्थिति दिखी।

बसपा के बेस वोटर सोनभद्र की सभी सीटों पर हो सकते हैं निर्णायक

सोनभद्र जिले में इस बार वोटिंग की जो स्थिति दिखी, उससे यह साफ संदेश सामने आया कि बसपा का बेस वोटर यहां की सभी सीटों पर निर्णायक स्थिति में सामने आ सकता है। राबटर्सगंज विधानसभा में भाजपा से नाराजगी वाला वोट में जहां बिखराव देखने को मिला।

वहीं बसपा के बेस वोटरों में बसपा की तरफ वोट देने की ललक तो दिखी लेकिन फ्री राशन फैक्टर उन्हें दूसरी तरफ धकेलता दिखा। इसको देखते हुए जहां बसपा के बेस वोटरों को सभी सीटों पर निर्णायक माना जा रहा है। वहीं सदर विधानसभा सीट के समीकरणों को देखते हुए, बसपा के बेस वोटरों ने किसको वोटिंग की, इस पर सभी की निगाहें जम सी गई हैं और इसकी सही स्थिति जानने के लिए मतगणना का इंतजार शुरू हो गया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story