×

Sonbhadra : यूपी-एमपी सीमा पर 105 किमी की गति से दौड़ी ट्रेन, अधिकारियों की मौजूदगी में किया स्पीड ट्रायल

Sonbhadra: तेज गति वाली ट्रेनों की सुविधा उपलब्ध कराने का काम शुक्रवार को अंतिम दौर में पहुच गया। इसके लिए शुक्रवार को 105 किमी की गति से ट्रेन दौड़ाई गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 Oct 2022 12:37 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

Sonbhadra : यूपी-एमपी सीमा पर 105 किमी की गति से दौड़ी ट्रेन

Sonbhadra : पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) की तरफ से एनटीपीसी की मदर यूनिट शक्तिनगर पावर प्लांट (Shaktinagar Power Plant), देश के सबसे बड़े पावर प्लांट एनटीपीसी विंध्याचल सहित अन्य पावर प्लांटों तथा कोल परियोजना क्षेत्रों (coal project area) के बाशिंदों के लिए तेज गति वाली ट्रेनों की सुविधा उपलब्ध कराने का काम शुक्रवार को अंतिम दौर में पहुच गया। इसके लिए जहां कृष्णशीला और शक्तिनगर रेलवे स्टेशन के बीच शुक्रवार को 105 किमी की गति से ट्रेन दौड़ाई गई। वहीं, सफलता पूर्वक स्पीड ट्रायल पूरा होने के बाद, जहां इस रूट पर तेज गति की ट्रेनों के दौड़ने का मार्ग प्रशस्त हो गया। वहीं आगे की संभावनाओं को लेकर भी बल मिलना शुरू हो गया।

कृष्णशीला और शक्तिनगर के बीच पूरे हुए दोहरीकरण कार्य का किया निरीक्षण

पूर्वी सर्किल कोलकाता के संरक्षा आयुक्त रेलवे सुवोमोय मित्रा ने मंडल रेल प्रबंधक धनबाद एवं अन्य अधिकारियों को साथ लेकर पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद मंडल की एरिया में आने वाले कृष्णशीला और शक्तिनगर के बीच पूरे हुए दोहरीकरण कार्य का निरीक्षण किया। वहीं इस दौरान रेलवे लाइन, पुल-पुलिया, स्टेशन पर पैनल रूम आदि का गहन निरीक्षण करते हुए उसकी गुणवत्ता परखी गई। इसके बाद 105 किमी की गति से ट्रेन दौड़ाकर स्पीडट्रायल का काम पूरा किया गया।

बताते चलें कि इससे जहां यूपी और एमपी स्थित औद्योगिक क्षेत्रों में जुड़ाव मजबूत करने के साथ ही इस एरिया के लोगों के लिए तेज गति वाली लंबी दूरी के ट्रेनों की भी सुविधा आसानी से उपलब्ध कराई जा सकेगी। बता दें कि अभी लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए अनपरा, शक्तिनगर के लोगों को रेणुकूट-सिंगरौली या फिर वाराणसी-मिर्जापुर के लिए दौड़ लगानी पड़ती है। बता दें कि कृष्णशीला रेलवे स्टेशन रेलवे का धनबाद मंडल का सबसे अधिक आय देने वाला स्टेशन है। वहीं शक्तिनगर में एमपी की सीमा जुड़ने के साथ ही, कई बड़े पावर प्लांट और कई कोयला खदानों का सीधा जुड़ाव है।

कोल परिवहन में आएगी तेजी, बढ़ेगी रेलवे की आय

छोहरीकरण का कार्य पूरा होने से जहां नए यात्री ट्रेनों और मालगाड़ियों की संख्या में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त हो गया है। इससे जहां यात्रियों को रेलवे की तरफ से आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी। वहीं मालगाड़ियों की संख्या और गति में वृद्धि से कोयला परिवहन में भी तेजी आएगी जिससे रेलवे की आय बढ़ने के साथ ही, बिजली परियोजनाओं में कोयले की पहुंच भी तेज हो जाएगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story